RG7

कर्क (CANCER) राशि वाले होते हैं संवेदनशील… जानें कैसा रहेगा 2024 का साल… हम बता रहे सभी 12 राशियों का हाल

-कार्य स्थल पर मिलेगा मान-सम्मान… होगा प्रमोशन, शनि के वक्री होने पर रहें सावधान! (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे, डो )

आचार्य रामगोपाल शुक्ल/ नई दिल्लीः 23 दिसंबर।
हमारी इस श्रंखला में अभी तक आपने मेष, बृषभ और मिथुन राशि के जातकों के बारे में पढ़ा कि 2024 का साल उनके लिए कैसा रहेगा? अब इस अंक में पढ़िये कर्क राशि वालों के बारे में। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कर्क राशि के जातक बेहद संवेदनशील, भावनात्मक, अपने घर-परिवार के लोगों का आराम चाहने वाले, गहरी मातृ वृत्ति के अधिकारी और सहज-स्वाभाविक ज्ञान से परिपूर्ण होते है। कर्क राशि के जातक जहां जाते हैं, वहीं अपना आशियाना बना लेते हैं।
जानिये कि कर्क राशि वालों के लिए 2024 का साल कैसा रहेगा?
कर्क राशि के जातकों नये वर्ष में आपने कार्य स्थल पर अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे और नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन का लाभ मिलेगा। देव गुरु बृहस्पति वर्तमान में आपके 10 वें भाव में गोचर कर रहे है। वर्ष की शुरुआत में गुरू आपके दशम भाव में मार्गी होंगे। देव गुरु को ज्योतिष शास्त्र में शुभ ग्रह कहा जाता है। ऐसे में आपके कर्म भाव में गुरू का मार्गी होना सकारात्मक परिणाम लेकर आने वाला है। वर्ष की शुरूआत के 4 महीने आपके लिए ज्यादा लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं।
कर्म प्रधान ग्रह शनि देव पुरे वर्ष आपके 8 वें भाव में विराजमान रहेंगे। जो जातक एकांत में रहकर साधना करना चाहते हैं, उनके लिए समय शुभ रहने वाला है। गूढ़ विद्या और तंत्र मन्त्र सीखने का अच्छा समय है। शनि आपके सप्तम भाव के भी स्वामी है ऐसे में आपको अपनी पत्नी की सेहत का ध्यान रखना होगा। 2024 में 30 जून को शनि देव वक्री होने पर आपको सावधान रहना होगा, इस समय आकस्मिक दुर्घटना होने के योग हैं। शनि देव के इस गोचर के कारण कोई पुरानी बीमारी दोबारा आपको परेशान कर सकती है। वक्री शनि आपके कार्य स्थल पर कुछ कठिनाई पेश कर सकते है। आप किसी साजिश का शिकार हो सकते है। अगर आप राजनीति में है तो आपके ऊपर कोई बड़ा आरोप लगाने का प्रयास किया जा सकता है।
आपके धन स्थान के स्वामी सूर्य देव है और 12 वर्ष बाद 14 अप्रैल को उच्च के सूर्य की युति गुरु से होगी। आपकी राशि के 10वें भाव में होने वाली सूर्य और गुरू की यह युति आपके लिए बेहद शुभ है। इसकी वजह से आपको अचानक धन प्राप्ति होगी। कार्य के सिलसिले में की गई यात्रा सफल होगी। कोर्ट केस में आपकी विजय होगी। आपकी वाणी की प्रखरता से आपके अनेक कार्य सम्पन्न होंगे। अगर आप राजनीतिक सलाहकार है तो आपके लिए समय बहुत अच्छा होगा और आपको तरक्की मिलेगी।
