BJP का ‘आपरेशन दिल्ली’: AAP MLA करतार सिंह तंवर और BSP नेता राकुमार आनंद बीजेपी में शामिल

-AAP पार्षद उम्मेद सिंह फोगाट और AAP की पूर्व विधायक वीना आनंद ने भी थामा BJP का दामन
-तंवर के यहां आयकर, आनंद के यहां ED ने की थी छापेमारी, फोगाट के खिलाफ महिला मामले में एफ FIR

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्लीः 10 जुलाई।
देश की राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) लगातार कमजोर होती जा रही है। आये दिन आप के लिए बड़ी मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। छतरपुर से आप विधायक करतार सिंह तंवर (Kartar Singh Tanwar) और सैदुल्लाजाब वार्ड से आप के निगम पार्षद (AAP Councillor) उमेद सिंह फोगाट (Umed Singh Fogat) बीजेपी (BJP) में शामिल हो गये हैं। उनके साथ आप सरकार में मंत्री रहे और बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़े राजकुमार आनंद और आप की पूर्व विधायक वीना आनंद ने भी बीजेपी का दामन थाम लिया।
लोकसभा चुनाव के समय से दिल्ली प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने सत्ता प्राप्ति के लिए जो ‘आपरेशन दिल्ली’ शुरू किया था, वह अब भी जारी है। लोकसभा चुनाव के दौरान आप और कांग्रेस के कई बड़े नेताओं ने बीजेपी का दामन थाम लिया था। इसके बाद अब आप के पूर्व व वर्तमान विधायकों व पार्षदों के द्वारा बीजपी में शामिल होने से आप लगातार कमजोर हो रही है।
बता दें कि राजकुमार आनंद ने लोकसभा चुनाव से पूर्व आप के मुखिया अरविंद केजरीवाल के ऊपर कई गंभीर आरोप लगाते हुए मंत्री पद और पार्टी छो़ड़ दी थी। वह पटेल नगर से विधायक रहे हैं। उन्होंने 2024 का लोकसभा चुनाव बीएसपी के टिकट पर नई दिल्ली सीट से लड़ा था। उनकी पत्नी वीना आनंद भी पटेल नगर से आप की विधायक रही हैं। वहीं आप विधायक करतार सिंह तंवर पहले बीजेपी में ही थे और पार्टी के टिकट पर निगम पार्षद रह चुके हैं परंतु विधानसभा का टिकट नहीं मिलने पर वह आप में शामिल हो गये थे।
उमेद सिंह फोगाट के खिलाफ महिला के साथ अभद्रता की एफआईआर
बता दें कि वार्ड संख्या 160 सैदुल्लाजाब से आप पार्षद रहे उमेद सिंह फोगाट के खिलाफ एक विवाहित महिला के साथ अभद्रता़ के आरोप में एफआईआर दर्ज है। मैदानगढ़ी थाने में दर्ज एफआईआर के मुताबिक 2 अगस्त 2023 को इस महिला के साथ अभद्रता, गालीगलौज व मारपीट की गई थी। यह एफआईआर पार्षद सहित 10 लोगों के खिलाफ दर्ज की गई थी। निगम पार्षद के साथ आरोपी बनाये गये राहूुल डागर और महाबीर सिंह के खिलाफ पहले से ही दक्षिणी दिल्ली के कई थानों में मामले दर्ज हैं।
8 वर्ष पहले इनकम टैक्स की टीम ने की थी करतार सिंह के यहां छापेमारी
गौरतलब है कि करीब 8 वर्ष पूर्व जुलाई 2016 में आयकर विभाग (Income Tax Department) की टीम ने आप विधायक (AAP MLA) करतार सिंह तंवर के ठिकानों पर छापेमारी की थी। यह छापेमारी 27 जुलाई 2016 की सुबह में करतार सिंह तंवर के छतरपुर स्थित फार्म हाउस और कार्यालय पर की गई थी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग के 100 से ज्यादा अधिकारियों के द्वारा 11 स्थानों पर छापेमारी की गई थी और करतार सिंह तंवर की 20 कंपनियां जांच के दायरे में थीं। तब आयकर विभाग को शिकायत मिली थी के करतार सिंह तंवर ने सरकारी नौकरी से वीआरएस लेकर प्राॅपर्टी के धंधे में करोड़ों रूपये कमाये हैं परंतु इसकी जानकारी विभाग को नहीं दी गई थी। खबरों के मुताबिक आयकर विभाग ने इस छापेमारी में करतार ंिसंह तंवर के यहां 130 करोड़ की अघोषित आय का पता लगाया था। तब आप नेताओं ने बीजेपी पर आरोप लगाये थे कि ‘आप नेताओें के खिलाफ आयकर, ईडी, सीबीआई का नाजायज उपयोग किया जा रहा है।’
8 माह पूर्व राजकुमार आनंद के यहां ईडी ने की थी 23 घंटे तक छापेमारी
आप से बीएसपी (BSP) और बीएसपी से बीजेपी में आये दिल्ली के पूर्व मंत्री (AAP) के यहां प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने करीब 8 माह पूर्व 23 घंटे तक छापेमारी की थी। राजकुमार आनंद के खिलाफ यह कार्रवाई प्रिवेंसन आॅफ मनी लाॅन्डरिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत की गई थी। आनंद के खिलाफ डायरेक्टोरेट आॅफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) ने चार्जशीट दाखिल की थी। उनके ऊपर अंतरराष्ट्रीय हवाला लेन-देन और 7 करोड़ रूपये से ज्यादा की कस्टम ड्यूटी चोरी के लिए इंपोर्ट की गलत जानकारी देने के आरोप लगाये गये थे।