Train

परेशान होने की ज़रूरत नहीं ‘ट्रेन कैंसिल होने पर पैसा आ जाएगा अपने आप वापस’

-नहीं पड़ेगी TDR की जरूरत
-गार्ड का पदनाम बदलकर हुआ ट्रेन मैनेजर

हेमा शर्मा/ नई दिल्ली,
ट्रेन कैंसिल हो जाने पर पैसे वापस लेना भी अपने आप में एक सिर दर्दी होती थी। परंतु अब इस समस्या का हल आ चुका है, यदि आपकी ट्रेन कैंसिल हो गई है तो आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। आपका पैसा ऑटोमेटिक आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा। इसके लिए ना तो आपको TDR की ज़रूरत है और ना ही टिकट कैन्सेलेशन की।

बता दें कि एक यात्री ने ट्रेन कैंसिल होने पर रेलवे को ट्वीट कर पूछा कि किया पैसे वापसी के लिया TDR फ़ाइल करना पड़ेगा? ट्वीट का जवाब देते हुए रेलवे ने ट्वीट कर कहा की परिचालन कारणों से रद्द हुई ट्रेनों को कभी भी शुरू किया जा सकता है। अपनी ट्रेन का स्टेटस इस साइट पर चेक कर सकते हैं, या ट्रेन इन्क्वारी नंबर 139 पर फोन करके पता कर सकते है।
http://indianrail.gov.in/enquiry/pnrEnquiry.html

यह भी पढ़ें: दिल्लीः बीजेपी विधायक एवं पार्षद के खिलाफ एफआईआर

ना हों परेशान अब मिलेगा शुद्ध शाकाहारी भोजन
अक्सर ट्रेन में सफर करने वाले उन लोगों को जो शाकाहारी भोजन करते है खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब शुद्ध शाकाहारी भोजन करने वालों को परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। क्योंकि रेलवे की नई सुविधा के तहत IRCTC सभी ट्रेनों को यह सुविधा मुहैया करने के लिए सात्विक काउंसिल के साथ मिलकर काम कर रही है।

यह भी पढ़ें: साल का अंतिम सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को… जानें ‘कौनसी राशि होगी प्रभावित!

गार्ड पदनाम बदलने को मिली हरी झंडी
साल 2004 से अपने पदनाम को बदलने की मांग कर रहे कर्मचारियों को रेलवे बोर्ड की तरफ से हरी झंडी मिल गई है। गार्ड का नाम अब बदलकर ट्रेन मैनेजर हो जाएगा। और यह आदेश इसी हफ़्ते से जारी भी हो जाएगा।
गौरतलब है कि जब से ट्रेन ड्राइवर का नाम बदलकर लोको पाइलट हुआ तब से ही गार्ड का का नाम बदलने की यूनियन के द्वारा लगातार मांग रखी जा रही थी जिसे लम्बे इंतज़ार के बाद हरी झंडी मिल गई है। इस फ़ैसले का कर्मचारियों ने स्वागत किया और अपनी खुशी प्रकट की।