केजरीवाल सरकार की किसान विरोधी नीति के खिलाफ बीजेपी का ‘हुक्का प्रदर्शन’

-किसानों की 15 सूत्रीय मांग को जल्द पूरा करे दिल्ली सरकारः रामवीर सिंह बिधूड़ी
-केजरीवाल ने किसानों से किए वादों को अभी तक पूरा नहीं कियाः रमेश बिधूड़ी

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली (17 अक्टूबर)
दिल्ली प्रदेश भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली की अरविंद केजरीवाल के खिलाफ रविवार को ‘‘हुक्का प्रदर्शन’’ किया। बीजेपी नेताओं ने कहा कि किसानों की आवाज को पिछले 7 सालों से दबाने वाली केजरीवाल सरकार लगातार किसानों के अधिकारों का हनन कर रही है। दिल्ली देहात के किसानों के साथ आखिर इस तरह की बर्बरता क्यों? उन्होंने केजरीवाल का क्या बिगाड़ा है? प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष के साथ दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी और दक्षिणी दिल्ली से सांसद रमेश बिधूड़ी के नेतृत्व में हुए केजरीवाल सरकार के किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में बीजेपी नेताओं ने कहा कि आज किसान अपनी जमीन का मालिकाना हक लेने के लिए खुद की लड़ाई लड़ रहे हैं, लेकिन केजरीवाल सरकार उन्हें मालिकाना हक नहीं दे रही है।

यह भी पढेंः गणेश परिक्रमा में जुटे बीजेपी के निगम पार्षद… नगर निगम के काम में नहीं रही दिलचस्पी

दक्षिणी दिल्ली से बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी ने केजरीवाल सरकार की तुलना अंग्रेजी हुकूमत से करते हुए कहा कि धारा 81 के अंतर्गत दिल्ली सरकार के अधिकारी केजरीवाल के इशारे पर दिल्ली देहात के किसानों की जमीनों पर जबरदस्ती कब्जा कर रहे हैं। यहां तक कि दिल्ली सरकार के कारण किसानों को केंद्र की किसान सम्मान निधि योजना का लाभ तक नहीं मिल पा रहा है और न ही उन्हें किसान फसल योजना का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले सात सालों में जितना जुल्म किसानों के ऊपर किया गया है अब उसका बदला दिल्ली देहात के किसान एक बार फिर से निगम चुनाव में बीजेपी जिताकर चुकाएंगे। अन्य राज्यों में किसानो को सब्सिडी मिलती है, लेकिन दिल्ली के किसानों को इससे दूर रखा जाता है। ट्यूबवेल लगाने का अनुमति नहीं दे रहे हैं और अगर ट्यूबवेल लगाया जाता है तो कमर्शियल दर पर बिजली का बिल देना होगा। यह दोहरी नीति आखिर क्यों? 200 गांवों में पानी भरा हुआ है, लेकिन दिल्ली सरकार कुछ करने की जगह मौन है।

यह भी पढेंः बीजेपी के दो दर्जन पार्षद पार्टी नेतृत्व के राडार पर… भ्रष्टाचार मामले में हो सकती है कार्रवाई

सांसद रमेश बिधूड़ी ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि दिल्ली में किसानों को एमएसपी पर 50 प्रतिशत अतिरिक्त भुगतान किया जा रहा है और इस पर 300 करोड़ रुपए की राशि खर्च हो रही है। यह राशि आज तक नहीं दी गई। उन्होंने कहा कि 20 सूत्री कार्यक्रम के तहत किसानों को जो जमीन दी गई थी, उसके मालिकाना हक दिए जाएं। इस मौके पर प्रदेश किसान मोर्चा के महामंत्री श्री अनूप चौधरी एवं श्री राजपाल राणा सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढेंः बुध और गुरु की सीधी चाल… जानें, किसके लिए खुलेंगे किस्मत के द्वार?

दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि दिल्ली देहात के किसानों और ग्रामीणों की समस्याएं लगातार गंभीर होती जा रही हैं। सरकार के समक्ष ये समस्याएं पहले भी उठाई जा चुकी हैं, लेकिन इनका निदान अब तक नहीं हो पाया। इसके लिए हमने पत्र लिखकर सरकार से शीघ्र ही किसानों की मांगों पर ध्यान देने और दिल्ली देहात के किसानों और ग्रामीणों के साथ न्याय करने को कहा है। उन्होंने कहा कि किसानों और ग्रामीणों की मांग है कि दिल्ली के 200 से ज्यादा गांवों में खेती की जमीन पर बरसात का पानी भरा हुआ है। इससे सैंकड़ों करोड़ रुपए की धान, सब्जी और अन्य फसलें तबाह हो गई हैं। सरकार तुरंत पानी की निकासी का प्रबंध करे और किसानों को हुए नुकसान की भरपाई करे। पिछले दो सालों से दिल्ली सरकार ने बजट में तो ग्रामीण विकास बोर्ड के लिए धनराशि का प्रावधान किया है, लेकिन इस दौरान गांवों के विकास के लिए कोई राशि जारी नहीं की गई। इससे पिछले दो सालों से गांवों में विकास के कार्य पूरी तरह बंद हैं।

यह भी पढेंः अब नहीं बेची जाएंगी नगर निगम की सरकारी जमीन… नावल्टी सिनेमा पर आलोचना के बाद बैकफुट पर बीजेपी!

दिल्ली के किसानों के 15 सूत्रीय मांग को लेकर आज हुए प्रदर्शन में रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि किसानों की मांग है कि दिल्ली में गिरदावरी और दाखिल खारिज की प्रक्रिया पर सरकार ने रोक लगा दी है। यह प्रक्रिया बंद होने के बाद अगर किसी किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसके उत्तराधिकारियों के नाम रेवेन्यू रिकॉर्ड में दर्ज नहीं हो रहे। इसलिए किसानों को मालिकाना हक नहीं मिल पा रहा। इसके अलावा ग्राम सभाओं की लगभग 4 हजार करोड़ रुपए की राशि सरकार के पास पड़ी हुई है। इस राशि का इस्तेमाल गांवों के विकास के लिए किया जाए।