अभी और परेशान करेगी दिल्ली की सर्दी

-शुक्रवार को बारिश से भीग सकता है दिल्ली-एनसीआर
-गुरूवार से बढ़ेगा कोहरे और ठंड का सितम

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली
दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अभी ठंड का सामना और करना पड़ेगा। बृहस्पतवार से राजधानी में ठंड और बढ़ेगी तो शुक्रवार को झमाझम बारिश होने की संभावना है। बुधवार तक लगातार चार दिन रूकरूक कर बारिश होती रही। बुधवार सुबह से ही झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया था। खराब मौसम की वजह से सूर्यदेव दिनभर बादलों के पीछे छिपे रहे। राजधानी वासियों को ठंड का यह सितम कम से कम अगले एक सप्ताह तक झेलना होगा।

यह भी पढ़ें- ‘‘खत्म हुआ कांग्रेस का करिश्माई नेतृत्व… सोनिया ने लिये गलत फैसले’’

मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि बृहस्पतिवार से घने कोहरे और न्यूनतम तापमान में कमी होने की वजह से ठंड का सितम बढ़ेगा। इसके बाद 8 जनवरी की रात और नौ जनवरी की सुबह एक बार फिर बारिश होने की संभावना है। प्रादेशिक मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री अधिक और अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 21.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर अधिकतम 100 फ़ीसदी और न्यूनतम 82 फीसदी रहा। पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें- खतरे में इसरो के वरिष्ठ वैज्ञानिकों की जान… सरकारी तंत्र में छुपे बैठे हैं गद्दार!

बुधवार शाम साढ़े पांच बजे तक रिज इलाके में सर्वाधिक 11.2, पालम में 5.4, लोदी रोड में 6.3, आया नगर में 3.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। इस बार जनवरी की शुरुआत में ही बारिश ने एक माह के औसत का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अब तक 105 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है, जबकि जनवरी का औसत रिकॉर्ड 19.3 मिलीमीटर रहा है। इससे पहले वर्ष 1985 में 173.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी।

यह भी पढ़ें- दिल्ली कांग्रेस को साढ़े नौ महीने बाद भी अपने ‘विकास’ की तलाश!

बारिश के साथ ही राजधानी के कई इलाकों में ओले भी गिरे। सुबह करीब साढ़े सात बजे दक्षिणी दिल्ली के एंड्रयूजगंज और अन्य इलाकों में ओलावृष्टि दर्ज की गई। हालांकि तेजी से शुरू हुई आलोवृष्टि कुछ देर में ही थम गई। इसके बाद अगले एक हफ्ते तक ठंड से राहत की उम्मीद नहीं है।
खराब हुआ हवा का स्तर
दिल्ली-एनसीआर में गुरुग्राम और नोएडा को छोड़कर बुधवार को हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। एक दिन पहले यह औसत श्रेणी में थी। सफर ने एक दिन पहले हवा के खराब श्रेणी में पहुंचने की संभावना जताई थी। आने वाली 8 और नौ जनवरी को हवा बहुत खराब श्रेणी में पहुंच सकती है। सफर के मुताबिक उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली हवा की रफ्तार धीमी होने और वेंटिलेशन इंडेक्स के कम होने का असर हवा की गुणवत्ता पर पड़ रहा है। चार दिन से हो रही बारिश की वजह से प्रदूषण कुछ हद तक कम हुआ है। आगामी दिनों में प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी होने की आशंका है।

बुधवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 226 दर्ज किया गया। गुरुग्राम में यह 175 अंक के साथ औसत श्रेणी में रहा। पिछले 24 घंटे में प्रदूषण के लिए जिम्मेदार तत्व पीएम10 का स्तर 134 और पीएम2.5 का स्तर 90 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर दर्ज किया गया ।
एक्यूआई का स्तर
दिल्ली         226
फरीदाबाद    203
गाजियाबाद  234
ग्रेटर नोएडा  239
गुरुग्राम       175
नोएडा          200