9 मार्च तक निगम चुनाव की अधिसूचना की खबर से हड़कंप… सियासी दलों ने लगाई उद्घाटनों की झड़ी

-राज्य निर्वाचन आयोग बुधवार को जारी कर सकता है मतदाता सूची, आयोग ने पूरी की निगम चुनाव की तैयारी

पूनम सिंह/ नई दिल्ली, 7 मार्च, 2022
पहले तीनों नगर निगमों को एक करने की चर्चा, फिर निगम चुनाव को 6 महीने टालने की चर्चा और अब 9 मार्च यानी बुधवार तक निगम चुनाव की अधिसूचना जारी होने की बात से सियासी दलों के नेताओं में हड़कंप मचा है। जैसे-जैसे दिल्ली में नगर निगम चुनाव का समय नजदीक आता जा रहा है, वैसे-वैसे इंद्रप्रस्थ के सियासी मैदान में हर रोज एक नई और चौंकाने वाली चर्चा शुरू हो जाती है। एक-दो दिन में चुनाव की अधिसूचना जारी होने की चर्चा शुरू होते ही सियासी दलों में हडकंप मच गया है। नेताओं ने अपने-अपने इलाकों में मंगलवार और बुधवार के दिन के लिए विकास कार्यों के उद्घाटनों की झड़ी लगा दी है।

यह भी पढ़ेंः 12 मार्च को नहीं होगा फैसला… अप्रैल में ही होंगे नगर निगम चुनाव… नहीं हो रही तीनों निगमों को एक करने की कवायद!

बता दें कि सोमवार को राजधानी के सियासी गलियारों में निगम चुनाव को लेकर नई चर्चा शुरू हो गई। खबर आई कि राज्य निर्वाचन आयोग दिल्ली के तीनों नगर निगमों के चुनाव की अधिसूचना मंगलवार 8 मार्च या फिर बुधवार 9 मार्च को जारी कर सकता है। दरअसल प्रदेश भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को अपने तीनों नगर निगमों के वरिष्ठ नेताओं की एक बैठक बुलाई थी। इसमें तीनों नगर निगमों के मेयर, डिप्टी मेयर, स्थायी समिति अध्यक्ष व उपाध्यक्ष एवं नेता सदन के साथ कुछ दूसरे बड़े नेता शामिल हुए थे।

यह भी पढ़ेंः बुध का बदला गोचर… जानें आपके लिए क्या आया है लेकर?

बताया जा रहा है कि इस बैठक में प्रदेश बीजेपी नेतृत्व ने अपने निगम के नेताओं को आदेश दिया है कि वह जितने भी उद्घाटन करना चाहते हैं, वह सोमवार, मंगलवार और बुधवार तक पूरे कर लें। क्योंकि किसी भी दिन निर्वाचन आयोग द्वारा निगम चुनाव की अधिसूचना जारी की जा सकती है। हालांकि राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी का कहना है कि 9 या 10 मार्च को आयोग की ओर से संशोधित मतदाता सूची जारी की जा सकती है।
आयोग ने पूरी की निगम चुनाव की तैयारी
राज्य निर्वाचन आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि आयोग ने निगम चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। टेंट, शामियाना, कनात, कैटरिंग और दूसरी जरूरतों के लिए टेंडर जारी किये जा चुके हैं। तीनों नगर निगमों के 272 वार्डस में चुनाव करवाने के लिए अधिकारियों की नियुक्ति के आदेश भी जारी किये जा चुके हैं। हर विधानसभा क्षेत्र के लिए एक रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) की नियुक्ति की गई है। इस तरह कुल 70 एसडीएम को आरओ की जिम्मेदारी सोंपी गई है। किसी विधानसभा क्षेत्र में 3 वार्ड पड़ते हैं तो किसी में इनकी संख्या 6 तक है। अतः एक विधानसभा क्षेत्र में आने वाले सभी वार्डों के लिए एक ही आरओ काम देखेगा। बताया जा रहा है कि 11 मार्च के आस-पास निगम चुनाव की अधिसूचना जारी की जा सकती है और इसी के साथ दिल्ली में आदर्श आचार संहिता लागू हो जायेगी।