शुक्र का धनु और बुध का तुला में प्रवेश… जानें अपना राशिफलादेश!

-बुध 2 नवंबर को कन्या से निकल कर तुला राशि में करेंगे प्रवेश
 ज्योतिषी शिवम गोयल

अक्टूबर महीने के अंत में आर्थिक समृद्धि, प्रेम, सामंजस्य, रोमांस, काम-वासना, फैशन-डिजाइनिंग और भौतिक सुख-संसाधनों के कारक ग्रह शुक्र ने अपना राशि परिवर्तन कर लिया है। शनिवार 30 अक्टूबर से शुक्र ग्रह धनु राशि में गोचर कर रहे हैं। शुक्र ग्रह माना जाता है। इसलिए शुक्र का हर व्यक्ति के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। ज्योतिष शास्त्र में शुक्र का राशि परिवर्तन बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। शनिवार को शुक्र ग्रह ने अपरान्ह 3 बजकर 56 मिनट पर वृश्चिक राशि से निकलकर धनु राशि में प्रवेश किया है। इसके बाद 8 दिसंबर 2021 को दोपहर 12 बजकर 56 मिनट पर शुक्र धनु राशि से निकलकर मकर राशि में गोचर करेंगे।

नवंबर के पहले सप्ताह में 2 नवंबर को ग्रहों के राजकुमार बुध कन्या राशि की अपनी यात्रा पूरी करके तुला राशि में गोचर करेंगे। इसके बाद फिर 21 नवंबर तक इसी राशि में रहेंगे, बाद में बुध का गोचर वृश्चिक राशि में होगा। ज्योतिष शास्त्र में बुध को प्रभावशाली ग्रह माना गया है। यह वाणी और बुद्धि को प्रभावित करते हैं, इससे करियर पर भी प्रभाव पड़ता है। इस सप्ताह चंद्रमा 1 से 3 नवंबर तक सिंह राशि में, 4 से 5 नवंबर तक कन्या राशि में और 6 से 7 नवंबर 2021 को तुला राशि में गोचर करेंगे। दो प्रमुख ग्रहों के राशि परिवर्तन से विभिन्न 12 राशियों के जातकों के जीवन पर विशेष प्रभाव पड़ेगा।

1 नवंबर 2021 से 7 नवंबर 2021 तक का साप्ताहिक राशिफल
मेषः- इस सप्ताह की शुरुआत में ही कुछ महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको अपनी वाणी और व्यवहार में बहुत नियंत्रण रखने की जरूरत रहेगी। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी मंगल तुला राशि में सूर्य के साथ गोचर कर रहा होगा। कारोबार में कुछ मुश्किलों के आने से मन थोड़ा खिन्न रहेगा। अनचाही जगह पर तबादला या कामकाज का बोझ बढ़ जाने से मन दुःखी रहेगा। व्यापार में फंसे हुए धन को निकालने के लिए आपको काफी संघर्ष करना पड़ेगा। जमीन-जायदाद से जुड़े मामलों सोच-समझकर हाथ लगाएं। यदि संभव हो तो विवादों का निबटारा कोर्ट-कचहरी के बाहर कर लें। भौतिक जरूरतों पर जेब से ज्यादा धन खर्च हो सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में संतान पक्ष की तरफ से कोई सुखद समाचार मिल सकता है। किसी प्रिय के घर में आगमन से खुशियों का माहौल बना रहेगा। इस सप्ताह प्रेम संबंधों में कुछेक गलतफहमियां पैदा हो सकती है, जिसे विवाद की बजाय संवाद से सुलझाने का प्रयास करेंगे तो बात बन जाएगी। कठिन समय में जीवनसाथी का सहयोग बना रहेगा।
शुभ दिनः- सोमवार और बुधवार
शुभ तिथि- 01 व 03
उपायः- ग़रीबों को अन्न का दान करे।

