अब और सताएगी दिल्ली की सर्दी!

-सोमवार से दिल्ली-एनसीआर में और गिरेगा पारा
-उत्तर भारत में आ रहा शीत लहर का दौर

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली
दिल्ली-एनसीआर में हाड़ कंपाने वाली सर्दी का दौर शुरू हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान सहित उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ने के साथ 28 दिसंबर से शीत लहर के गंभीर श्रेणी में पहुंचने की संभावना है। इससे लोगों को जुकाम और नाक से खून बहने समेत कई समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें- बीजेपी दिल्लीः अपने ही घर में नहीं चल पा रहा गुप्ता का ‘आदेश’

मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक आगामी दो दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से रविवार और सोमवार को मैदानी इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी होगी। दूसरी ओर पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी होगी। इसके बाद उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली ठंडी हवाएं दिल्ली के तापमान को भी कम करेंगी जिसके बाद न्यूनतम तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- दंगाईयों के वकील ने पुलिस के साथ किया दुर्व्यवहार!

मैदानी इलाकों के लिए गंभीर शीत लहर का अलर्ट तब जारी किया जाता है जब न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है या फिर न्यूनतम तापमान में 6.4 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा की गिरावट दर्ज होती है। गत रविवार को 3.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ सीजन का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया था।
शीत लहर में विटामिन सी है उपयोगी
कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि अधिक ठंड में शराब पीने से बचना चाहिए क्योंकि इससे शरीर का तापमान कम होता है। ठंड से बचने के लिए अधिक से अधिक घर में रहें और विटामिन- सी से भरपूर पदार्थों के साथ ही त्वचा के लिए मॉस्चराइजर का भी इस्तेमाल करें। ज्यादा कपड़े पहनें और सीधी ठंड से बचें।