बृषभ राशि में ‘कुबेर योग’, 100 वर्ष बाद गुरू और केतु ने बनाया ‘नव पंचम योग’… किसके ऊपर होगी राहु की मेहरबानी?

-इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, नये रोजगार के साथ मिलेगा धनलाभ अपार

आचार्य रामगोपाल शुक्ल/ नई दिल्लीः 13 मई।
देव गुरू बृहस्पति (Brahispati) बीते 1 मई 2024 को दोपहर 1 बजकर 50 मिनट पर मेष राशि में प्रवेश कर चुके हैं। यहां वह 14 मई 2025 तक विराजमान रहेंगे। बृषभ राशि में गुरू के गोचर से पूरे वर्ष ‘कुबेर योग’ (Kuber Yoga) बना रहेगा। जिसकी वजह से जातकों को धन-दौलत में बृद्धि, सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होगी। कुबेर योग का सबसे ज्यादा लाभ मेष, मिथुन, कन्या और वृश्चिक राशि के जातकों को होगा।
दूसरी ओर 100 वर्ष के बाद गुरू और छाया ग्रह केतु (Ketu) मिलकर ‘नव पंचम योग’ (Nav Pancham Yoga) का निर्माण कर रहे हैं। गुरू ने जहां 1 मई को बृषभ राशि में प्रवेश किया है, वहीं केतु पिछले 30 अक्टूबर से ही कन्या राशि में गोचर कर रहे हैं। दोनों ग्रहों के एक-दूसरे के नौवें और पांचवे भाव में होने की वजह से नव पंचम योग का निर्माण हो रहा है। इसका लाभ प्रमुख तौर पर बृष, मिथुन और मकर राशियों के जातकों को मिलेगा। नव पंचम योग के चलते जातकों को धन-दौलत की प्राप्ति होगी और किस्मत के दरवाजे खुल जायेंगे।
वहीं दूसरे छाया ग्रह राहु 18 मई 2025 तक मीन राशि में रहेंगे, राहु (Rahu) ने पिछले 30 अक्टूबर 2023 को मेष राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश किया था। इसके चलते 2025 तक बृषभ, मिथुन और बृश्चिक राशियों के जातकों को प्राप्त होगा।
आप भी जानिये कौन सी राशियों के जातकों के लिए आने वाला समय रहेगा भाग्यशाली?
मेष (ARIES):
कुबेर योग के चलते अचानक धन की प्राप्ति होगी। वाणी में सौम्यता का प्रभाव रहेगा। कॅरियर में तरक्की के नये-नये अवसर प्राप्त होंगे। भौतिक सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी। आपकी आर्थिक स्थित में मनोवांछित सुधार होगा।
वृष (TAURUS): नवपंचम योग के चलते आपकी आमदनी में जबरदस्त ब़ढ़ोतरी होगी। आय के नये स्रोत खुलेंगे। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। आपकी कार्ययोजनाएं सफल होंगी। धन कमाने के साथ धन की बचत में भी सफलता प्राप्त होगी। मीन राशि में राहु के गोचर से अपार धन-संपदा के द्वार खुलेंगे। रूका हुआ धन प्राप्त होगा। हर इच्छा पूरी होगी और संपत्ति खरीदने के लिए अच्छा समय है।
मिथुन(GEMINI): नव पंचम योग क वजह से आपके अच्छे दिन शुरू हो गये हैं। आपकी सोची हुई योजनाएं फलीभूत होंगी। आपको मान-सम्मान व प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। नये कारोबार में सफलता प्राप्त करेंगे। जीवन साथी के साथ संबंध मधुर रहेंगे। भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी। कुबेर योग के चलते नया घर या वाहन खरीद सकते हैं। माता-पिता का सहयोग प्राप्त होगा। कॅरियर में आशातीत सफलता प्राप्त होगी। सामाजिक पद-प्रतिष्ठा बढ़ेगी। राहु के मीन राशि में गोचर के चलते काम के सिलसिले में विदेश यात्राओं का योग बन रहा है। स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां दूर होंगी। आर्थिक स्थिति में सुधर होगा। वरिष्ठजनों का सहयोग प्राप्त होगा। सूर्य का गोचर आपके लग्न भाव में हो रहा है, अतः आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। मान-सम्मान व प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। कॅरियर के लिहाज से आपके सम्मुख कई शानदार अवसर आयेंगे। परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ेगी।
सिंह (LEO): सूर्य के गोचर का लाभ िंसह राशि के जातकों को प्राप्त होगा। सूर्य देव आपकी राशि के इाय एवं लाभ के स्थान में गोचर कर रहे हैं। आय में बढ़ोतरी होगी, आमदनी के नये स्रोत खुलेंगे। इंपोर्ट-एक्सपोर्ट के कारोबारियों को अच्छा लाभ प्राप्त होगा। नौकरी और व्यापार में कई शानदार मौके प्राप्त होंगे। संतान के संबंध में कोई शुभ सूचना प्राप्त होगी। राजनीति से जुड़े हैं तो किसी पद की प्राप्ति हो सकती है।
कन्या (VIRGEO): कुबेर योग के चलते कन्या राशि के जातकों के लिए विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं। घर में मांगलिक कार्यों का आयोजन होगा। लंबे समय से अटके आ रहे कार्य सफल होंगे। नया व्यापार शुरू करने के लिए अच्छा समय है। अच्छे पैकेज के साथ नये जॉब का ऑफर मिल सकता है। सूर्य के गोचर की वजह से कॅरियर और कारोबार मे ंलाभ की प्राप्ति होगी। सूर्य आपकी राशि के कर्म भाव में गोचर कर रहे हैं। इससे आपको कार्यक्षेत्र में तरक्की मिल सकती है। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। नौकरीपेशा लोगों को पदोन्नति मिल सकती है। अपनी मर्जी से अपना ट्रांसफर करा सकते हैं। व्यापारियों को कारोबार में अच्छा धनलाभ होगा।
वृश्चिक (SCORPIO): कुबेर योग के चलते आमदनी के नये साधन बनेंगे। आर्थिक लाभ प्राप्त करेंगे। व्यावसायिक स्थिति में सुधार होगा। धन-संपत्ति में बढ़ोतरी की प्रबल योग हैं। रोजगार के नये अवसर प्राप्त होंगे और नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है। मीन राशि में राहु के गोचर से आपर सफलता के साथ धन लाभ होगा। आमदनी के नये स्रोत खुलेंगे। अचानक धन की प्राप्ति होगी। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा।
मकर (CAPRICORN): नव पंचम योग की वजह से आपकी धन-दौलत में बढ़ोतरी होगी। नया वाहन अथवा संपत्ति की खरीदारी कर सकते हैं। पैतृक संपत्ति से लाभ प्राप्त होगा। कारोबार में अच्छा लाभ होगा। संतान से जुड़ा कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। धन की बचत करने में सफल रहेंगे।
(यह आलेख भारतीय सनातन परंपरा एवं ज्योतिषीय सिद्धांतों पर आधारित है और जनरूचि को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके लिए कोई विशेष दावा नहीं है। अपने समाचार, लेख एवं विज्ञापन छपवाने हेतु संपर्क करेंः- ईमेलः newsa2z786@gmail.com मोबाइलः 9810103181)