वृषः- यह सप्ताह मिलाजुला साबित होगा। सप्ताह के शुरुआत में इष्ट मित्रों के सहयोग से महत्वपूर्ण कार्यों में सफलता मिलेगी। अचानक से लंबी या छोटी दूरी की यात्रा का भी योग बनेगा। इस समय आपका राशि स्वामी शुक्र धनु राशि में गोचर कर रहा होगा। यात्रा सुखद एवं लाभदायक होगी। नौकरीपेशा लोगों की अपने अधिकारियों से निकटता बढ़ेगी और वे उनका पूरा लाभ उठाने में कामयाब होंगे लेकिन उत्तरार्ध में कार्यक्षेत्र में आपको ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत रहेगी क्योंकि इस दौरान आपके विरोधी सक्रिय हो सकते हैं और आपको नुकसान पहुचाने की कोशिश कर सकते हैं। किसी महिला से वाद-विवाद करने से बचें। कॅरिअर-कारोबार को लेकर व्यस्तता रहेगी, लेकिन इन सबके बीच अपने सेहत संबंधी दिक्कतों की भूलकर भी अनदेखी न करें। प्रेम अथवा वैवाहिक संबंधों के प्रति ईमानदार रहें, अन्यथा यह आपके पार्टनर के साथ बहुत बड़े विवाद की वजह बन सकता है। अविवाहित लोगों का विवाह तय हो सकता है।
शुभ दिनः- मंगलवार और गुरुवार
शुभ तिथि- 02 व 04
उपायः- मंदिर में शिवलिंग को दूध से स्नान कराएँ।

यह भी पढ़ेः आप को झटके पर झटकाः आप पार्षद ने थामा बीजेपी का दामन

मिथुनः- इस राशि के जातकों को समझना होगा कि तंदुरुस्ती हजार नियामत है, इसलिए आप अपनी कामकाज की व्यस्तता के बीच शरीर के लिए थोड़ा समय जरूर निकालें। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी बुध कन्या में गोचर कर रहा होगा लेकिन 2 नवंबर को बुध कन्या से निकल कर तुला में सूर्य और मंगल के साथ गोचर करेगा। सेहत संबंधी समस्याओं की भूलकर भी अनदेखी न करें। बेरोजगार लोगों को रोजी-रोजगार की चिंता सताएगी, जिसके लिए अभी इन्हें थोड़ा और इंतजार करना होगा। जिन लोगों ने नए व्यापार शुरू किया है उनका काम बहुत अच्छा चलेगा। बड़े कारोबारियों के मुकाबले छोटे कारोबारियों को कुछ रुकावटों के बावजूद लाभ होगा। पार्टनरशिप में व्यापार करने वालों को धन संबंधी मामलों में फूंक-फूंक कर कदम उठाना चाहिए। युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा। सप्ताह के अंत में किसी बड़े फैसले को लेते समय भाई-बहनों या फिर कहें परिजनों का पूरा साथ मिलेगा। सप्ताह के अंत में आपको अपने लव पार्टनर से कोई बड़ा सरप्राइज गिफ्ट मिल सकता है। कठिन समय में आपका लव पार्टनर आपके लिए काफी मददगार साबित होगा।
शुभ दिनः- बुधवार और शनिवार
शुभ तिथि- 03 व 06
उपायः- गौ माता को रोटी या हरा चारा खिलाएँ।

यह भी पढ़ेः रंग-बिरंगे मोम के दीयों और स्टॉयलेस्ट मोमबत्तियों से करें दीवाली का स्वागत

कर्कः- इस राशि के जातकों को इस सप्ताह दिल के साथ दिमाग का समन्वय करके ही कोई फैसला लेना चाहिए। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी चंद्रमा तीन दिन के लिए सिंह राशि में, दो दिन के लिए कन्या और दो दिन के लिए तुला राशि में गोचर करेगा। विशेष तौर पर धन के लेन-देन करते समय विवेक का पूरा इस्तेमाल करें, अन्यथा बाद में पछताना पड़ सकता है। सप्ताह की शुरुआत में किसी के पचड़े में फंसने की बजाय अपने काम से काम रखने की जरूरत रहेगी, अन्यथा आपको मन और धन दोनों से ही परेशान होना पड़ सकता है। इस दौरान मन किसी अनजान भय को लेकर डरा रहेगा। नौकरीपेशा लोगों का समय मध्यम है। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को कठिन परिश्रम करने पर ही सफलता के योग बनेंगे। इधर-उधर की बातों में उलझने की बजाय यदि आप अपने लक्ष्य पर फोकस करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी। प्रेम संबंध विवाह में तब्दील हो सकते हैं। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी और कठिन समय में जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। माता की सेहत को लेकर मन चिंतित रहेगा।
शुभ दिनः- बुधवार और गुरुवार
शुभ तिथि- 03 व 04
उपायः- हनुमान जी के आगे घी का दीपक चास कर। 7 बार हनुमान चालीसा का पाठ करे।

