अरुण जेटली स्टेडियम: क्रिकेट के दीवानों संग हो रही भारी लूट, कई गुना वसूले जा रहे दाम

-20 वाले एक चिप्स के पैकिट की कीमत 75 रुपये, 20 वाली पानी की बोतल 100 रुपये की बेची जा रही

विजय कुमार/ नई दिल्ली, 13 मई।
राजधानी दिल्ली के क्रिकेट प्रेमी कोटला मैदान (Firoz Shah Kotla Maidan) पर मैच देखने की बजाए लुटने के लिए ज्यादा आते हैं। एक तरफ मैच की सबसे सस्ती टिकट खरीदने के लिए उनको हजार रुपये से ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते हैं। अगर टिकट जुगाड़ से मिल भी जाए तो उनको उस मैच में खाने-पीने को लेकर फिर से कई गुना कीमत चुकानी पड़ती है।
दिल्ली के फिरोजशाह कोटला अरुण जेटली स्टेडियम में आईपीएल के 5 मैच होने थे, इनमें से 4 मैच खेले जा चुके है। आखिरी मैच मंगलवार 14 मई को होना है। दिल्ली में होने वाले इन मैचों को देखने आने वाले दर्शक से स्टेडियम के अंदर खाने-पीने के सामान की कई गुना कीमत वसूली जाती है। पानी की बोतल तक तीन गुणा महंगी मिलती है।
एक पानी की बोतल, जिसकी कीमत अमूमन 20 रुपये होती है उसे स्टेडियम के भीतर 100 रुपये में बेचा जाता है। वहीं कोल्ड ड्रिंक पीनी हो तो उसके लिए भी करीब-करीब इतने पैसे ही चुकाने पड़ते हैं। वहीं स्नैक्स की बात करें तो चिप्स का एक पैकेट, बाहर जिसकी कीमत 20 रुपये होती है, उसे स्टेडियम के भीतर 75 रुपये में बेचा जाता है। वहीं पैटिस और छोले कुल्चे आदि के रेट भी दोगुने से ज्यादा ही हैं। आलम यह है कि दुकानदार खाने-पीने के सामान की रेट लिस्ट तक अपने स्टाल के बाहर नहीं लगाते। ऐसे में दर्शक खुद को ठगा पाते हैं।
मीडिया वालों की एंट्री पर विवाद
मैच कवर करने आए पत्रकारों तक को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पिछले मैच की बात करें तो कई पत्रकारों को पुलिस ने मीडिया गेट नंबर 6 तक पहुंचने ही नहीं दिया। उनको बार-बार 4 नंबर गेट से भीतर जाने की बात कहते रहे। दिलचस्प बात यह है कि 4 नंबर गेट वहां है ही नहीं। ऐसे में जब पत्रकारों ने वहां मौजूद पुलिसवालों का विरोध शुरू किया और बात जब पुलिस के सीनियर अधिकारियों तक पहुंची तब जाकर पत्रकारों को एंट्री करने दी गई। इस बाबत डीडीसीए के दो मीडिया मैनेजरो को भी जानकारी दी गई। लेकिन अभी तक कोई ऐक्शन नहीं लिया गया है।