RG7

6 राशियों को खुशियां लेकर आया शुक्र का गोचर… जानें, किसे मिलेगा ‘त्रिग्रही’ व ‘गज केशरी’ योग का लाभ?

-4 मई से 7 मई तक बन रहा ‘गज केशरी’ योग

आचार्य रामगोपाल शुक्ल/ नई दिल्ली
भौतिक सुखों के कारक शुक्र देव 4 मई को अपना राशि परिवर्तन कर चुके हैं। ज्योतिष शास्त्र में शुक्रदेव को लग्जरी लाइफ, मनोरंजन, फैशन, प्रेम, रोमांस आदि का कारक माना जाता है। शुक्र ने मेष राशि से अपनी स्वराशि वृष राशि में प्रवेश किया है और इस राशि में शुक्र देव 29 मई तक रहेंगे। वृष राशि में शुक्र के आने से कई राशियों के जातकों के जीवन में उलटफेर हो सकता है। लेकिन खास तौर पर छह राशियों के जातकों को बहुत ही शानदार परिणाम मिलेंगे। शुक्र ग्रह ने मेष राशि की यात्रा समाप्त करके मंगलवार 4 मई को दोपहर 1 बजकर 23 मिनट पर अपनी स्वयं की राशि वृषभ में प्रवेश किया है।

यह भी पढ़ें- DELHI BJP: खुद मदद मांगने के लिए उठे, मदद का दावा करने वाले हाथ…!

इस राशि में ये 28 मई की रात्रि 11 बजकर 57 मिनट तक गोचर करेंगे। उसके बाद मिथुन राशि में प्रवेश कर जाएंगे। बृषभ राशि में बुध और राहु पहले से ही विद्यमान हैं। शुक्र के भी प्रवेश कर जाने से तीन ग्रह एक साथ आ गये हैं। जिसके परिणामस्वरूप त्रिग्रही योग का निर्माण हो चुका है। जो देश और देश की जनता के लिए अति शुभ माना जा रहा है। वृषभ राशि वालों के लिए ये सर्वाधिक लाभकारी रहेगा, क्योंकि राहु के प्रभाव में और शुभता आ जाएगी। यह भी संभव है कि देश में कोरोना महामारी पर भी धीरे-धीरे नियंत्रण हो जाए। किंतु बुध और शुक्र के अलग हो जाने से स्थिति फिर पहले जैसी हो सकती है।

यह भी पढ़ें- पांचों राज्यों ने नकारा कांग्रेस में राहुल-प्रियंका का नेतृत्व… पार्टी में उठी आत्म-मंथन की आवाज

बता दें कि 4 मई से 7 मई 2021 तक गज केशरी योग भी बन रहा है। ज्योतिष शास्त्र में गजकेशरी योग को बहुत ही शुभ योग माना गया है। चंद्रमा और बृहस्पति के संयोग से इस योग का निर्माण होता है। ज्योतिषीय गणना के मुताबिक 4 से 7 मई 2021 के दौरान चंद्रमा और बृहस्पति कुंभ राशि में गजकेशरी योग का निर्माण कर रहे हैं। इस बार यह योग शनि की राशि कुंभ में बन रहा है। ज्योतिष में शनिदेव को न्याय का कारक माना गया है। यह योग धन-धान्य देने वाला माना जाता है। इसके साथ ही यह योग मनुष्य के जीवन में तरक्की प्रदान करने वाला होता है। इस योग में मां महालक्ष्मी कृपा बरसाती हैं इसलिए यह योग बहुत ही सुखकारक माना गया है।

यह भी पढ़ें- ‘रक्त चरित्र’ की हैटट्रिक… दीदी का खेला पड़ा भारी… बीजेपी बड़े अंतर से हारी!