यह भी पढ़ेः पार्षदों को महसूस होने लगी ‘आप’ में घुटन… साहिस्ता ने थामा ‘हाथ’ का साथ

सिंहः- इस राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह चुनौतियों भरा रह सकता है। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी सूर्य तुला राशि में मंगल और 2 से बुध के साथ गोचर करेगा और आपके धन घर में तीन दिन का चंद्रमा भी गोचर करेगा। सप्ताह के प्रारंभ में ही किसी प्रियजन की सेहत को लेकन मन चिंतित रहेगा। इस संबंध में अधिक भागदौड़ करने के कारण मन और शरीर दोनों की ही थकान महसूस करेंगे। हालांकि इन सबके बीच अपनी सेहत का ख्याल रखना न भूलें। कार्यक्षेत्र में नई जिम्मेदारी मिलने से कामकाज का बोझ बढ़ सकता है। हालांकि अपने सहयोगियों की मदद से आप इसे निभाने में पूरी तरह से कामयाब रहेंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। विदेश से जुड़े कार्य करने वालों बड़े लाभ की प्राप्ति के अवसर मिलेंगे। प्रेम संबंधों में किसी प्रकार की गलतफहमियों से बचने का प्रयास करें, अन्यथा बनी-बनाई बात बिगड़ सकती है। लव पार्टनर की भावनाओं और उसकी मजबूरियों को समझने का प्रयास करना होगा। जीवनसाथी के साथ खट्टी-मीठी तकरार चलती रहेगी।
शुभ दिनः- सोमवार और गुरुवार
शुभ तिथि- 01 व 04
उपायः- रोज़ मंदिर जा कर शिवलिंग को कच्चे दूध और दही से स्नान काराएँ।

कन्याः- इस राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला साबित होगा। इस समय आपका राशि स्वामी बुध कन्या में गोचर कर रहा होगा लेकिन 2 नवंबर को कन्या से निकल कर तुला राशि में सूर्य और मंगल के साथ गोचर करेगा। एक ओर जहां इष्ट मित्रों के सहयोग से कोई बड़ा काम सफल होगा तो वहीं सेहत संबंधी दिक्कत को लेकर मन परेशान रहेगा। तीज-त्योहार के समय किसी नई बीमारी की चपेट में आने या फिर किसी पुरानी बीमारी के उभरने से पीड़ा महसूस कर सकते हैं। इस दौरान खान-पान एवं साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखें। हालांकि इस दौरान आपके आय के नए स्रोत बनेंगे और धन लाभ भी होगा। कॅरिअर-कारोबार में मनचाही प्रगति होगी। हालांकि आय के मुकाबले खर्च की अधिकता बनी रहेगी। सुख-सुविधाओं पर अधिक धन खर्च होगा। जीवन से जुड़ी किसी भी समस्या को सुलझाने में आपको अपने जीवनसाथी और परिजनों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। लव पार्टनर के साथ बेहतर समय बिताने के अवसर मिलेंगे। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी।
शुभ दिनः- बुधवार और शनिवार
शुभ तिथि- 03 व 06
उपायः- ग़रीबों को अन्न का धन करे।

तुलाः- इस राशि के लिए यह सप्ताह खुशियों की सौगात लेकर आ रहा है। सप्ताह की शुरुआत में ही कॅरिअर-कारोबार में कोई बड़ी सफलता हाथ लग सकती है। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी शुक्र धनु राशि में गोचर कर आपके धन पर अच्छी नज़र से देख रहा है। किसी प्रभावी व्यक्ति के माध्यम से भविष्य में लाभ की योजनाओं पर कार्य करने का मौका मिलेगा। जमीन-जायदाद से जुड़े मामलों में चले आ रहे विवाद का समाधान निकल आने पर काफी राहत महसूस करेंगे। कार्यक्षेत्र में सीनियर्स और जूनियर्स दोनों का ही सहयोग मिलेगा। कारोबारियों को व्यवसाय में मनचाहा लाभ मिलेगा। रंग-रसायन और औषधि का कारोबार करने वालों का समय अनुकूल है। सप्ताह के उत्तरार्ध में दिखावे के चक्कर में न पड़ें नहीं तो नुकसान झेलना पड़ सकता है। किसी भी कार्य में जल्दबाजी दिखाने से बचें। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी। हालांकि इस दिशा में सोच-समझकर ही कदम आगे बढ़ाएं और किसी प्रकार के उतावलेपन से बचें। सप्ताह के अंत में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है।
शुभ दिनः- मंगलवार और गुरुवार
शुभ तिथि- 02 व 04
उपायः- ग़रीबों को दूध, दही और मिठाई का दान करे।

