अमेरिकी एडवाइजर की सऊदी क्राउन प्रिंस को सलाह

-पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या की हो पारदर्शी जांच
-एक न्यूज चैनल के साथ बातचीत में दी सलाह

टीम एटूजैड /वाशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वरिष्ठ सलाहकार और दामाद जरेद कुशनर ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को सलाह दी है कि सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले की पारदर्शी जांच कराई जानी चाहिए। कुशनर क्राउन प्रिंस के करीबी माने जाते हैं। उन्होंने कहा कि इस घटना पर पूरे विश्व की नजर है और पत्रकार की मौत वाकई एक गंभीर बात है। कुशनर ने एक न्यूज चैनल से बातचीत की और कहा, ’पूरा विश्व देख रहा है…यह बहुत गंभीर आरोप है। इस गंभीर स्थिति में आपको पूरी तरह से पारदर्शी रहना है और इस मामले में बहुत संजीदगी दिखानी है।’ कुशनर वाइट हाउस के अडवाइजर भी हैं, उन्होंने इस बात पर गौर किया कि खशोगी की हत्या के मामले में ट्रंप प्रशासन अभी तक तथ्य तलाशने के चरण में है।

दो अक्टूबर से गायब हैं खशोगीः

बता दें कि खशोगी बीते दो अक्टूबर को वाणिज्य दूतावास में घुसने के बाद से नहीं देखे गए थे। तुर्की के अधिकारियों ने दावा किया था कि 15 सऊदी एजेंटों ने खशोगी की वाणिज्य दूतावास में हत्या कर दी और उनके शरीर के टुकड़े-टुकड़े कर डाले। जमाल खशोगी सऊदी अरब के रहने वाले थे और वाशिंगटन पोस्ट में लेख लिखते थे। खशोगी को आखिरी बार सऊदी अरब के इस्तांबुल स्थित वाणिज्य दूतावास में प्रवेश करते हुए 2 अक्टूबर को देखा गया था। शुरुआत से ही तुर्की के अधिकारी दावा करते रहे हैं कि खशोगी की हत्या कर दी गई। इस मामले में अमेरिका ने भी तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने पत्रकार जमाल खशोगी के रहस्यमय परिस्थितियों में लापता होने के संबंध में पूरी रिपोर्ट मांगी थी।

विदेश मंत्री अल-जुबेर बोले- दोषियों को मिलेगी सजा

सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल-अल-जुबेर ने इस बात को स्वीकार किया था कि सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या बड़ी गलती है। एक न्यूज चैनल से बातचीत करते हुए अल-जुबेर ने कहा, ’जिन लोगों ने भी ऐसा किया है। उन्होंने अपने अधिकार क्षेत्र का इस्तेमाल किया है। यकीनन यह एक भारी भूल हुई है। इस पर पर्दा डालते हुए और भी बड़ी गलती की गई है। किसी भी सरकार में यह स्वीकार्य नहीं है।’