निगम चुनाव की तैयारी पूरी…11 मार्च के बाद कभी भी जारी हो सकता है नोटिफिकेशन

-राज्य निर्वाचन आयोग ने पूरी की नगर निगम चुनाव की तैयारी

पूनम सिंह/ नई दिल्ली, 4 मार्च, 2022
राजधानी दिल्ली के सियासी गलियारों में भले ही तीनों नगर निगमों को एक करने से लेकर चुनाव को छह महीने टालने की चर्चाएं चल रही हों, लेकिन राज्य निर्वाचन आयोग जोर शोर से तीनों नगर निगमों के चुनाव कराने की तैयारी में जुटा है। बताया जा रहा है कि 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के साथ 11 मार्च के बाद कभी भी नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः निगम चुनाव टलने की चर्चाओं से खिले पार्षदों के चेहरे… बंधी सीटों का रोटेशन खत्म होने की उम्मीद

राज्य निर्वाचन आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ‘‘हम चुनाव के लिए सभी आवश्यक तैयारियां कर रहे हैं, प्रत्येक बूथ पर मतदाताओं की संख्या तय की जा चुकी है। इसके साथ ही दूसरी सभी तैयारियों को अमली जामा पहनाया जा रहा है।’’ उन्होंने कहा कि ‘‘अगले सप्ताह के बाद कभी भी तीनों नगर निगमों के चुनाव का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।’’ निर्वाचन आयोग की ओर से पहले ही कहा जा चुका है कि निगम चुनाव अप्रैल महीने में होंगे।

यह भी पढ़ेंः दंगों के आरोपी ताहिर की बीवी लड़ेगी निगम चुनाव… दंगों की कालिख छुटाने की तैयारी

बता दें कि नगर निगम के पिछले चुनाव 2017 में हुए थे। इसके लिए 27 मार्च 2017 को चुनाव की अधिसूचना जारी की गई थी, 23 अप्रैल 2017 को वोट डाले गये थे और 26 अप्रैल 2017 को मतदान के नतीजे घोषित किये गये थे। माना जा रहा है कि इस बार भी आयोग 20 मार्च यानी कि होली के आस-पास चुनाव की अधिसूचना जारी कर सकता है और 20 अप्रैल 2022 के आसपास चुनाव कराये जा सकते हैं।
2017 में बीजेपी ने जीतीं 181 सीट
2017 के तीनों नगर निगमों के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 181 सीट जीती थीं। जबकि आम आदमी पार्टी 49 और कांग्रेस 31 सीट पर विजयी रही थी। इनमें से उत्तरी दिल्ली की 104 में से बीजेपी ने 64, आम आदमी पार्टी ने 21, कांग्रेस ने 16 और अन्य ने 3 सीट जीती थीं। जबकि दक्षिणी दिल्ली में 104 में से बीजेपी ने 70, आप ने 16, कांग्रेस ने 12 और अन्य ने 6 सीट जीती थीं। पूर्वी दिल्ली में 64 सीटों में से बीजेपी के खाते में 47, आप के खाते में 12, कांग्रेस के खाते में 3 और अन्य के खाते में 2 सीट आई थीं। लेकिन चुनावी बयार शुरू होने के साथ ही कांग्रेस के ज्यादातर पार्षदों ने पार्टी से किनारा कर लिया है, जिसकी वजह से अब बीजेपी, आप और कांग्रेस के पार्षदों की संख्या बदल गई है।