गजकेसरी योग को कर्क राशि के लिए सर्वोत्तम योग माना जाता है। इस योग के प्रभाव से प्रजा को राहत प्राप्त होगी लोगों में फैली हुई व्याधियों में कमी आएगी। इसके साथ ही स्वास्थ्य और वित्त संबंधी समस्याएं समाप्त होंगी। 4 मई 2021 को रात्रि 8 बजकर 42 मिनट से यह योग आरंभ हो जाएगा। जो कि 7 मई की सुबह 5 बजकर 54 मिनट तक रहेगा। विशेष बात यह है कि इस दौरान 6 मई को गुरूवार पड़ेगा, इस दिन सभी राशियों के जातकों को भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की पूजा आराधना करें और विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें इसके साथ ही केले के वृक्ष का पूजन भी करना चाहिए।
आप भी जानें कि किन 6 राशियों के लिए ज्यादा लाभकारी रहेगा, शुक्र का वृष राशि में गोचर
मेषः आर्थिक पक्ष होगा मजबूत
आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। अचानक धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं और लंबे समय से दिया गया धन भी वापस मिलने की उम्मीद है। जमीन जायदाद से जुड़े मामले निपट जाएंगे। पैतृक संपत्ति से लाभ का भी योग है। भाषा शैली और व्यवहार में नरमी रहेगी। पारिवारिक जिम्मेदारियां सही ढंग से निभाएंगे। स्वास्थ्य के मामले में दाईं आंख में परेशानी हो सकती है।
वृषभः वरदान साबित हो सकता है यह गोचर
शुक्र यह गोचर आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। कोई बड़ा कार्य या व्यापार शुरू करना चाह रहे हैं या फिर नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करना है तो समय बेहद अनुकूल रहेगा। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में लंबे समय से लंबित कार्य पूरे हो जाएंगे। सरकारी टेंडर भी हासिल करना चाह रहे हों तो अवसर अनुकूल है। विदेशी कंपनियों में नौकरी या नागरिकता के लिए किया गया प्रयास सफल रहेगा।
कर्कः आय के साधनों में होगी बढ़ोतरी
शुक्र के गोचर से आय के साधन बढ़ेगें। बड़े भाइयों से सहयोग की उम्मीदद है। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए समय अनुकूल रहेगा। कार्य-व्यापार में भी उन्नति होगी इसलिए निर्णय लेने में देरी न करें। अपनी योजनाओं को तुरंत अंतिम रूप दें। विवाह से संबंधित वार्ता सफल रहेगी। संतान संबंधी चिंता दूर होगी। नवदंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति के योग बनेंगे।
सिंहः कार्य-व्यापार में मिलेगी उन्नति
आपके कार्य-व्यापार में अच्छी बढ़ोत्तरी होगी। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए भी समय अनुकूल है। पैतृक संपत्ति प्राप्ति के योग हैं। जमीन जायदाद से जुड़े अन्य मामले भी सुलझ जाएंगे। नया मकान अथवा नया वाहन खरीने के लिए सही मौका है। उच्चाधिकारियों के साथ सहयोग बढ़ेगा। व्यापारियों के लिए बहुत ही अच्छा समय है। शासन सत्ता का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा।
कन्याः भाग्योदय का बन रहा योग
गोचर के दौरान आपके भाग्य में वृद्धि होगी। धर्म एवं अध्यात्म के प्रति आपका रूझान बढ़ेगा। धार्मिक ट्रस्टों एवं अनाथालय आदि में दान पुण्य भी करेंगे। आपके द्वारा लिए गए निर्णय और किए गए कार्यों की सराहना होगी। परिवार में मांगलिक कार्यों का अवसर आएगा। शादी-विवाह से संबंधित वार्ता भी सफल रहेगी। विदेशी कंपनियों में नौकरी अथवा विदेशी नागरिकता के लिए भी आवेदन करना चाह रहे हों तो यह सही मौका है।
मकरः संतान प्राप्ति का बन रहा संयोग
गोचरकाल में विद्यार्थियों को शिक्षा और प्रतियोगी परीक्षा में अच्छी सफलता मिलेगी। संतान संबंधी चिंता से भी मुक्ति मिलेगी। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति के योग बन रहे हैं। प्रेम संबंधी मामलों में प्रगाढ़ता आएगी। प्रेम विवाह भी करना चाह रहे हों तो अवसर अनुकूल है। धर्म एवं आध्यात्म के प्रति गहरी रूचि रहेगी। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों एवं भाइयों से सहयोग मिलेगा। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में प्रतीक्षित कार्य संपन्न हो जाएंगे।