ग्रहों के राजा का राशि परिवर्तन… इन राशि वालों को मिलेंगे मन चाहे ‘रतन’

-17 अगस्त गुरूवार को सूर्यदेव के राशि परिवर्तन से मेष, मिथुन और धनु राशि वालों पर होगी किस्मत की विशेष मेहरबानी

आचार्य रामगोपाल शुक्ल/ नई दिल्लीः 16 अगस्त, 2023।
गुरूवार 17 अगस्त को ग्रहों के राजा कहे जाने वाले सूर्य देव अपनी कर्क राशि की अपनी यात्रा संपन्न करने के बाद सिंह राशि में प्रवेश कर रहे हैं। सूर्य 17 अगस्त को दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर अपनी स्वयं की राशि सिंह में प्रवेश कर रहे हैं। इस राशि में सूर्य 17 सितंबर को दोपहर 1 बजकर 30 मिनट तक गोचर करेंगे। सूर्य का यह गोचर मेष, मिथुन और धनु राशि वालों के लिए बेहद शुभ फलदायक साबित होगा।
जानें सभी 12 राशियों का हाल
मेषः
सूर्य का यह गोचर राशि से पंचम विद्या भाव में हो रहा है, अतः सूर्य आपके लिए सर्वाधिक सफलता दिलाने वाले सिद्ध होंगे। ऐसा भी माना जा सकता है कि यह माह आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। प्रेम संबंधी मामलों में उदासीनता रहेगी, शिक्षा-प्रतियोगिता में आशातीत सफलता मिलेगी। किसी भी तरह की सरकारी सर्विस के लिए आवेदन करना हो तो उस दृष्टि से भी ग्रह गोचर अनुकूल रहेगा। जो लोग आपको नीचा दिखाने की कोशिश में लगे थे वही मदद के लिए आगे आएंगे।
वृषभः सूर्य का यह गोचर राशि से चतुर्थ सुख भाव में हो रहा है। सूर्य का प्रभाव अप्रत्याशित उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। रोजगार की दिशा में किए गए प्रयास सार्थक रहेंगे किंतु पारिवारिक कलह और मानसिक अशांति का सामना करना पड़ेगा। माता पिता के स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें। जमीन जायदाद से संबंधित मामलों का निपटारा होगा। मित्रों तथा संबंधियों से अप्रिय समाचार प्राप्ति के योग। यात्रा सावधानीपूर्वक करें सामान चोरी हो सकता है।
मिथुनः सूर्य का यह गोचर राशि से तृतीय पराक्रम भाव में हो रहा है। सूर्य आपके लिए साहस पराक्रम की वृद्धि तो करेंगे ही कार्य और व्यापार के क्षेत्र में भी मनचाही सफलता मिलेगी। कोई बड़ा कार्य आरंभ करना हो अथवा किसी नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करना हो तो उस दृष्टि से ग्रह गोचर अनुकूल रहेगा। परिवार में आपसी मतभेद न पैदा होने दें। योजनाओं को गोपनीय रखें और जब तक पूर्ण न हो जाएं, सार्वजनिक नहीं करें। धर्म और आध्यात्म के प्रति रुचि बढ़ेगी।
कर्कः सूर्य का यह गोचर राशि से द्वितीय धन भाव में हो रहा है। सूर्य का प्रभाव कई तरह के आय के स्रोत बढ़ाएगा। महंगी वस्तुओं की खरीदारी करेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। लंबे समय से दिया गया धन वापस मिलने की उम्मीद है। दाहिनी आंख के प्रति चिंतनशील रहें। कार्यक्षेत्र में षड्यंत्र का शिकार होने से बचें। परिवार में आपसी मतभेद अथवा अलगाववाद की स्थिति उत्पन्न न होने दें। मकान अथवा वाहन का भी क्रय करना चाह रहे हों तो संकल्प पूर्ति के योग बन रहे हैं।
सिंहः सूर्य का यह गोचर अपनी ही राशि सिंह में हो रहा है। गोचर करते हुए सूर्य देव कार्य-व्यापार के क्षेत्र में आ रही बाधाओं को दूर करेंगे। मान-सम्मान और पद प्रतिष्ठा की वृद्धि होगी। चुनाव लड़ना चाह रहे हों तो यह अवसर उस दृष्टि से अनुकूल रहेगा। परिवार में मांगलिक कार्यों का शुभ अवसर आएगा। संगीत और कला के क्षेत्र में आपके लिए किसी सम्मान अथवा पुरस्कार की घोषणा हो सकती है। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के योग हैं।
