निगम उपचुनावः दो लोग ही जा सकते हैं पर्चा दाखिल करने

-कोविड-19 इफेक्टः नॉमिनेशन के लिए दी जा रही दो गाड़ियों की इजाजत
-मतदाताओं को हस्ताक्षर करने और वोट डालने के लिए मिलेंगे दस्ताने
-8 फरवरी, सोमवार तक किये जा सकेगें के नामांकन, 13 को वापसी

हीरेन्द्र सिंह राठौड़/ नई दिल्ली
कोविड-19 के चलते दिल्ली नगर निगम की पांच सीटों का उपचुनाव इस बार कुछ अलग तरीके का रहेगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने इस उपचुनाव के लिए कड़े दिशानिर्देश जारी किये हैं। उत्तरी दिल्ली की रोहिणी-सी और शालीमार बाग नॉर्थ सीट एवं पूर्वी दिल्ली की चौहान बांगर, त्रिलोकपुरी ईस्ट व कल्याणपुरी वार्ड के लिए सोमवार 8 फरवरी तक नामांकन पत्र दाखिल किये जा सकते हैं। खास बात है कि इस बार कोई भी उम्मीवार अपना नामांकन पत्र ऑनलाइन भी भर सकता है।

यह भी पढ़ें- नगर निगम में मुफलिसी का दौर… काठमांडू के टूर पर थे बीजेपी महापौर!

दिल्ली राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक इस बार रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में नामांकर के लिये उम्मीदवार के साथ केवल एक व्यक्ति यानी कुल दो लोग ही जा सकते हैं। यदि किसी उम्मीदवार को सरकारी सुरक्षा मिली हुई है तो सुरक्षाकर्मी अलग से जा सकते हैं। जबकि इससे पहले पांच से छह लोग तक नामांकन के समय उम्मीदवारों के साथ जाते रहे हैं। इसी तरह नामांकन दाखिल करने जाने के लिए इस बार केवल दो वाहनों के प्रयोग की ही अनुमति दी गई है।

यह भी पढ़ें- निगम उपचुनावः साख का सवाल… उम्मीदवार नहीं दल लड़ेंगे चुनाव

राज्य निर्वाचन आयोग ने डोर-टू-डोर चुनाव प्रचार, रैली और जनसभा के लिए भी दिशानिर्देश जारी किये हैं। दिशानिर्देशों के मुताबिक उपचुनाव के दौरान डोर-टू-डोर चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवार सहित कुल 5 लोग ही चुनाव प्रचार कर सकेंगे। यदि उम्मीदवार को सुरक्षा मिली हुई है तो उसके साथ सुरक्षाकर्मियों को अलग से जाने की अनुमति होगी।
ऑनलाइन करें नॉमिनेशन
दिल्ली राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों को अपना नॉमिनेशन ऑनलाइन दाखिल करने की सुविधा भी दी है। कोई भी उम्मीदवार अपना नॉमिनेशन और जरूरी शपथ पत्र एवं अन्य दस्तावेज आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद उम्मीदवारों को उनके प्रिंटआउट निकालकर उनके ऊपर हस्ताक्षर करके एक प्रति रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में जमा करानी होगी। इसके लिए आयोग की वेबसाइट पर अलग से लिंग दिया गया है। इस लिंक को क्लिक करते ही आपके सामने यूजरनेम की जगह अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड सेट करने का ऑप्शन आ जाता है। इस लिंक पर अपना पंजीकरण करने के बाद ही कोई भी उम्मीदवार अपना नॉमिनेशन फाइल कर सकता है। यदि कोई चुनाव लड़ने का इच्छुक व्यक्ति कोरोना से पीड़ित है या होम क्वारंटीन है तो वह अपना नामांकन पत्र अपने प्रस्तावक के जरिये रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में दाखिल करवा सकता है।
मतदाओं को मिलेंगे हैंड ग्लब्स (दस्ताने)
कोविड-19 के चलते राज्य निर्वाचन आयोग ने दिशानिर्देश जारी किये हैं कि उपचुनाव के दौरान इस बार मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने जाने वालों को हाथ के दस्ताने (हैंड ग्लब्स) उपलब्ध कराए जाएंगे। दस्ताने पहनने के बाद ही कोई मतदाता मतदान केंद्र में मौजूद मतदाता रजिस्टर पर हस्ताक्षर औ ईवीएम मशीन का बटन दबाएंगे। सभी मतदान केंद्रों पर सभी लोगों को फेस मास्क लगाना जरूरी होगा। इसके साथ ही सभी मतदान केंद्रों पर हैंड सैनेटाइजर एवं थर्मल चैकिंग की व्यवस्था रहेगी।