कांग्रेसियों को नहीं मिल रहा अपनों का साथ… AAP नेताओं के फोटो से चला रहे काम

-दिल्ली प्रदेश कांग्रेस में बगावत के बाद बिगड़े हालात, क्या आप में कांग्रेस के विलय की हो रही तैयारी?

हीरेन्द्र सिंह राठौड़/ नई दिल्लीः 02 मई।
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस (Delhi Pradesh Congress) में ‘बाहरी उम्मीदवारों’ और ‘आम आदमी पार्टी (AAP) के साथ हाथ मिलाने’ पर हुई बगावत के बाद कांग्रेसी (Congress) उम्मीदवारों को अपनों का साथ नहीं मिल रहा है। पार्टी के लिए हालात यहां तक बिगड़ गये हैं कि कांग्रेस प्रत्याशियों (Congress Candidates) को अपने पोस्टर, बैनर और हैंड बिलों पर कांग्रेस से ज्यादा आप के नेताओं के फोटो छापने पड़ रहे हैं। उत्तर पूर्वी दिल्ली (North East Seat) से कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार (Congress Candidate Kanhiya Kumar) और उत्तर पश्चिमी दिल्ली (North West Seat) से कांग्रेस उम्मीदवार उदित राज (Congress Candidate Udit Raj) के लिए तो माहौल और भी ज्यादा खराब हो गया है। दूसरी ओर आप नेता बकार चौधरी ने पूर्वी दिल्ली से आप उम्मीदवार कुलदीप कुमार को बदलने की मांग की है।
चांदनी चौक (Chandni Chowk) से कांग्रेस उम्मीदवार जय प्रकाश अग्रवाल (Congress Candidate Jai Prakash Agarwal) का पार्टी में तो विरोध नहीं हो रहा है, परंतु आप के साथ हाथ मिलाने पर कांग्रेस पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं साथ स्पष्ट रूप से नहीं मिल रहा है। हालात बन गये हैं कि कांग्रेस उम्मीदवार ने आप के सामने पूरी तरह से हथियार डाल दिये हैं। कन्हैया कुमार और उदित राज तो पूरी तरह से आप नेताओं के सहारे चुनाव में उतरे हैं। वहीं जय प्रकाश अग्रवाल भी कांग्रेस नेताओं से ज्यादा आप नेताओं के भरोसा हैं। कन्हैया और उदित राज के साथ ही जय प्रकाश अग्रवाल को भी दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के किसी भी नेता के ऊपर भरोसा नहीं है।
इसका अंदाजा केवल इस बात से लगाया जा सकता है कि जय प्रकाश अग्रवाल के द्वारा अब तक छपवाई गई प्रचार सामग्री में किसी पर भी दिल्ली कांग्रेस के किसी नेता का फोटो नहीं है। ऐसे ही एक हंड बिल पर जय प्रकाश अग्रवाल ने कांग्रेस के केलव 4 नेताओं के फोटो छपवाये हैं तो आप के 6 नेताओं का फोटो छपवाया गया है। इससे यह अंदाजा भी लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में लोकसभा चुनाव में क्या हालात बनने वाले हैं।
जय प्रकाश अग्रवाल ने अपने हेंड बिल में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खडगे के फोटो छपवाये हैं। इसमें खास बात है कि राहुल गांधी का फोटो बड़ा छपवाया गया है, बाकी सभी के फोटो छोटे रखे गये हैं। आप नेताओं में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, राज्यसभा सांसद संजय सिंह, पूर्व मंत्री सतेंद्र जैन और मंत्री गोपाल राय सहित 6 फोटो छपवाये गये हैं। इनमें अरविंद केजरीवाल और सतेंद्र जैन के फोटो कांग्रेस नेताओं से बड़ छपवाये गये है।
दिल्ली में कांग्रेस और आप भले ही मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं, परंतु दोनों ही दलों के नेता अभी तक ऐसी कोई रणनीति नहीं बना पाये हैं, जिससे कि उनके चुनाव प्रचार में तेजी आ सके। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के ताजा हालातों की वजह से आप और कांग्रेस के सभी उम्मीदवार केवल आप कार्यकर्ताओं के भरोसे रह गये हैं। बताया जा रहा है कि आप विधायक और निगम पार्षद भी कांग्रेस उम्मीदवारों को ज्यादा समय नहीं दे पा रहे हैं। कारण है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जेल जाने के बाद पार्टी का पूरा कैडर केजरीवाल को जेल से बाहर लाने और केजरीवाल के समर्थन अभियान में जुटा हुआ है।
AAP में शुरू हुआ प्रत्याशी कुलदीप कुमार का विरोध
कांग्रेस में चल रही बगावत के साथ ही आम आदमी पार्टी में भी अपने कुछ उम्मीवारों का विरोध शुरू हो गया है। लक्ष्मी नगर विधानसभा क्षेत्र से आप नेता वकार चौधरी ने पूर्वी दिल्ली से आप उम्मीदवार कुलदीप कुमार की उम्मीदवारी पर विरोध जताते हुए पार्टी नेतृत्व से उनकी उम्मीवारद वापस लेने की मांग की है। वकार चौधरी ने गुरूवार को एक वीडियो जारी करते हुए कहा कि यदि आप नेतृत्व ने कुलदीप कुमार की दावेदारी वापस नहीं ली तो वह चुनाव के दौरान उनका खुलकर विरोध करेंगे।
वकार ने कहा है कि दो दिन पहले वह रात को कुलदीप कुमार के कार्यालय पर पहुंचे थे। वहां उन्होंने खाने के लिए कुछ मांगा था तो कुलदीप ने उन्हें शूअर का मीट खाने के लिए कहा था। इसके बाद वकार वहां से नाराज होकर चले आये थे।