धन तेरस पर ‘लक्ष्मीनारायण योग’… इन राशियों वाले करेंगे मौज तो इन राशियों वाले रहें सावधान!

-वृश्चिक राशि में बुध और शुक्र का होगा मिलन

आचार्य रामगोपाल शुक्ल/ नई दिल्लीः 17 अक्टूबर।
दीपावली का पर्व आने वाला है। पांच दिनों तक चलने वाले इस त्योहार की शुरूआत धन तेरस के दिन से होती है। इस वर्ष धन तेरस के दिन लक्ष्मीनारायण योग बन रहा है। जिसकी वजह से कई राशियों के जातकों को बड़ा लाभ होने की उम्मीद है। दरअसल 29 अक्टूबर को धन तेरस है और इसी दिन बुध देव मंगल की राशि वृश्चिक में प्रवेश करने जा रहे हैं। इस राशि में शुक्र देव पहले से ही विराजमान हैं। दोनों ग्रहों के मिलन की वजह से ही यहां लक्ष्मीनारायण योग बनने जा रहा है।
आप भी जानिये कि कौनसी राशि वालों को बुध देव और शुक्र देव की इस युति से सबसे ज्यादा लाभ होगाः-
मेषः
बुध के गोचर से मेष राशि के जातकों को विषेश आर्थिक लाभ हो सकता है। आमदनी के नये स्रोत खुलेंगे। कॅरियर में उन्नति के योग बन रहे हैं। बुध का यह गोचरकाल पूरी तरह से आपके लिए भाग्यशाली साबित होगा। आपको यश एवं वैभव की प्राप्ति होगी। आर्थिक मोर्चों पर बुध देव का यह गोचर खूब तरक्की दिलायेगा।
मिथुनः बुध के गोचर से बन रहा लक्ष्मीनारायण योग मिथुन राशि के जातकों के लिए भाग्यशाली साबित होगा। व्यापार में विशेष लाभ होगा। नौकरी पेशा लोगों को जबरदस्त लाभ के योग बन रहे हैं। वैवाहिक जीवन में प्यार बढ़ेगा। लव लाइफ के लिए बेहतरीन समय है। परिवारीजनों का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। आय के नये रास्ते खुलेंगे।
कुंभः बुध के गोचर से कुंभ राशि वालों को खूब लाभ प्राप्त होगा। जो लोग मीडिया, संगीत या वकालत के प्रोफेशन में हैं, उन्हें बुध का यह गोचरकाल बेहद लाभदायक साबित होगा। रूके हुए काम बनते नजर आयेंगे। नौकरी में चली आ रही परेशानियां दूर होंगी। कॅरियर के क्षेत्र में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। काम के सिलसिले में दूर-पास की यात्राएं करनी पड़ सकती हैं।
मीनः बुध के गोचर से मीन राशि वालों को शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। नौकरी की तलाश में जुटे लोगों को नौकरी मिलने की संभावना है। नौकरीपेशा हैं तो आपकी सेलरी बढ़ सकती है। छात्रों के लिए भी शुभ समय है। परिवार वालों के साथ कहीं घूमने जाने की योजना बना सकते हैं। लाभ के नये अवसर प्राप्त होंगे।
जन्म कुंडली में कला के कारक ग्रह शुक्र और नवग्रहों के राजकुमार बुध का महत्वपूर्ण स्थान है। जिन जातकों की कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत होती है, उन्हें जीवन में धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है। उन्हें जीवन में हर कार्य में सफलता प्राप्त होती है। वहीं जिन लोगों को बुध देव की कृपा प्राप्त होती है, उनके ज्ञान, विद्या और विचारों में संतुलन बना रहता है। हालांकि जब-जब शुक्र और बुध का राशि और नक्षत्र परिवर्तन होता है, तो उसका गहरा प्रभाव 12 राशियों के जातकों के ऊपर पड़ता है।
बुध और शुक्र की युति से इन राशियों के जातक रहें सावधानः-
वृषभः
बुध और शुक्र की युति का अशुभ प्रभाव वृषभ राशि के जातकों के प्रेम जीवन पर पड़ सकता है। व्यापारियों के कुछ गलत फैसलों के कारण उन्हें धन हानि हो सकती है। नौकरीपेशा जातकों की आय में कमी आने से घर का बजट बिगड़ सकता है। पारिवारिक संबंध में मजबूती आने की जगह किसी बाहरी इंसान के हस्तक्षेप के कारण मतभेद हो सकते हैं।
सिंहः व्यापार का विस्तार होने की जगह बड़ा घाटा हो सकता है। जो लोग नौकरी कर रहे हैं, उनकी सेहत में गिरावट आने की आशंका है। खानपान पर ध्यान नहीं दिया, तो अस्पताल के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं। प्रेम संबंधों में भी परेशानियां उत्पन्न होने की संभावना है।
कन्याः कार्यक्षेत्र में वातावरण आपके अनुकूल नहीं रहेगा, जिसके कारण कुछ परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। व्यापारिक यात्राओं पर जाना इस समय सही नहीं रहेगा। धन हानि होने के साथ-साथ तबीयत भी खराब हो सकती है। शादीशुदा जातकों को किसी पुरानी बीमारी के दर्द के कारण तनाव रहेगा।
वृश्चिकः शुक्र और बुध की युति का अशुभ प्रभाव वृश्चिक राशि के जातकों की सेहत पर पड़ सकता है। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता की जगह असफलता प्राप्त होने की संभावना है, जिसके कारण टीचर और माता-पिता दोनों की नाराजगी का सामना करना पड़ेगा। ग्राहकों की संख्या में कमी आने के कारण दुकानदारों के मुनाफे में भी गिरावट आएगी।
धनुः वृश्चिक राशि में होने वाली शुक्र और बुध की युति का अशुभ प्रभाव धनु राशि के जातकों के ऊपर पड़ेगा। व्यापारियों के मुनाफे में कमी आएगी, जिसके कारण मानसिक तनाव बढ़ेगा। बेरोजगार लोगों को कुछ समय और इंतजार करना होगा। फिलहाल जॉब लगने की संभावना नहीं है। शादीशुदा जातकों के जीवनसाथी संग संबंध मधुर नहीं रहेंगे, बल्कि पुरानी बातों को लेकर लड़ाई होने की संभावना है।
(यह आलेख भारतीय सनातन परंपरा एवं ज्योतिषीय सिद्धांतों पर आधारित है और जनरूचि को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके लिए कोई विशेष दावा नहीं है। अपने समाचार, लेख एवं विज्ञापन छपवाने हेतु संपर्क करेंः- ईमेलः newsa2z786@gmail.com मोबाइलः 9810103181)