मिथुन राशि वालों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं रिश्ते… जानें कैसा रहेगा 2024 का साल… हम बता रहे सभी 12 राशियों का हाल

-वर्ष 2024 में एक से ज्यादा स्रोतों से आयेगा पैसा (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)

आचार्य रामगोपाल शुक्ल/ नई दिल्लीः 22 दिंसबरः 2023।
अभी तक आपने मेष एवं बृषभ राशि के जातकों के लिए वर्ष 2024 में सितारों की चाल के बारे में पढा है, अब इस अंक में हम मिथुन राशि के जातकों की बात करेंगे। हम बतायेंगे कि नया साल 2024 इस राशि के जातकों के लिए कैसा रहेगा? ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मिथुन राशि के जातक हाजिर जवाब, फुर्तीले, जुड़वा के प्रतीक चिन्ह वाले, आकर्षक और दोस्ताना होते हैं। इनकी प्रवृत्ति जिज्ञासा वाली और चतुराई वाली होती है जिसकी वजह से यह लोग सामाजिक समारोहों और पार्टी के आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं। मिथुन राशि के जातक न केवल अच्छी बात करने वाले होते हैं, बल्कि अच्छे सुनने वाले भी होते हैं। इन जातकों के लिए रिश्ते बहुत महत्व रखते हैं। यह लोग अपनी व्यस्त दिनचर्या में से समय निकाल कर जिंदगी के अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों से मिलते हैं, ताकि नये-नये दोस्त मिल सकें और इनके मित्रों का दायरा बढ़ सके।
जानिये कि नया वर्ष यानी कि 2024 मिथुन राशि के जातकों के लिए कैसा रहने वाला है?
देव गुरु बृहस्पति साल की शुरुआत से ही मिथुन राशि के जातकों के लाभ स्थान में गोचर कर रहे हैं। सप्तम और दशम भाव के स्वामी होकर गुरु आपके लाभ स्थान में साल की शुरुआत में ही मार्गी हो जाएंगे। ऐसे में आपको गुरु से जुड़े शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। साल के शुरू के 4 महीने आपको ना सिर्फ अच्छा लाभ होगा बल्कि अलग अलग स्रोतों से आपको आमदनी होगी। सोने चांदी के निवेश से आपको अच्छा धन लाभ होगा और आपके मित्र भी इस समय आपके लिए सहायक सिद्ध होंगे।
वर्ष 2024 आपके करियर के लिहाज से एक अच्छा वर्ष साबित होगा। ग्रहों की स्थिति के मुताबिक इस साल आपका करियर अच्छी ग्रोथ करने वाला है। इसके आलावा जो जातक अपना खुद का काम शुरू करना चाहते हैं, उनके लिए नए रास्ते खुलने की उम्मीद है। अपनी पत्नी के साथ साझेदारी में काम शुरू करना चाहते है तो आपके लिए समय बहुत अच्छा है। व्यापारी वर्ग को इस समय अच्छा मुनाफा प्राप्त होने की उम्मीद है।
प्रेम और विवाह के नज़रिये से यह साल आपके लिए खुशियां लेकर के आ रहा है। ऐसे जातक जिनका विवाह नहीं हो रहा था या विवाह में अड़चन आ रही थी अब उनका विवाह हो जाएगा। इसके अलावा प्रेम विवाह के लिए भी आपके परिवारजनों की सहमति प्राप्त हो सकती है। विवाहित जातकों के जीवन में प्रेम और रोमांस बना रहेगा। आपको अपनी पत्नी से कोई कीमती तोहफा मिल सकता है जो यादगार होगा।
2024 के मई के महीने तक देव गुरु बृहस्पति आपके लाभ स्थान में गोचर करेंगे। इस दौरान शनि देव आपके भाग्य स्थान में विराजमान होकर लाभ स्थान को दृष्टि लाभ प्रदान कर रहे हैं। ऐसे में दो बड़े ग्रहों का यह योग आपके लिए शुभ रहने वाला है। इससे आपके जीवन की गति और प्रगति दोनों में बढ़ोतरी होगी। 2024 के शुरूआती 4 महीनो में वर्षों से अटका हुआ कोई काम शुरू हो सकता है। परिवार में किसी मांगलिक कार्य या धार्मिक कथा का आयोजन आपके द्वारा करवाया जा सकता है।
