18 साल से ऊपर 28 अप्रैल से करा सकेंगे अपना रजिस्ट्रेशन… यहां समझें पूरी प्रक्रिया

-1 मई से लगेगी 18 साल या इससे ज्यादा की आयु वालों को वैक्सीन

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली
देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को वैक्सीन लगाने का फैसला किया है। अभी देश में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगायी जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि 18 साल से अधिक उम्र के लोग टीका लगवाने के लिए 28 अप्रैल से कोविन ऐप और आरोग्य सेतु ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए 1 मई से वैक्सीनेशन शुरू होगा। वैक्सीनेशन में सरकारी हेल्‍थ सेंटर्स के साथ-साथ प्राइवेट हॉस्पिटल्स को भी शामिल किया गया है। यानी आपके पास अपनी पसंद के सेंटर पर टीका लगवाने का विकल्‍प होगा।

यह भी पढ़ें- DELHI BJP: स्थायी समिति अध्यक्ष की दावेदार… फर्जी आई-कार्ड बनवा रहीं सरकार!

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक वैक्सीन कंपनियां 1 मई से पहले अपने दाम घोषित करेंगी। कंपनियों से प्राइवेट अस्पताल और राज्य सरकारें वक्सीन खरीद सकेंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि वैक्सीन किसी केमिस्ट की दुकान पर मिलेगी। सरकार प्राइवेट अस्पतालों को अब वैक्सीन उपलब्ध नहीं करवाएगी। जो भी चार्ज प्राइवेट अस्पताल वैक्सीनेशन के लिए करेंगे, उनकी निगरानी की जाएगी। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि 1 मई से 250 रूपये में प्राईवेट अस्पताल से वैक्सीन लगवाने की व्यवस्था खत्म हो जायेगी। उन्होंने बताया कि भारत सरकार जिन वैक्सीनेशन सेंटर्स में वैक्सीन उपलब्ध करवा रही है, वहां टीका मुफ्त में लगेगा।
सभी को कराना होगा रजिस्ट्रेशन
वैक्सीन सेंटर चाहे भारत सरकार से डोज ले या फिर कंपनियों से, सभी पर भारत की वैक्सीनेशन प्रोग्राम की गाइडलाइंस लागू होंगी। कोविन डिजिटल प्लैटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। वे कोविन पर अप्वॉइंटमेंट लेकर जाएंगे या ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन करेंगे। पहले की तरह डिजिटल वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। कोविन पर वैक्सीन के दाम भी उपलब्ध रहेंगे।
कैसे करें रजिस्ट्रेशन?
वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराने के तीन तरीके हैं। आप ऐडवांस में सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा ऑन द स्‍पॉट जाकर रजिस्‍टर कराने का भी विकल्‍प है। तीसरे विकल्‍प में सरकार खुद आपसे वैक्‍सीन के लिए संपर्क करेगी। तीनों तरीके इस प्रकार से हैंः-
ऐडवांस सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशनः
यदि आप टीकाकरण के योग्‍य हैं तो CO-VIN ऐप डाउनलोड कर खुद को रजिस्‍टर कर सकते हैं। इसके अलावा आरोग्‍य सेतु पर भी रजिस्‍टर किया जा सकता है। CO-VIN की वेबसाइट covin.gov.in पर भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। इसका तरीका इस प्रकार हैः-
ऐप या वेबसाइट पर जाएं। अपना मोबाइल नंबर डालें। एक ओटीपी जाएगा। ओटीपी ऐंटर कर अपना अकाउंट बनाएं। नाम, उम्र, लिंग भरें और एक पहचान पत्र अपलोड करें। यदि आपकी उम्र 45 साल से ज्‍यादा है और को-मॉर्बिडिटी है तो उसका सर्टिफिकेट अपलोड करें। टीकाकरण केंद्र और तारीख चुनें। एक मोबाइल नंबर के जरिए 4 अपॉइंटमेंट्स ली जा सकती हैं।
सीनियर सिटिजंसः
(60+ उम्र वाले) के लिए फोन से रजिस्‍ट्रेशन का विकल्‍प भी है। इसके लिए आपको कॉल सेंटर का नंबर 1507 डायल करना होगा।
ऑन-साइट रजिस्‍ट्रेशनः
यदि आप सेल्‍फ-रजिस्‍टर नहीं करा सकते तो नजदीकी कोविड टीकाकरण केंद्र पर जा सकते हैं। वहां आप खुद को रजिस्‍टर करा सकते हैं। एक वैध पहचान पत्र और को-मॉर्बिडिटी का सर्टिफिकेट (अगर लागू है तो) ले जाना न भूलें।
फेसिलेटेड रजिस्‍ट्रेशनः
यह तरीका राज्‍य और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों के लिए है। टारगेट ग्रुप्‍स के लिए टीकाकरण की तारीख तय की जाएगी। स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी अपनी तरफ से कोशिश करेंगे कि सभी टारगेट ग्रुप्‍स को केंद्र तक लाया जाए। इसके लिए आशा या एएनएम पंचायती राज और महिलाओं के सेल्‍फ-हेल्‍प ग्रुप्‍स को यूज किया जाएगा।
इन डॉक्‍युमेंट्स के जरिये करायें रजिस्ट्रेशनः
आप किसी भी मोड से रजिस्‍ट्रेशन कराएं, टीकाकरण से पहले आपको पहचान पत्र दिखाना होगा। सरकार ने 12 तरह के पहचान पत्रों को टीकाकरण के लिए मान्यता दी है। ये इस प्रकार हैंः-
आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्ड, पेंशन डॉक्‍युमेंट, बैंक/पोस्‍ट ऑफिस पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड, एमपी/एमएलए/एमएलसी का आईडी कार्ड, सरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्ड, नैशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर के तहत जारी स्‍मार्ट कार्ड आदि।