संपत्तियों की GEO-TAGGING को लेकर AAP पार्षदों में नाराजगी, हो रही परेशानी, MCD की ओर से ना कोई स्पष्ट बात नाही कोई स्पष्टीकरण

-दबी जुबान में ‘जियो टैंगग सिस्टम’ को आप के लिए घातक बता रहे आप नेता

हीरेन्द्र सिंह राठौड़/ नई दिल्लीः 26 दिसंबर।
दिल्ली नगर निगम द्वारा राजधानी दिल्ली में स्थित सभी संपत्तियों की ‘जिया टैगिंग’ को अनिवार्य किये जाने को लेकर खुद आम आदमी पार्टी के पार्षदों और नेताओं में ही नाराजगी है। पार्टी के नेता दबी जुबान में आप नेतृत्व द्वारा संपत्तियों की जियो टैगिंग शुरू कराये जाने का विरोध कर रहे हैं। दरअसल आप नेताओं की नाराजगी इस बात को लेकर है कि जियो टैगिंग को लेकर आ रही परेशानियों के समाधान के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है।
आम आदमी पार्टी के कई वरिष्ठ पार्षदों का कहना है कि संपत्तियों की जियो टैगिंग के लिए कोई स्पष्ट दिशानिर्देश नहीं हैं, जिसकी वजह से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। नगर निगम की ओर से भी लोगों के मार्गदर्शन के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है। पार्षदों का कहना है कि संपत्ति का फोटो अपलोड करना है, लेकिन किसी को यह नहीं मालूम कि बाहर का फोटो अपलोड करना है या अंदर का? लोगों को यह भी नहीं मालूम कि एक से ज्यादा मंजिल वाली संपत्तियों/ फ्लैट्स के मामले में फोटो किस मंजिल का अपलोड करना है?
बता दें कि हाल ही में मेयर शैली ओबरॉय ने घोषणा की थी कि दिल्ली में रहने वाले सभी लोगों को अपनी संपत्तियों की जियोटैगिंग करनी होगी। जो लोग जियो टैगिंग निर्धारित समय में कर देंगे, केवल उन लोगों को ही अपनी संपत्तियों के संपत्ति कर में छूट का लाभ मिलेगा। यदि समय रहते लोगों ने जियो टैगिंग नहीं करवाई तो उन्हें आगे चलकर कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।
आधिकारिक तौर पर नहीं कोई दिशानिर्देश
आम आदमी पार्टी के एक वरिष्ठ पार्षद ने कहा कि नगर निगम की ओर से अभी तक कोई स्पष्ट दिशानिदेश जारी नही किये गये है कि जिसके तहत लोगों को समझ में आ सके कि किस तरह से जियो टैगिंग की जानी है। यदि दिल्ली नगर निगम और आप नेतृत्व जियो टैगिंग को लेकर इतना ही गंभीर है तो उसे नगर निगम की ओर से दिल्ली के हर वार्ड में जियो टैंगग के लिए विशेष कैंप लगाये जाने चाहिए थे। उन्होंने यह भी कहा कि हमने कई बार अपनी पार्टी के नेताओं से बात की है, लेकिन वह भी नहीं सुनते और कहते हैं कि ‘‘जो चल रहा है उसे चलने दो’’।
विपक्ष के पार्षदों से कर रहे आवाज उठाने की मांग
आम आदमी पार्टी के पार्षद इतने बेचैन और मजबूर महसूस कर रहे हैं कि जियो टैगिंग के मामले मे उनकी पार्टी मनमानी कर रही है, जिसकी वजह से दिल्ली वालों को भारी परेशानी हो रही है। इसकी वजह से दिल्ली वालों में आप के खिलाफ माहौल बन रहा है। जिसका आने वाले लोकसभा चुनाव में पार्टी के खिलाफ मैसेज जा सकता है और पार्टी को हार का सामना करना पड़ सकता है। आप के एक पार्षद ने कहा कि ‘हमारे लोगों की परेशानी यह नहीं कि लोकसभा चुनाव में क्या माहौल रहेगा? हमारी परेशानी यह है कि 2025 के विधानसभा चुनाव में क्या माहौल रहेगा?
आने वाले मेयर के चुनाव में हो सकता है नुकसान
आम आदमी पार्टी के ज्यादातर पार्षद मानते हैं कि जियो टैगिंग के मामले में लोगों को भारी परेशानी हो रही है। इसकी वजह से पार्टी की इमेज खराब हो रही है। इसका नुकसान आने वाले मेयर के चुनाव में भी हो सकता है। दो बार से चली आ रही मेयर शैली ओबरॉय का जाना इसलिए तय है कि अगले वर्ष एससी वर्ग से मेयर का चुनाव होना है। लेकिन फिर भी पार्षदों की नाराजगी की वजह से मेयर के चुनाव में आम आदमी पार्टी को नुकसान हो सकता है।