शनि देव इस पूरे वर्ष आपके भाग्य स्थान में ही गोचर करेंगे, 30 जून तक शनि देव मार्गी रहेंगे। ऐसे में भाग्य स्थान के स्वामी का अपने ही भाव में गोचर आपके लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होने वाला है। शनि देव के द्वारा आपके जीवन में विशेष तौर पर लक्ष्मी योग बना हुआ है। ऐसे में धार्मिक यात्राओं और गुरुओं के आशीर्वाद से जीवन में खूब प्रगति होगी। इस वर्ष आपका साहस और पराक्रम बढ़ा हुआ रहेगा और आपको यात्राओं से अच्छा लाभ प्राप्त होगा। समाज में मान-सम्मान प्राप्त होगा।
इस पूरे वर्ष मिथुन राशि के जातकों के लिए मायावी ग्रह राहु दशम भाव में गोचर करेंगे, ऐसे में विदेश यात्रा के कारक राहु का गोचर कर्म स्थान में होने से आपके करियर में बड़े बदलाव के संकेत दिखाई पड़ रहे हैं। जो जातक विदेश जाकर खुद का काम करना चाहते हैं, उनके लिए समय अच्छा है। राहु राजनीति के भी कारक हैं ऐसे में दशम भाव में उनका गोचर राजनीतिक पद और प्रतिष्ठा को देने वाला हो सकता है। आपका सामाजिक कद-दायरा बढ़ जा सकता है।
देव गुरु बृहस्पति 1 मई 2024 को वृष राशि में गोचर करेंगे, तब गुरु का गोचर आपके 12वें भाव में होगा। ऐसे में विदेश, एकांत और साधना का विचार किया जाता है। इस भाव में देव गुरु आपके मंत्रों को जाग्रत करेंगे। इससे विदेशी मामलो से अच्छा लाभ होने के योग हैं। 10 वें भाव के स्वामी का 12 वें भाव में गोचर आपको काम के सिलसिले में विदेश यात्राएं करवा सकता है, जो कि लाभदायक होगी।
इस वर्ष मई 2024 से ही देव गुरु बृहस्पति और शनिदेव आपके छठे भाव यानी शत्रु भाव पर दृष्टि डालेंगे। इसकी वजह से रोग, ऋण और शत्रु से छुटकारा मिलेगा। कर्जे की समस्या हल हो सकती है। नौकरी बदलने के बारे में अगर सोच रहे है तो आपको अच्छी नौकरी की प्राप्ति हो सकती है। 2024 में मिथुन राशि के जातकों के लिए रहस्य के कारक ग्रह केतु चौथे भाव में विराजमान होंगे, मई 2024 से देव गुरु की दृष्टि भी आपके इस भाव पर होगी। लंबे समय से अपनी पैतृक सम्पत्ति को बेचना चाहते हैं तो इसमें सफलता मिल सकती है। आप अपने परिवार के साथ विदेश घूमने की योजना बना सकते हैं।
न्याय के देवता कहे जाने वाले शनि ग्रह पूरे वर्ष आपके भाग्य स्थान में विराजमान रहेंगे, शनि की सप्तम दृष्टि आपके तीसरे भाव पर होगी। इसकी वजह से पुरे साल आप अपनी मेहनत का अच्छा परिणाम प्राप्त करेंगे। कार्य स्थल पर आपको अपने वरिष्ठजनों का सहयोग प्राप्त होता रहेगा। मीडिया और लेखन से जुड़े जातकों को पूरे वर्ष अच्छी प्रसिद्धि प्राप्त होगी। यदि आपके भाई बहनों के साथ कोई मनमुटाव है तो वो भी खत्म हो सकता है। आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी।
(यह आलेख भारतीय सनातन परंपरा एवं ज्योतिषीय सिद्धांतों पर आधारित है और जनरूचि को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके लिए कोई विशेष दावा नहीं है। अपने समाचार, लेख एवं विज्ञापन छपवाने हेतु संपर्क करेंः- ईमेलः newsa2z786@gmail.com मोबाइलः 9810103181)