दिल्लीः प्रगति मैदान में शुरू हुआ ‘दुनिया का मेला’

-केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने किया इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर का उद्घाटन
-जानिए कहां से और कितने रुपये में मिलेगा प्रगति मैदान के ट्रेड फेयर का टिकट!

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली
रविवार 14 नवंबर से राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में ‘दुनिया का मेला’ (ट्रेड फेयर) शुरू हो गया। 40 वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने किया। पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से यह मेला नहीं लग सका था, लेकिन इस बार इसका आयोजन किया जा रहा है। यह मेला आज 14 नवंबर से शुरू होकर 27 नवंबर तक चलेगा। आम लोगों को इस मेले में 19 नवंबर से प्रवेश मिलेगा और टिकट भी उन्हें 19 नवंबर से ही मिलना शुरू होगा। इस मौके पर पीयूष गोयल ने ट्रेड फेयर के कैटेलॉग और ट्रेड फेयर ऐप का उद्घाटन किया। इस ऐप को गूगल प्ले या ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः बीजेपी के झुग्गी सम्मान के जवाब में आप का ‘आरओ वाटर एटीएम’

दिल्ली मेट्रो रेल निगम के अनुसार डीएमआरसी ट्रेड फेयर की टिकट पहले भी बेचता रहा है और इस बार भी मेट्रो स्टेशनों पर ट्रेड फेयर के टिकट खरीदे जा सकते हैं। व्यापार मेले के टिकट दिल्ली के 65 मेट्रो स्टेशनों पर मिलेंगे। शुरुआती 5 दिनों में यह मेला बिजनेस के लिए होगा। दिल्ली में होने वाला यह ट्रेड फेयर आम जनता के लिए 19 नवंबर से खुलेगा और उसी दिन से मेट्रो स्टेशनों पर टिकट मिलेंगे। ट्रेड फेयर के टिकट सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक खरीदे जा सकते हैं। अगर लोगों की संख्या ज्यादा होती है तो टिकटों की बिक्री पहले भी बंद हो सकती है।
दर्शकों की संख्या पर रहेगा नियंत्रण
ट्रेड फेयर को टिकटों की बिक्री के जरिए ही नियंत्रित किया जाएगा। टिकटों की बिक्री से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रगति मैदान के परिसर में किसी भी दिन 35 से 40 हजार से ज्यादा दर्शक नहीं रहें। इस बार टिकट की दरों में 20 फीसदी का इजाफा किया गया है। हर बार की तरह वरिष्ठ नागरिकों को निःशुल्क प्रवेश मिलेगा। वहीं एडल्ट के लिए टिकट की कीमत 80 रुपये और बच्चों के लिए 40 रुपये रखी गई है। वहीं वीकेंड या फिर छुट्टी के दिन एडल्ट के लिए टिकट की कीमत 150 रुपये और बच्चों के लिए टिकट की कीमत 60 रुपये रहेगी।
पहले 5 दिन के लिए चुकाने होंगे 500 रूपये
बिजनेस के दिनों में यानी कि 14 नवंबर से 18 नवंबर के बीच वयष्क लोगों को छुट्टी और वीकेंड में टिकट के लिए 500 रुपये चुकाने होंगे। वहीं बच्चों को इन दिनों में 200 रुपये टिकट के लिए देने होंगे। पहले 5 दिनों के लिये सामान्य दिनों में ट्रेड फेयर की वयष्क लोगों के लिए टिकट 500 रुपये की होगा, जबकि बच्चों को सिर्फ 150 रुपये चुकाने होंगे।