‘कट मोशन प्रस्तावों के जरिये MCD के 1500 करोड़ रूपये पर कुंडली मारना चाहती हैं मेयर’

-फंड को हस्तांतरित कर समितियों को पंगु बनाना चाहती है आपः राजा इक़बाल सिंह

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्लीः 7 फरवरी।
दिल्ली नगर निगम (Municipal Corporation of Delhi) में नेता विपक्ष और पूर्व महापौर राजा इक़बाल सिंह (Ex Mayor Raja Iqbal Singh) ने मेयर शैली ओबरॉय के ऊपर आरोप लगाया है कि वह ‘कट मोशन प्रस्तावों’ के जरिये निगम के 1500 करोड़ रूपये पर कुंडली मारना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी (AAP) कट मोशन प्रस्तावों के माध्यम से विभिन्न समितियों, वेतन, विकाश संबंधी फंड को विभिन्न मदों से हस्तांतरित करके मेयर विवेकाधिकार में डालना चाहती हैं, जिससे भ्रष्टाचार बढ़ेगा।
राजा इकबाल सिंह ने कहा कि वार्ड समितियों के मद 6 करोड़, ग्रुप बी श्रेणी के अधिकारियों के वेतन के मद से 226 करोड़, स्थायी समिति अध्यक्ष के मद से 9 करोड़, पार्कों की मरम्मत के मद से 13 करोड़, अभियांत्रिकी कार्यों के मद से 22 करोड़, कालोनियों में कार्यों के मद से 60 करोड़, अधिकृत और अनाधिकृत कालोनियों में कार्यों के मद से 46 करोड़, शहरीकृत क्षेत्रों में कार्यों के मद से 26 करोड़, ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यों के मद से 21 करोड़ व अन्य मदों से लगभग 1500 करोड़ रुपये आम आदमी पार्टी मेयर के विवेकाधिकार मद में हस्तान्तरित करना चाहती है।
राजा इक़बाल सिंह ने बुधवार को कहा कि विभिन्न समितियों जैसे की स्थायी समिति, ग्रामीण समिति, वॉर्ड समिति शिक्षा समिति, निर्माण समिति जैसी महत्वपूर्ण समिति के पास जब किसी मद में फंड उपलब्ध ही नहीं होगा तो ये समितियां कोई कार्य नहीं कर पाएंगी। उन्होंने बताया कि आम आदमी पार्टी ने जब से निगम में सत्ता हासिल की है तब से ये लोग ग़ैर क़ानूनी तरीक़े से विभिन्न कार्यों को अमलीजामा पहनाने में लगे हुए हैं। आम आदमी पार्टी किसी भी संविधानिक प्रक्रिया का पालन नहीं करती है ताकि ये लोग भ्रष्टाचार कर सके और नए शीश महल दिल्ली में खड़े कर सकें।
राजा इक़बाल सिंह ने बताया कि आम आदमी पार्टी पहले स्थायी समिति की शक्तियों का प्रयोग करने के लिए सदन में प्रस्ताव लेकर आयी थी जिसका भी भारतीय जनता पार्टी ने पुरज़ोर विरोध किया था। अब आम आदमी पार्टी विभिन्न मदों से फंड को हस्तांतरित कर के मेयर विवेकाधिकार फंड में डालने का ग़ैर क़ानूनी कार्य करना चाहती है जिसका भी विरोध में भारतीय जनता पार्टी लगातार कर रही है। उन्होंने बताया कि निगम (MCD) इतिहास में पहले कभी भी इस तरह की प्रक्रिया नहीं अपनायी गई जिस तरह की आम आदमी पार्टी अपनाना चाहती है। उन्होंने बताया कि आम आदमी पार्टी के नागरिकों के हित में व दिल्ली के विकास के लिए कोई कार्य नहीं करना चाहती ये लोग सिर्फ़ भ्रष्टाचार की नीति से कार्य करते हैं।