सेवा पखवाड़े में सांसद ने बताई मोदी सरकार की 8 साल की उपलब्धियां

-सांसद रमेश बिधूड़ी गिनाये संसदीय क्षेत्र में कराए विकास कार्य

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्लीः 1 अक्टूबर, 2022
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस से शुरू हुण् सेवा पखवाड़े के 15वें दिन दक्षिणी दिल्ली सांसद रमेश बिधूड़ी ने भाजपा दिल्ली प्रदेश कायार्लय में प्रेस वार्ता कर मोदी सरकार की 8 वर्ष की उपलब्धियों, गरीब की आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु चलाई गई योजनाओं के लाभाथिर्यों की, दक्षिणी दिल्ली संसदीय क्षेत्र में कराए गए विकास कार्य एवं सेवा पखवाड़े के अतंगर्त 17 सितंबर से अब तक क्षेत्र में किए गए सेवा कार्यों की विस्तार से जानकारी दी।
सांसद रमेश बिधूड़ी ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत पिछले 8 वर्षों में सशक्त, आत्मनिभर्र व एक नए भारत के रूप में उभर के आया है। उनकी देशहित में नीतियों व निणर्यों से भारत का परचम पूरे विश्वभर में लहरा रहा है। नया भारत विश्वगुरू की जिम्मेदारी निभा रहा है, कोरोना महामारी में 150 देशों की दवाई व अन्य सामग्री से मदद की गई, 101 देशों को 25.44 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज भेजे गए। इसी प्रकार उनकी जनकल्याण के लिए बनाई गई योजनाएॅं आज देश में गरीब, किसान, मजदूर, युवा व कमजोर वर्ग की आवश्यकताओं की पूर्ति कर रहीं हैं और गरीब व्यक्ति पहले की तुलना में सम्मान के साथ जीवन जी रहा है।
बिधूड़ी ने पिछले 8 वर्षों में योजनाओं के माध्यम से अब तक लोगों को मिले लाभ के विषय में बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के अंतगर्त 11 करोड़ से अधिक शौचालयों का निमार्ण कराया गया है, उज्जवला योजनाः 9.4 करोड़ परिवारों में गैस पहॅंचाई, दीन दयाल ग्राम ज्योति योजनाः 1000 दिनों में 20 हजार गॉवों में बिजली पहुॅंचाई, आयुष्मान भारत योजनाः 3.2 करोड़ लोग लाभांवित हुए, 19 करोड़ से अधिक कार्ड बने, 2014 से पहले 7 एम्स थे 2014 के बाद 15 नए खोले गए, मातृ वंदना योजनाः 1.75 करोड़ गभर्वती महिलाओं को 5000 रू0 की आथिर्क सहायता, मुद्रा लोन योजनाः 1.75 लाख करोड़ रूपये के लोन दिए जा चुके हैं। स्वनिधि योजनाः स्ट्रीट वेंडर्स 29.6 लाख लाभार्थी (10-20 हजार व 50 हजार ऋण बगैर ब्याज, बगैर गारंटी), स्टार्ट-अपः 7 लाख लाभार्थी, युवाओं को स्वरोजगार हेतु 10 लाख रू0 तक का ऋण, स्टैंड-अप इंडियाः 1.35 लाख लोगों को 30 हजार करोड़ का लोन दिया गया है जिनमें अनुसूचित जाति-जनजाति की 1 लाख केवल महिलाएं हैं, पीएम किसान सम्मान निधिः 11.03 करोड़ किसानों को लाभ, ई-श्रम कार्डः 28.28 करोड़ श्रम कार्ड जारी किए गए हैं (श्रमिक की मृत्यु होने पर 2 लाख एवं घायल होने पर 1 लाख की राशि), हर घर नल से जलः 10.12 करोड़ परिवारों को नल से जल की सुविधा, पीएम आवास योजनाः 3.25 करोड़ लोग लाभांवित (1.22 शहरी, 2.3 ग्रामीण), पोषण अभियानः इस योजना का क्रियान्वयन 12.27 लाख आंगनवाड़ी सेविकाओं के माध्यम से 9.85 करोड़ परिवारों में किया जा रहा है। (कुपोषित बालक को पोषक आहार व स्वस्थ बालक की माताओं को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जा रहा है।
