कंस्ट्रक्शन पर फिर लगी रोक, मजदूरों को दिया जाएगा मुआवजा!

-मजदूरों 5000 रुपये मुआवजा देने का ऐलान
-सरकारी कर्मचारियों को ना हो आने-जाने में दिक्कत

हेमा शर्मा/नई दिल्ली,
दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते हालत खराब होते जा रहे हैं, ऐसे में दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। आज से फिर निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी गई है, और मजदूरों को न्यूनतम वेतन के अनुसार 5000 रुपये मुआवजा देने का ऐलान दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया है।

राजधानी दिल्ली इस वक्त वायु प्रदूषण की चपेट में है, जिससे लाख कोशिशों के बावजूद छुटकारा मिलता नजर नहीं आ रहा।दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया की हालांकि दिल्ली का प्रदूषण स्तर पिछले  3-4 दिनों में कुछ काम ज़रूर हुआ था। लेकिन आज फिर से प्रदूषण के स्तर में इज़ाफ़ा हुआ है,जो चिंता का विषय है। गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए आज से फिर कन्स्ट्रक्शन के काम पर रोक लगाई जा रही है, साथ ही मजदूरों को आर्थिक मदद देने की भी बात कही।

यह भी पढ़ें: 4 दिसंबर को सूर्य ग्रहण… जानें आपकी राशि पर क्या होगा असर?

वाहनों की बात करते हुए मंत्री जी ने कहा कि कर्मचारियों को निजी वाहन लाने की ज़रूरत न पड़े इसके लिए भी ज़रूरी क़दम उठाये जाएँगे। उन्होंने जानकारी दी कि सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकारी कोलोनियों से प्राइवेट बसें चलाई जायेंगी। नजदीकी मेट्रो स्टेशन से शटल बस सेवा शुरू होगी,जिससे कर्मचारियों को ऑफिस आने-जाने में दिक्कत ना हो।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में बढ़ी तस्करी… शराबखानों में नहीं मिल रही दारू!

मुख्यमंत्री जी की मजदूरों के लिए सौग़ात :

मुख्यमंत्री ने प्रदूषण के कारण फिर से कंस्ट्रक्शन पर रोक के चलते मजदूरों को आर्थिक मदद का एलान किया है। उन्होंने कहा है कि ‘मैंने आज मजदूरों के बैंक खाते में पाँच-पाँच हज़ार रुपये जमा करने के आदेश दे दिए हैं। सरकार उन्हें न्यूनतम वेतन के हिसाब से मुआवजा भी देगी।जानकारी हो कि दिल्ली में एक्यूआई में सुधार और मजदूरों को होने वाली परेशानी के चलते सोमवार से निर्माण कार्यों पर लगी रोक को हटा दिया गया था। लेकिन वायु प्रदूषण के फिर से खराब स्तर पर जाने के कारण सुप्रीम कोर्ट ने फिर से निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी है।