जोड़-तोड़ की सरकार बनाने की जुगत में बीजेपी… सैनी बोले ‘सारे विकल्प खुले’!

-मंगलवार को आने हैं विधानसभा चुनाव के नतीजे

एसएस ब्यूरो/ चंडीगढ़ः 7 अक्टूबर।
हरियाणा (Haryana) में विधानसभा के चुनाव (Assembly Elections) संपन्न हो चुके हैं और मंगलवार 8 अक्टूबर को नतीजे आने हैं। इससे पहले ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जोड़-तोड़ की सरकार बनाने के लिए ‘सारे विकल्प खोल दिये हैं’। उससे पहले एग्जिट पोल्स में अनुमानित रिजल्ट कांग्रेस पार्टी (Congress Party) के पाले में जाता दिख रहा है। सभी दलों ने मतगणना के बाद संभावित समीकरणों को लेकर मंथन भी शुरू कर दिया है। इस बीच, भारतीय जनता पार्टी की ओर से एक बड़ा बयान सामने आया है।
बीजेपी ने हरियाणा में सरकार बनाने की उम्मीद जताई है। साथ ही पार्टी ने संकेत दिया है कि अगर बहुमत नहीं मिला तो फिर सरकार बनाने के लिए बाकी दलों से बातचीत के विकल्प खुले हुए हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (CM Nayab Singh Saini) ने इनेलो और जेजेपी जैसे दलों से समर्थन लेने के सवाल पर सोमवार को कहा कि हमारे पास सरकार बनाने की पूरी व्यवस्थाएं हैं। हम बहुमत के साथ सरकार बना रहे हैं, लेकिन अन्य दलों से भी बातचीत के विकल्प खुले हैं।
वहीं, हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष मोहन लाल बडोली (Haryana BJP President Mohan Lal Badoli) ने भी कहा कि जो एग्जिट पोल आए हैं उससे कांग्रेस को दिन की खुशी मिली है। सर्वे करने वाले और कांग्रेस दोनों को बधाई। 2024 में भी तीसरी बार बीजेपी की सरकार पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी। अगर बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला तो निर्दलीयों और क्षेत्रीय दलों का भी विकल्प खुला है।
दूसरी ओर इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) यानी इनेलो ने भी सरकार बनाने का दावा किया है। हालांकि, बीजेपी या कांग्रेस को समर्थन देने की बात पर उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद परिस्थितियों क्या बनती हैं यह वक्त तय करेगा, लेकिन चौधरी देवीलाल की नीतियों में जो आस्था व्यक्त करेगा उसके हिसाब से फैसला किया जाएगा।
कुछ इस तरह है एग्जिट पोल्स की स्थिति
एक्सिस-माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में बीजेपी 23, कांग्रेस 59, इनेलो 2 और अन्य उम्मीदवारों को 6 सीटों पर जीत मिल सकती है। हरियाणा विधानसभा चुनाव में इस बार कुल 1,031 उम्मीदवार 90 सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें 101 महिलाएं हैं। इन उम्मीदवारों में 464 निर्दलीय प्रत्याशी भी शामिल हैं। इस बार हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी, कांग्रेस, आप, इनेलो-बसपा गठबंधन और जेजेपी-आसपा गठबंधन के बीच मुख्य मुकाबला है।