इसी क्रम में रमेश बिधूड़ी ने मोदी जी के जन्मदिवस से प्रारंभ सेवा पखवाड़े के अंतगर्त दक्षिणी दिल्ली क्षेत्र में किए गए सेवा कार्य की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले 15 दिनों में विवेक बिधूड़ी फाउंडेशन द्वारा ईएसआई अस्पताल ओखला में मरीज़ों के सहयोगियों को रोज़ाना निशुल्क भोजन मुहैया कराने हेतु काउन्टर शुरू किया गया, दक्षिणी दिल्ली भाजपा कायर्कर्ताओं के सहयोग से सरकारी अस्पतालों में मरीजों को फल वितरण, लोक सभा में निशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर कैंपों का आयोजन, रक्त दान शिविर, पोषण अभियान के तहत सभी 39 वाडो में पोषण कैम्प जिनमें 0-6 वर्ष के कुपोषित बच्चे के लिए संपूर्ण डाइट व स्वस्थ बच्चे की माँ को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। कोरोना से बचाव के लिए 8 नए सेन्टर सहित 38 बूस्टर डोज़ सेंटरों पर कायर्कर्ताओं द्वारा जलपान की व्यवस्था, गरीब विधवा बहनों के स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की पढ़ाई में आथिर्क सहायता हेतु सी.एस.आर फंड से कुल 49 छात्र-छात्राओं को 5100-5100 रूपये की राशि छात्रवृत्ति के रूप में चेक द्वारा प्रदान की गई, विभिन्न प्रांतों के निवासियों का सामाजिक समरसता, सांस्कृतिक मिलन सम्मेलन का आयोजन, बेटियों के उत्थान व सम्मान में बनाई गई सुकन्या समृद्धि योजना ”बेटी बचाओ बेटी पढाओ” के तहत पालम गॉंव में कैंप लगवाकर 300 कन्याओं का खाता खुलवाया गया, दक्षिणी दिल्ली लोकसभा में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा दिव्यांगजन का हेल्थ चेकअप कैम्प आयोजित करवाया गया, पं० दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती पर प्रत्येक विधानसभा में एलईडी स्क्रीन लगवा कर वर्चुअल कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से मोदी सरकार की उपलब्ध्यिं के विषय में सम्बोधन, लोकसभा के सभी 39 वाड़ों में भाजपा कायर्कर्ताओं द्वारा सफ़ाई अभियान चलाया गया, प्रत्येक वार्ड में 50-50 पेड़ लगाने के लक्ष्य के साथ वृक्षारोपण किया गया, ओमनगर बदरपुर व राजनगर -2 में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत ग़रीब रेहड़ी पटरी व छोटी दुकान लगाकर गुज़ारा करने वाले परिवारों को बैंको द्वारा बिना ब्याज व बिना गारंटी के 10,000 रुपए का लोन मंज़ूर करवाया गया।
सांसद रमेश बिधूड़ी ने दक्षिणी दिल्ली क्षेत्र में पिछले 8 वर्षों में कराए गए मुख्य विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 4.26 करोड़ की लागत से मॉं आन्नदमंयी मार्ग पर 20 एम जी डी यूजीआर का निमार्ण कराया गया, 3100 करोड़ की लागत से 400/220 के.वी. बिजलीघर का तुगलकाबाद शूटिंग रेंज रोड़ पर निमार्ण, हरकेश नगर व प्रहलादपुर में दो फुट ओवर ब्रिज का निमार्ण, रेलवे स्टेशनों का रेल मंत्रालय के माध्यम से सौन्दयीर्करण 4 करोड़ लागत से बिजवासन में व 1.72 करोड़ से रेलवे कॉलोनी प्रहलादपुर में, 50 लाख की लागत से तुगलकाबाद गॉंव डिस्पेंसरी व 50 लाख की लागत से बिजवासन डिस्पेंसरी में एक्स-रे मशीन की सुविधा, लोक सभा में सांसद निधि से 4 मोबाइल डिस्पेंसरी गरीब जरूरत मंदो को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रही हैं व क्षेत्र में 11 डिस्पेंसरी का निमार्ण, छत्तरपुर में नए गर्ल्स कॉलेज का निमार्ण कार्य प्रगति पर है, ओखला-सरिता विहार अंडर पास का निमार्ण, 188 करोड़ की लागत महीपालपुर फ्लाईओवर और अंडरपास का निमार्ण, सराय जुलैना, तुगलकाबाद व द्वारका स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का निमार्ण, 1 करोड़ की लागत से तुगलकाबाद में एम्फीथिएटर का निमार्ण, 550 करोड़ की लागत से साइकिल ट्रेक उद्घाटन पश्चात कार्य प्रगति पर है, 79 लाख की लागत से बिजवासन में रेलवे सीढियों का निमार्ण, महरौली पासपोर्ट कायार्लय का शुभांरभ, कालका जी में 38 करोड़ की लागत मल्टीलेवल पार्किंग का निमार्ण, 22 निगम विद्यालय भवनों का निमार्ण, 28 कम्युनिटी सेन्टर/बारात घर का निमार्ण, 231 पार्कों में ओपन जिम और बच्चों के लिए झूलों व 56 पार्कों में विश्राम के लिए गजीबो-हट लगवाए गए, 25 आधुनिक छठ घाटों का निमार्ण। अंत में बिधूड़ी ने बताया कि जो कार्य वर्षों तक नहीं हुए लम्बित रहे वह कार्य 2014 के बाद मोदी सरकार में संभव हुए है। ‘मोदी है तो मुमकिन है’