1 अगस्त तक भारत में कोरोना से 10 लाख मौतों का अनुमान!

-अमेरिका स्थित आईएचएमई ने लगाया डराने वाला अनुमान
-सख्ती नहीं की तो 12 लाख तक भी पहुंच सकता है आंकड़ा

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली
आने वाले दिनों में भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) और ज्यादा विकराल रूप धारण कर सकता है। विभिन्न राज्यों में मिल रहे कोरोना के और ज्यादा खतरनाक स्टेन देखने को मिल रहे हैं। ऐसे यह महामारी और ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है। अमेरिका स्थित इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) का अनुमान है कि अगर ’कठोर कदम’ नहीं उठाए गए तो 1 अगस्त तक भारत में कोरोना से 10 लाख (1 Million) से ज्यादा मौतें हो सकती हैं। इससे पहले संस्था ने इस तारीख तक 960,000 मौतें होने का अनुमान लगाया था।

यह भी पढ़ेंः- अपने पूर्व मंडल अध्यक्ष को भी अस्पताल में भर्ती नहीं करा सके प्रदेश BJP अध्यक्ष!

आईएचएमई ने कहा है कि हेल्थ सिस्टम को मजबूत करने के लिए कठोर कदम उठाए बिना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और फेस मास्क के प्रभावी इस्तेमाल के बिना भारत की स्थिति काफी खराब दिखती है। आईएचएमई वाशिंगटन विश्वविद्यालय में एक वैश्विक स्वास्थ्य अनुसंधान केंद्र है। कोविड-19 पर इसके अनुमानों को व्यापक रूप से मजबूत मॉडल के आधार पर स्वीकार किया गया है। अनुमान है कि 1 अगस्त 2021 तक भारत में 10 लाख 19 हजार कोविड मौतें हो सकती हैं। सबसे खराब स्थिति में मौतों की संख्या 12 लाख तक पहुंच सकती है। एजेंसी का यह अनुमान 25 से 30 अप्रैल के बीच के डेटा पर आधारित है।

यह भी पढ़ेंः- बीजेपी नेता ने अपनी ही पार्टी के लोगों को बताया ‘हरामखोर’

इस जानलेवा बीमारी के चलते पिछले हफ्ते कोरोना से मरने वालों की संख्या में 78 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है। अमेरिका में बाइडन प्रशासन के शीर्ष अफसर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सलीवियन ने कहा कि भारत में यह महामारी काबू से बाहर हो चुकी है। आईएचएमई का अनुमान है कि रोजाना हो रही कोविड मौतों की पीक 20 मई को होगी, जब एक दिन में 12,000 मौतें हो सकती हैं। संस्था ने पहले इस पीक के लिए 16 मई की तारीख का अनुमान लगाया था। हालांकि अगर यूनिवर्सल मास्क कवरेज (95 प्रतिशत) तक अगले हफ्ते में पा लिया जाता है तो हमारे मॉडल के हिसाब से 1 अगस्त तक अनुमानित मौतों में 73,000 की कमी आ जाएगी।
क्या है इस अनुमान का आधार?
आईएचएमई ने कहा है कि उसका अनुमान इस बात पर आधारित है कि क्या होने की सबसे ज्यादा संभावना है। आईएचएमई ने कहा है कि अगर वैक्सीन इसी रफ्तार पर दी जाती है और सरकार सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को सख्ती से लागू नहीं कराती है तो हालात खराब होते जाएंगे। संस्थान का कहना है कि इतनी भयावह स्थिति से बचना है तो भारत सरकार को कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन कराना होगा।