कन्याः सूर्य का यह गोचर राशि से बारहवें व्यय भाव में हो रहा है। सूर्य का प्रभाव बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता है इसलिए ऐसे संवेदनशील समय में हर कार्य तथा निर्णय बहुत सोच समझकर करने की आवश्यकता है। भावनाओं में बहकर लिया गया निर्णय नुकसानदायक साबित होगा। यात्रा सावधानीपूर्वक करें। वाहन दुर्घटना से बचें। विदेशी मित्रों तथा संबंधियों से अप्रिय समाचार प्राप्ति के योग हैं। विदेशी कंपनियों में सर्विस अथवा नागरिकता के लिए किया गया प्रयास सफल रहेगा।
तुलाः सूर्य का यह गोचर राशि से एकादश लाभ भाव में हो रहा है। सूर्य हर तरह से सफलताओं के नए मानदंड स्थापित करेंगे। आय के स्रोत बढ़ेंगे, नए नए लोगों से मेलजोल बढ़ेगा। उच्चाधिकारियों से संबंध मजबूत होंगे। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों तथा बड़े भाइयों से मतभेद गहरा सकता है। संतान संबंधी चिंता दूर होगी। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति के योग हैं। प्रेम संबंधी मामलों में उदासीनता रहेगी। अपने कार्य के प्रति चिंतनशील रहें। विद्यार्थी वर्ग के लिए भी समय अच्छा है।
वृश्चिकः सूर्य का यह गोचर राशि से दशम कर्म भाव में हो रहा है। सूर्य के प्रभाव से शासन सत्ता का पूर्ण सहयोग मिलेगा। रोजगार की दिशा में किया जा रहा प्रयास सार्थक तो रहेगा। मकान अथवा वाहन की खरीदारी कर सकते हैं। झगड़े विवाद तथा कोर्ट कचहरी के मामलों में निर्णय आपके पक्ष में आ सकता है। विद्यार्थी वर्ग किसी सरकारी सर्विस के लिए आवेदन करना चाह रहे हों तो उसे दृष्टि से भी समय अनुकूल रहेगा।
धनुः सूर्य का यह गोचर राशि से नवम भाग्य भाव में हो रहा है। सूर्य का प्रभाव भाग्य वृद्धि कराएगा, देशाटन का लाभ मिलेगा। तीर्थ यात्रा कर सकते हैं। अपने इष्ट का भी दर्शन कर सकते हैं। धार्मिक कार्यों बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे, दान-पुण्य करेंगे। विद्यार्थी वर्ग विदेश में पढ़ाई करने के लिए जाने का प्रयास कर रहे हों तो उस दृष्टि से ग्रह गोचर और अनुकूल रहेगा।
मकरः सूर्य का यह गोचर राशि से अष्टम आयु भाव में हो रहा है। आपके लिए सूर्य का प्रभाव अप्रत्याशित परिणाम वाला रहेगा। स्वास्थ्य के प्रति बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता किंतु सामाजिक पद प्रतिष्ठा बढ़ेगी। किसी पुरस्कार की घोषणा हो सकती है। कार्यक्षेत्र में षड्यंत्र का शिकार होने से बचें। कोर्ट कचहरी से संबंधित मामले बाहर ही सुलझा लेना समझदारी रहेगी। परिवार में अलगाववाद की स्थिति उत्पन्न न होने दें। जमीन-जायदाद से संबंधित मामले हल होंगे।
कुंभः सूर्य का यह गोचर राशि से सप्तम दांपत्य भाव में हो रहा है। सूर्य का प्रभाव कुछ मामलों में तो अच्छा रहेगा किंतु दांपत्य जीवन के मामलों में यह योग अच्छा नहीं कहा जा सकता। शादी-विवाह से संबंधित वार्ता में थोड़ा विलंब होगा। दांपत्य जीवन में कड़वाहट न आने दें। ससुराल पक्ष से रिश्ते बिगड़ने न दें। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में किसी तरह के सरकारी टेंडर के लिए आवेदन करना चाह रहे हों तो उस दृष्टि से भी ग्रह गोचर अति अनुकूल रहेगा।
मीनः सूर्य का यह गोचर राशि से छठे शत्रु भाव में हो रहा है। सूर्य का प्रभाव स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता किंतु विवादित मामलों का निपटारा होगा। यात्रा देशाटन का लाभ मिलेगा। अधिक खर्च के कारण आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ सकता है। इस अवधि के मध्य किसी को भी अधिक धन उधार के रूप में न दें अन्यथा आर्थिक हानि हो सकती है। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए और प्रयास करने होंगे।
(यह आलेख भारतीय सनातन परंपरा एवं ज्योतिषीय सिद्धांतों पर आधारित है और जनरूचि को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके लिए कोई विशेष दावा नहीं है। अपने समाचार, लेख एवं विज्ञापन छपवाने हेतु संपर्क करेंः- ईमेलः newsa2z786@gmail.com मोबाइलः 9810103181)