आज़ाद मार्केट चौक बना राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर चौक

-पूर्व मेयर जय प्रकाश के इलाके में बीजेपी नेताओं ने किया नामकरण

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली, 28 फरवरी।
पुरानी दिल्ली के आजाद मार्केट चौक को अब राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर के नाम से जाना जायेगा। सोमवार को उत्तरी दिल्ली के मेयर राजा इकबाल सिंह व दिल्ली प्रदेश भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने आज़ाद मार्केट चौक का नामकरण राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर जी के नाम से किया। चौक पर राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर की मूर्ति का भी अनावरण किया गया। इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल व पार्टी के कई नेता व निगम अधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व महापौर जयप्रकाश ने की। बता दें कि यह चौक स्थानीय निगम पार्षद जय प्रकाश के चुनाव क्षेत्र में आता है।

यह भी पढ़ेंः इस सप्ताह मंगल व शुक्र की बदली चाल… जानें अपनी राशि का हाल

इस मौके पर आदेश गुप्ता ने कहा कि वीर शिरोमणि दुर्गादास राठौर का नाम मेवाड़ ही नहीं, अपितु सम्पूर्ण हिन्दुस्तान के इतिहास में त्याग, बलिदान, देश-भक्ति व स्वामिभक्ति के लिये स्वर्ण अक्षरों में अमर हैं। यह हम सभी के लिए गर्व की बात है कि आज उनकी जयंती के अवसर पर उनकी मूर्ति का अनावरण व आज़ाद मार्केट चौक का नामकरण राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर जी के नाम से किया गया है।

यह भी पढ़ेंः BJP शासित नॉर्थ DMC का कारनामाः लाखों रूपये बकाया फिर भी बिना टेंडर के दे दिये उन्हीं ठेकेदारों को 5 पार्किंग का ठेके

पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने कहा कि राठौर समाज हमेशा बलिदान व शौर्य का प्रतीक रहा है जिसका प्रमुख उदाहरण है राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर जी। उन्होंने कहा कि हम सभी को उनके द्वारा किये गये कार्यों से प्रेरणा लेनी चाहिए। पूर्व महापौर जय प्रकाश ने कहा कि भारतीय इतिहास में वीर शिरोमणि दुर्गादास जी के नाम को कभी परिचय की आवश्यकता नहीं रही। मारवाड़ के इस वीरपुत्र और मातृभूमि पर अपने सम्पूर्ण जीवन को न्यौछावर कर देने वाले जुझारू यौद्धा को याद करके कण कण धन्य हो उठता है। राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर जी की जयंती के अवसर पर ऐतिहासिक आज़ाद मार्केट चौक का नामकरण किया गया है।

यह भी पढ़ेंः बीजेपी का एक और ‘जुमला’!… बिना ‘पोस्ट क्रियेशन’ के पक्के नहीं हो सकते 16 हजार से ज्यादा कर्मचारी… डीबीसी की हड़ताल जारी

पूर्व महापौर जय प्रकाश ने बताया कि ऐतिहासिक आज़ाद मार्केट चौक के सौंदर्यीकरण का कार्य उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने किया है। उत्तरी दिल्ली नगर निगम का हर पार्षद नागरिकों के लिए विकास कार्य कर रहा है। इससे पहले जय प्रकाश ने आजाद मार्केट इलाके में चल रहे किशनगंज रेलवे अंडर ब्रिज के निर्माण कार्य का भी मुआयना किया। माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में यह बनकर तैयार हो जायेगा।