असम में बनी सहमति… 92 सीट पर बीजेपी और 26 सीटों पर लडे़ेगी एजीपी

-असम विधानसभा चुनाव में यूपीपी के हिस्से में आईं 8 सीट

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली
असम में विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) व सहयोगी दलों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है। हालांकि अभी तक राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी और उसके सहयोगी दलों ने सीट शेयरिंग की औपचारिक घोषणा नहीं की है। गुरूवार को देर रात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के घर पर हुई बैठक में भाजपा और सहयोगी दलों के बीच सीटों को लेकर सहमति बन गई।

यह भी पढ़ें- CONGRESS: चौहान बांगर सीट… ‘चौधरी’ की नहीं ‘मतीन’ की जीत!

सूत्रों का कहना है कि विधानसभा चुनाव में बीजेपी 92, असम गण परिषद 26 और यूपीपी 8 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। चुनाव के लिए सीट शेयरिंग की औपचारिक घोषणा किसी भी समय हो सकती है। दिल्ली में हुई बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में अधिकांश सीटों पर उम्मीदवारों के नाम भी तय कर लिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- चुनावी नतीजों से BJP अल्पसंख्यक मोर्चा पर बड़े सवाल!

आपको बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर बुधवार को इस सिलसिले में एक अहम बैठक में भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रंजीत दास, अगप के अध्यक्ष व राज्य सरकार के मंत्री अतुल बोरा, यूपीपीएल के प्रमुख प्रमोद बोरो, भाजपा नेता व मंत्री हेमंत विश्व सरमा भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- ‘AAP’ के लिए खतरे की घंटी है ‘मुस्लिमों का मोह भंग’!

बैठक के बाद सरमा ने ट्वीट कर बताया कि आज शाम असम गण परिषद के अध्यक्ष अतुल बोरा, बोडो क्षेत्रीय परिषद के प्रमोद बोरो सहित वरिष्ठ नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने अमित शाह और नड्डा से नयी दिल्ली में मुलाकात की। उन्होंने कहा गठबंधन के तौर-तरीकों पर काम जारी है और इसकी औपचारिक घोषणा गुरुवार को की जाएगी। हालांकि इसकी घोषणा गुरूवार को भी नहीं की जा सकी।

यह भी पढ़ें- लीडरशिप के साइड इफैक्ट्सः हर सीट पर बढ़ा BJP की हार का फासला

असम में 27 मार्च से छह अप्रैल के बीच तीन चरणों में मतदान संपन्न होगा। पहले चरण के तहत राज्य की 47 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण में 39 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल और तीसरे व अंतिम चरण के तहत 40 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल को मतदान संपन्न होगा। नामांकन की आखिरी तारीख नौ मार्च है। नतीजे दो मई को घोषित किए जाएंगे।
इस बार असम में बीजेपी के सामने अपनी सत्ता बचाने की चुनौती है। वहां उसका सामना कांग्रेस और एआईयूडीएफ के गठबंधन से है। भाजपा ने पिछले विधानसभा चुनाव में 10 सालों के कांग्रेस शासन का अंत करते हुए पहली बार पूर्वोत्तर के किसी राज्य में सत्ता हासिल की थी। असम विधानसभा में कुद 126 सीट हैं।