टीएमसी जीती, ममता हारी… नंदीग्राम में जीते सुवेंदु अधिकारी

-विधानसभा चुनाव नतीजों में बड़ा उलटफेर

एसएस ब्यूरे/ कोलकाता
पश्चिम बंगाल (West Bengal) सहित 5 राज्यों में हुए विधान सभा चुनावों (Vihansabha Elections) के नतीजों में सबसे बड़ा उलटफेर पश्चिम बंगाल की नंदीग्राम (Nandigram) सीट से सामने आया है। प्राप्त रुझानों के मुताबिक बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (TMC) को बहुमत हासिल हो चुका है। लेकिन नंदीग्राम सीट पर ममता बनर्जी (Mamta Benarji) को हार का सामना करना पड़ा है। बीजेपी के सुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) ने 1622 वोटों से ममता को हरा दिया है। चुनावी नतीजों पर ममता बनर्जी ने ऐतराज जताते हुए इसे कोर्ट में ले जाने की बात कही है। नंदीग्राम सीट पर चुनावी नतीजों के लिए तीन बार रीकाउंटिंग (Recounting) करानी पड़ी। दोबारा हुई काउंटिंग में भी सुवेंदु अधिकारी ने ममता बनर्जी को 1736 वोटों से हरा दिया।

यह भी पढ़ेंः- DELHI BJP: स्थायी समिति अध्यक्ष की दावेदार… फर्जी आई-कार्ड बनवा रहीं सरकार!

वोटों की गिनती के दौरान नंदीग्राम सीट (Nandigram) पर ममता बनर्जी और सुवेंदु अधिकारी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली। काउंटिंग के दौरान कभी बनर्जी तो कभी अधिकारी आगे होते रहे। लेकिन आखिरी राउंड की काउंटिंग में पासा पलटा और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री आगे हो गईं। 1200 वोट से ममता बनर्जी की जीत की घोषणा कर दी गई, लेकिन सुवेंदु अधिकारी ने आपत्ति दर्ज की और इसके बाद नंदीग्राम सीट पर री-काउंटिंग में ममता को 1622 वोट से हार का सामना करना पड़ा। इस बार ममता बनर्जी के प्रतिनिधियों की ओर से आपत्ति दर्ज करायी गई, लेकिन तीसरी बार हुई रीकाउंटिंग में ममता बनर्जी की हार का फासला और बढ़ गया और उनकी 1736 वोट से हार की घोषणा की गई।
खटखटाएंगी कोर्ट का दरवाजा
नंदीग्राम (छंदकपहतंउ) सीट के नतीजों पर ममता बनर्जी ने आपत्ति उठाई है। उन्होंने कहा है कि वे इन नतीजों के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाएंगी। उन्होंने कहा कि मैंने 221 का टारगेट किया था, अब बंगाल की विजय हुई है। ममता ने कहा है कि यह बंगाल की विजय है। बंगाल की विजय पर मैं पूरे भारत वर्ष को बधाई देती हूं। चुनाव आयोग पर एक बार फिर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि हमारे साथ बहुत क्रूर व्यवहार किया गया है।
नहीं होगा शपथ ग्रहण समारोह
ममता बनर्जी ने कहा है कि वह शपथ ग्रहण समारोह नहीं करेंगी। विधान सभा सत्र कब बुलाया जायेगा ये तय होगा। कोरोना के हालातों पर उन्होंने कहा कि हम कोरोना के तूफान को संभाल लेंगे। उन्होंने आगे कहा कि आज मेरे जितना खुश कोई नहीं होगा, मैं सोच नहीं सकती थी कि मुझे इतनी सीट मिलेंगी। ममता ने लोगों से विजय जुलूस नहीं निकालने की भी अपील की है।