6 राशि वालों के लिए किस्मत के दरवाजे खोलने आये ग्रहों के राजा… जानें, क्या आप भी हैं इनमें शामिल?

-गुरूवार 14 अप्रैल को मेष राशि में सूर्य का गोचर

पूनम सिंह / नई दिल्ली, 13 अप्रैल 2022
इस वर्ष अप्रैल महीने में सभी नवग्रह अपना राशि परिवर्तन कर रहे हैं। ग्रहों के राजा सूर्य ने गुरूवार 14 अप्रैल को मीन राशि की अपनी यात्रा पूरी करने के पश्चात वृष राशि में गोचर किया है। ज्योतिषशास्त्र में ग्रहों के राशि परिवर्तन का विशेष महत्व माना जाता है। सूर्य हर एक महीने में राशि परिवर्तन करते हैं। सूर्यदेव इस समय मकर राशि में विराजमान हैं। ग्रहों के राशि परिवर्तन से सभी जातकों के जीवन पर विशेष प्रभाव पड़ता है। कुंडली में सूर्य के शुभ भाव में होने पर व्यक्ति को नौकरी, मान-सम्मान और धन लाभ होता है। 14 अप्रैल 2022 को सूर्य देव ने मीन राशि में से निकलकर मेष राशि में प्रवेश किया है। यह राशि परिवर्तन जहां कुछ राशियों को अशुभ परिणाम देगा वहीं कुछ ऐसी राशियां हैं जो सूर्य के गोचर से शुभ परिणाम और धनलाभ प्राप्त करेंगे। इनमें से 6 राशियों के जातकों को प्रमुख तौर पर अपनी किस्मत के दरवाजे खुलते नजर आयेंगे।
आप भी जानें किसको मिलेगा सूर्यदेव का साथ
मेषः सूर्य ग्रह मेष राशि के पंचम भाव के स्वामी हैं और स्वयं और व्यक्तित्व के पहले घर में गोचर कर रहा है। यह गोचर आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगा। इस गोचर के दौरान सरकारी क्षेत्र से जुड़े जातकों को लाभ होगा। जो जातक व्यवसाय में हैं उन्हें काम में आशाजनक अवसर प्राप्त होंगे और लोग आपके प्रयास की सराहना करेंगे। तरक्की और आय वृद्धि होने के प्रबल योग हैं। आर्थिक रूप से मेष राशि के जातक गोचरकाल के दौरान सशक्त रहेंगे।
वृषभः सूर्य ग्रह वृष राशि के जातकों के चतुर्थ भाव यानि ऐश्वर्य के स्थान के स्वामी हैं। और इस गोचर के दौरान सूर्य वृषभ राशि के व्यय के भाव यानि बारहवें स्थान में गोचर कर रहे हैं। इस अवधि के दौरान आपको विदेशी भूमि से लाभ होगा यदि आप पहले से ही विदेशी भूमि में काम कर रहे हैं तो आप अपने करियर में वृद्धि देखेंगे। इस अवधि में आप आध्यात्मिक रूप से प्रवृत्त होंगे। आर्थिक रूप से यह गोचर आपके लिए फायदेमंद साबित होगा और आपको आकस्मिक धनलाभ होगा। इस दौरान आप निवेश करने की योजना बना सकते हैं।
मिथुनः सूर्य ग्रह मिथुन राशि के तीसरे भाव यानि यात्रा स्थान के स्वामी हैं और इस गोचर के दौरान वह मिथुन राशि के ग्यारहवें भाव यानी आय एवं लाभ स्थान में रहेंगे। इस गोचर के दौरान मिथुन राशि के जातकों को बड़ा मौद्रिक लाभ होगा जो आपकी वित्तीय स्थिति को मजबूत करेगा। करियर में आपको विरोधियों से लाभ मिलेगा और आप अपने कार्यस्थल पर प्रतिष्ठित और प्रभावशाली लोगों के संपर्क में रहेंगे। व्यवसायी जातकों के लिए यह गोचर उनके व्यवसाय के विस्तार के लिए कई नए अवसर लेकर आने वाला है।
कर्कः सूर्य ग्रह कर्क राशि के धन और वाणी के भाव यानी दूसरे स्थान का स्वामी है। और इस गोचर के दौरान यह प्रसिद्धि के भाव यानी दशम भाव में स्थित रहेंगे। चूंकि कर्क राशि के दशम भाव में सूर्य उच्च का रहेगा और इसलिए यह कर्क राशि के जातकों के लिए खुशियां लेकर आएगा। साथ ही नौकरी करने वाले जातकों की तरक्की होगी। जो जातक व्यवसाय में हैं या जो सरकारी क्षेत्र से संबंधित हैं, उन्हें भी इस गोचर के दौरान लाभकारी अवसर दिखाई देंगे। आर्थिक रूप से भी सूर्य का यह गोचर अनुकूल रहेगा। यदि आप नौकरी में हैं तो आपके वेतन में वृद्धि होगी, और व्यापार में आपको अच्छा मुनाफा होने की संभावना है।
सिंहः सिंह राशि में सूर्य ग्रह उनके लग्न भाव के स्वामी हैं और इस गोचर के दौरान सूर्य सिंह राशि के भाग्य स्थान यानि नवम भाव में गोचर करेंगे। इस गोचर अवधि के दौरान आपके जीवन के हर पहलू पर आपका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। आप अपनी सामाजिक स्थिति में वृद्धि देखेंगे, और आपके आस-पास के लोग आपसे सलाह लेना पसंद करेंगे। यदि आप ऐसा करने की योजना बना रहे हैं तो व्यावसायिक रूप से यह आपके लिए आधिकारिक यात्राएं करने का एक बहुत ही अनुकूल समय है। नौकरी के क्षेत्र में अपने उच्च अधिकारियों की मदद से सिंह राशि के जातकों को लाभ मिल सकता है। साथ ही आपकी तरक्की के रास्ते भी खुलेंगे और साथ ही आय में भी वृद्धि की संभावना है।
कुंभः सूर्य ग्रह कुंभ राशि के सप्तम भाव के स्वामी हैं और इस गोचर के दौरान वह कुंभ राशि के तृतीय भाव यानी साहस-पराक्रम के भाव में गोचर करेंगे। इस गोचर के दौरान, कुंभ राशि के जातक अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे और आपका करियर भी अच्छा रहेगा। आप सबसे चुनौतीपूर्ण कार्य के साथ कर्तव्यों को निभाएंगे, और इसे जोश और जुनून के साथ पूरा किया जाएगा। पहले किए गए निवेश आपको वर्तमान समय में आर्थिक लाभ देगा। आपको कुछ धन लाभ होने की भी संभावना है और आपके साथी का भाग्य भी आपके भाग्य में वृद्धि करेगा।

(यह आलेख भारतीय सनातन परंपरा एवं ज्योतिषीय सिद्धांतों पर आधारित है और जनरूचि को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके लिए कोई विशेष दावा नहीं है। अपने समाचार, लेख एवं विज्ञापन हेतु संपर्क करेंः- ईमेलः newsa2z786@gmail.com मोबाइलः 9810103181)