मई के महीने में देव गुरु बृहस्पति का गोचर आपके लाभ स्थान से होगा। देव गुरु इस समय वृष राशि में गोचर करेंगे। आपके छठे भाव और भाग्य भाव के स्वामी गुरु का लाभ स्थान में गोचर आपको मिश्रित परिणाम देगा। कुछ कठिनाईयों के साथ आपको लाभ होने की सम्भावना बनेगी। मई माह के बाद आपको भाग्य का अच्छा साथ मिलेगा। धार्मिक यात्राओं पर जाने का योग बन रहा है। आपको अपने पिता और गुरु का पूरा सहयोग प्राप्त होगा।
पूरे वर्ष मायावी ग्रह केतु का गोचर आपके तीसरे भाव में रहेगा। इस भाव से जातक के साहस और पराक्रम का विचार किया जाता है। केतु का गोचर आपको अच्छे परिणाम देने वाला होगा और सफलता की प्राप्ति होगी। आपके साहस में वृद्धि होगी और तकनीक का भरपूर प्रयोग अपने जीवन में करने वाले है। ख़ास तौर से मीडिया और जनसंचार से जुड़े जातक इस साल अपने काम में नए प्रयोग करेंगे जिससे उन्हें प्रसिद्धि प्राप्त होगी।
पूरे साल मायावी ग्रह राहु का गोचर कर्क राशि के भाग्य स्थान में होने वाला है। इस भाव में पाप ग्रह राहु का गोचर अनुकूल नहीं कहा जा सकता है। इस समय आपके कुछ कामों में रुकावट आ सकती है और आप धर्म के विपरीत आचरण कर सकते है। अगर आपको इस समय अपने भाग्य को जगाना है तो अपने बड़ों का सम्मान करना सीखना होगा। कोई नया काम शुरू करना चाह रहे हैं तो अपने पिता और अपने गुरु को भरोसे में लेकर ही करें।
कर्क राशि के जातकों के 10वें भाव में शनि और गुरू का वर्ष की शुरुआत से बना रहेगा। वर्ष के शुरू के 4 महीने शिक्षक वर्ग के लिए अच्छे रहने वाले है। अदालतों में काम करने वाले लोगों के लिए, शिक्षक वर्ग के लिए या फिर शोध कार्य में लगे हुए लोगों के लिए यह योग बेहद ही अच्छा है। अगर आप शोध कार्य के लिए विदेश जाने की सोच रहे है तो शनि और गुरु का दशम भाव पर प्रभाव आपके लिए काफी सहायक सिद्ध होगा।
वर्ष भर राहु की दृष्टि आपके लग्न भाव पर रहेगी। राहु एक मायावी ग्रह है और अक्सर जातक को कल्पना लोक में लेकर जाता है। इसकी वजह से आपके आस पास के कुछ गलत लोग आपको गलत सलाह देकर नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस दौरान किसी पर भी अधिक भरोसा नहीं करें। आपको अँधेरे में रखकर आपसे कोई गलत कागज़ भी हस्ताक्षर करवाया जा सकता है ऐसे में पूरी तरह से सावधान रहने की आवश्यकता है।
नये वर्ष में कर्क राशि के जातकों को प्रेम संबंध और शादीशुदा जीवन के लिहाज से थोड़ा संघर्ष करना पड़ेगा। वर्ष की शुरुआत से ही आपके पंचम भाव पर शनि और राहु का प्रभाव बना हुआ है। दोनों पाप ग्रह का प्रभाव आपके प्रेम जीवन के लिए नकारात्मक साबित हो सकता है। हो सकता है आपका प्रेमी आपकी भावनाओं के साथ खिलवाड़ करके आपको धोखा दे दे। इसके अलावा जो विवाहित जातक हैं उन्हें एक्स्ट्रा मैटेरियल अफेयर से बचना होगा वरना रिश्ता खत्म होने की नौबत आ सकती है।
(यह आलेख भारतीय सनातन परंपरा एवं ज्योतिषीय सिद्धांतों पर आधारित है और जनरूचि को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके लिए कोई विशेष दावा नहीं है। अपने समाचार, लेख एवं विज्ञापन छपवाने हेतु संपर्क करेंः- ईमेलः newsa2z786@gmail.com मोबाइलः 9810103181)