निगम चुनाव की प्रक्रिया में एक कदम और आगे बढ़ा निर्वाचन आयोग… शुरू की पोलिंग और काउंटिंग पार्टीज के डिप्लॉयमेंट की प्रक्रिया

-सभी जोन के असिस्टेंट कमिश्नर होंगे जोन में चुनाव के लिए नोडल अधिकारी
-शिक्षा विभाग के डिप्टी डायरेक्टर होंगे मेन पॉवर के लिए सब-नोडल अधिकारी
-दिसंबर से मार्च के बीच कराये जा सकते हैं दिल्ली नगर निगम के चुनाव

हीरेन्द्र सिंह राठौड़/ नई दिल्लीः 14 अक्टूबर, 2022।
राजधानी दिल्ली में 250 नये वार्डों की परिसीमन की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिये जाने के बीच राज्य निर्वाचन आयोग ने दिल्ली नगर निगम चुनाव कराने के लिए एक कदम और आगे बढ़ा दिया है। आयोग के दिशानिर्देश पर दिल्ली नगर निगम ने चुनाव के लिए पोलिंग, काउंटिंग और चुनाव से संबंधित दूसरी गतिविधियों के लिए अधिकारियों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि निर्वाचन आयोग दिसंबर महीने में नगर निगम चुनाव कराने के मूड में है।
बता दें कि पिछले 29 सितंबर 2022 को दिल्ली राज्य निर्वाचन अयोग की ओर से दिल्ली नगर निगम के आयुक्त को एक पत्र लिखा गया था। जिसमें कहा गया था कि अप्रैल 2022 में निगम चुनाव कराने के लिहाज से दिल्ली के तीनों नगर निगमों के चुनाव कराने हेतु पोलिंग एवं काउंटिंग सहित दूसरे कामों के लिए अधिकारियों की नियुक्ति की गई थी। लेकिन निगम के एकीकरण की प्रक्रिया की वजह से चुनाव नहीं कराये जा सके थे। इस काम को 6 महीने से ज्यादा का समय गुजर चुका है। ऐसे में तब नियुक्त किये गये अधिकारियों में से बहुत से लोगों को स्थानांतरण अथवा रिटायरमेंट हो चुका है। अतः दिल्ली नगर निगम के चुनाव के लिए फिर से नये अधिकारियों को नियुक्त किया जाये।
इसके पश्चात गुरूवार 13 अक्टूबर 2022 को दिल्ली नगर निगम के चुनाव कार्यालय की ओर से जारी पत्र में दिल्ली निर्वाचन आयोग को सूचना दी गई है कि सभी जोन के असिस्टेंट कमिश्नर को अपने जोन के अंदर निगम चुनाव कराने के लिए नोडल अधिकारी मनोनीत किया गया है। इसके अलावा निगम शिक्षा विभाग के सभी जोन के उप निदेशकों और असिस्टेंट उपनिदेशकों को मेन पॉवर के लिए उप नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। गौरतलब है कि सभी संबंधित अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि वह 22 अक्टूबर 2022 तक चुनाव से संबंधित सभी तरह की नियुक्तियों की सूचना आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दें।
दिसंबर से अप्रैल के बीच चुनाव कराने की तैयारी
दिल्ली निर्वाचर आयोग के एक अधिकारी के मुताबिक आयोग ने इसी साल दिसंबर महीने में चुनाव कराने के लिहाज से तैयारियां शुरू कर दी हैं। यदि किसी कारण वश दिसंबर में चुनाव नहीं कराये जा सके तो अगले वर्ष अप्रैल महीने तक किसी भी समय चुनाव कराये जाने के लिए हम तैयार हैं। निगम चुनाव में दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों को विशेष जिम्मेदारियां दी जाती हैं। अतः चुनाव संबंधी विभिन्न कार्यों के लिए मैन पॉवर, पोलिंग पार्टीज और काउंटिंग पार्टीज के लिए अधिकारियों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। फिलहाल दिसंबर महीने में ही चुनाव कराने की तैयारी है।
किसी भी दिन आ सकती वार्डों के डीलिमिटेशन की सूची
बता दें कि राजनीतिक दलों के साथ आम लोगों से प्राप्त सुझाव एवं शिकायतों के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने हर वार्ड के लिए एक अधिकारी को जिम्मेदारी दे रखी है। वार्डों के डीलिमिटेशन के बारे में मिले सुझावों में से ज्यादातर पर काम किया जा चुका है। निर्वाचन आयोग में दिल्ली के 250 नये वार्डों के परिसीमन को पूरा करने का काम अंतिम चरण में है। एक अधिकारी के मुताबिक अब किसी भी दिन वार्डों के परिसीमन की अंतिम सूची को जारी किया जा सकता है।