15 से 18 साल वालों को 3 जनवरी से लगेगी वैक्सीन… 9 महीने बाद मिलेगी बूस्टर डोज

-10 जनवरी से दी जाएगी कोविड-19 की बूस्टर डोज
-छात्र कर सकते है रजिस्ट्रेशन के लिए आईडी कार्ड का उपयोग

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली,
कोविड-19 का नया वेरिएंट ओमिक्रोन तेजी से पैर पसार रहा है। ऐसे में कोविड की तीसरी लहर की आशंका ने सबको चिंता में डाल दिया है। रोजाना ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 से 18 वर्ष तक के युवाओं के लिए अगले साल 3 जनवरी से टीकाकरण का ऐलान किया है। साथ ही 60 साल से ऊपर के लोगों व अग्रिम मोर्चे पर तैनात लोगों (फ्रंटलाइन वॉरियर) के लिए डॉक्टर की सलाह पर 10 जनवरी से एहतियातन डोज देने की भी घोषणा की।

यह भी पढ़ेंः नगर निगम चुनावः आप रही सबसे बड़ी पार्टी… कांग्रेस के हाथ सत्ता की चाबी… बीजेपी को बड़ा झटका

ओमिक्रोन ने तीसरी लहर का डर बढ़ा दिया है। इस डर के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय ने 15 से 18 साल के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण की गाइडलाइन जारी कर दी हैं। इस गाइडलाइन के अनुसार अगले साल 3 जनवरी 2022 से कोविड-19 टीकाकरण युवा वर्ग के लिए शुरू किया जाएगा। बता दें कि इस वर्ग के लिए टीकाकरण विकल्प केवल “को-वैक्सीन” रहेगा।

यह भी पढ़ेंः सनी लियोनी का ‘मधुबन’ गाना तीन दिन के अंदर हटाएगी सारेगामा

बता दें कि लभार्थी इसके लिए 1जनवरी 2022 से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। छात्र कोविन पोर्टल पर वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करने के लिए विकल्प के रूप में अपना आईडी कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं। सरकार ने आईडी कार्ड का विकल्प सबके पास आधार कार्ड ना होने की वजह से दिया है ताकि आईडी कार्ड का उपयोग कर सभी टीकाकरण करवा सकें।
कोरोना योद्धाओं व वरिष्ठ नागरिकों ले सकेंगे बूस्टर डोज
कोविड-19 की तीसरी लहर की बढ़ती आशंका के बीच सरकार ने सतर्कता बरतते हुए कोविड-19 की प्रिकॉशन यानी कि बूस्टर डोज देने का अभियान 10 जनवरी 2022 से शुरू करने की घोषणा की है। बता दें कि गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों, 60 वर्ष के नागरिकों के साथ-साथ स्वास्थ्य व अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मी इस एहतियातन डोज को ले सकते हैं। बशर्ते कि उन्हें दूसरी खुराक लिए 9 महीने यानी 39 हफ़्ते हो चुके हों। इस बूस्टर डोज के लिए नागरिक अपने मौजूदा कोविन खाते से टीकाकरण करवा सकते हैं। यह बूस्टर डोज सभी को निःशुल्क लगायी जायेगी। हालांकि जो भुगतान करने में समर्थ हैं उन्हें निजी अस्पतालों में टीकाकरण करवाने के लिए भी प्रोत्साहित किया जायेगा।