COVID-18: अब नगर निगम की हेल्पलाइन से लें आयुर्वेदिक इलाज की जानकारी

-उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने शुरू की आयुर्वेदिक पद्धति से हेल्पलाइन सेवा
-24 घंटे जारी रहेगी 1800 200 8701 नंबर पर उत्तरी दिल्ली निगम की परामर्श सुविधाः जय प्रकाश

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली
उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने कोरोना मरीजों के लिए 24 घंटे परामर्श के लिए हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। महापौर जय प्रकाश ने बताया कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने अपनी हेल्पलाइन नंबर 1800 200 8701 पर कोरोना मरीज़ों व उनके परिजनों के लिए आयुर्वेदिक डॉक्टरों के माध्यम से ही 24 घंटे टेली काउंसलिंग/परामर्श सेवाओं को भी शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि कोई भी नागरिक आयुर्वेदिक पद्धति से परामर्श प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर पर 4 डायल कर के इस सुविधा का लाभ उठा सकता है।

यह भी पढ़ेः- जानें, इस सप्ताह आपकी राशि में क्या गुल खिलायेगा राहु का ‘‘जड़त्व योग’’

महापौर ने कहा है कि रविवार को हमने हिंदू राव मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ प्रोफेसरों/एसोसिएट प्रोफेसरों के माध्यम से हेल्पलाइन नंबर पर 3 डायल कर के एलोपैथिक प्रणाली से परामर्श सेवा को शुरू किया था। महापौर ने कहा कि चूंकि बड़ी संख्या में लोग चिकित्सा और उपचार के लिए आयुर्वेद प्रणाली में विश्वास करते हैं, इसलिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम अपने नागरिकों के लिए एलोपैथी के साथ आयुर्वेदिक पद्धति पर परामर्श की सेवा शुरू की है।

यह भी पढ़ेः- ‘रक्त चरित्र’ की हैटट्रिक… दीदी का खेला पड़ा भारी… बीजेपी बड़े अंतर से हारी!

महापौर जय प्रकाश ने कहा कि कोरोना मरीज़ों व उनके परिजनों के लिए जो मुख्यतः घर पर हैं और इस महामारी के कारण मानसिक दबाव झेल रहे हैं, उनके लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा है। उन्होंने कहा कि यह हेल्पलाइन नंबर उन्हें ऐलोपैथिक व आयुर्वेदिक पद्धति से मानसिक दबाव कम करने व सही उपचार की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगी।

यह भी पढ़ेः- DELHI BJP: खुद मदद मांगने के लिए उठे, मदद का दावा करने वाले हाथ…!

महापौर जय प्रकाश ने बताया कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने नागरिकों की सुविधा हेतु कोविड हेल्पलाइन नंबर 1800-200-8701 शुरू की हुई है। उन्होंने बताया कि इस कोविड हेल्पलाइन नंबर पर नागरिक आइसोलेशन सेंटर, बायो मेडिकल वेस्ट उठाने के संबंध में, कोविड टेस्टिंग सेंटर, कोविड टीकाकरण केंद्र, कोविड अस्पताल, कोविड केयर सेंटर, श्मशान घाट व कब्रिस्तान और सैनिटाइजेशन के बारे में जानकारी व शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि अब ये हेल्पलाइन नंबर कोरोना मरीज़ों व उनके परिजनों को ऐलोपैथिक और आयुर्वेदिक पद्धति से मानसिक दबाव को कम करने और सही इलाज में मदद करेगी।

यह भी पढ़ेः- अपने पूर्व मंडल अध्यक्ष को भी अस्पताल में भर्ती नहीं करा सके प्रदेश BJP अध्यक्ष!

निगम आयुक्त संजय गोयल ने बताया कि टेली काउंसलिंग/परामर्श सुविधा हिंदू राव मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ शिक्षकों द्वारा दी जाएगी और आयुर्वेद पद्धति पर परामर्श निगम के आयुर्वेदिक डॉक्टरों के द्वारा दिया जाएगा। उनका अनुभव कोरोना मरीजों व उनके परिवार के सदस्यों को मानसिक आघात से बचाने और इलाज में बहुत मदद करेगा।