यह भी पढ़ेः त्योहारी भीड़ में गुम हुआ ‘दो गज़ की दूरी मास्क है जरूरी’ का प्रोटोकॉल

वृश्चिकः- इस राशि के लिए यह सप्ताह नये अवसरों का द्वार खोलने जा रहा है। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी मंगल तुला राशि में सूर्य और 2 से बुध के साथ गोचर कर रहा होगा। यदि इस दौरान आपके जीवन में कोई कठिनाई या समस्या भी आती है तो निश्चित मानिए कि उसमें भी आपको कोई न कोई लाभ का अवसर प्राप्त होगा। सप्ताह की शुरुआत में काम-धंधे को लेकर कुछ व्यस्तता रहेगी। बाजार में फंसा धन निकल आने पर आप राहत की सांस लेंगे। नौकरीपेशा लोगों को तरक्की के नए अवसर प्राप्त होंगे। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय से लाभ होगा। महिलाओं का अधिकांश समय घर-गृहस्थी को संवारने में बीतेगा। घर के किसी प्रिय सदस्य के विवाह तय हो जाने पर खुशियों का माहौल रहेगा। यदि आप किसी के सामने प्रेम का प्रस्ताव रखने की सोच रहे थे, तो किसी महिला मित्र की मदद से आपकी बात इस सप्ताह बन जायेगी। महिलाओं का अधिकांश समय धार्मिक कार्यों में बीतेगा। मौसमी बीमारियों को लेकर सचेत रहें।
शुभ दिनः- मंगलवार और शुक्रवार
शुभ तिथि- 02 व 05
उपायः- घर के मंदिर में दुर्गा चालीसा का पाठ करके दूध या खीर का दान करे।
धनुः- इस सप्ताह बेवजह की भागदौड़ और अपेक्षा के अनुरूप काम नहीं बन पाने के कारण धनु राशि के जातकों का मन्न खिन्न रहेगा। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी गुरु मकर राशि में शनि के साथ गोचर कर रहा होगा। नौकरीपेशा लोगों पर कामकाज का बोझ बना रहेगा। समय पर इष्ट-मित्रों की मदद भी नहीं मिल पाएगी। ऐसे में समय पर कार्य करने और सफलता की प्राप्ति के लिए आपको अतिरिक्त श्रम करना ही होगा। व्यवसाय में धन निवेश करते समय सावधान बरतें और पास के फायदे में दूर का नुकसान करने से बचें। कामकाज के लिए की जाने वाली भागदौड़ के दौरान वाहन धीरे चलाएं और अपने सामान का ख्याल रखें, अन्यथा व्यर्थ में परेशान होना पड़ सकता है। प्रेम संबंध हो या फिर परिवार से जुड़ा कोई मामला, छोटी-मोटी बातों को तूल देने से बचें। सेहत संबधी दिक्कतों भी इग्नोर करने से बचें। कामकाज की व्यस्तता के बीच अपने शरीर को फिट बनाए रखने के लिए ध्यान, योग एवं कसरत जरूर करें। माता की सेहत का विशेष ख्याल रखें।
शुभ दिनः- मंगलवार और शुक्रवार
शुभ तिथि- 02 व 05
उपायः- ग़रीबों को हल्दी का दान करे।
मकरः- इस सप्ताह मकर राशि के जातकों को रोजी-रोजगार की दिशा में मनचाही सफलता प्राप्त होगी। क्यूँकि इस समय आपकी खुद की राशि में गुरु और शनि गोचर करेंगे। बीते सप्ताह के मुकाबले यह सप्ताह कामकाज में सफलता और करिअर-कारोबार की दिशा में प्रगति लेकर आ रहा है। ऐसे में आपको अपने लक्ष्य को पाने के लिए पूरा प्रयास करना चाहिए। सत्ता पक्ष से जुड़े कामकाज में सफलता की संभावना बढ़ेगी। किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से अटके कार्य पूरे होंगे। कामकाजी महिलाओं के लिए समय अनुकूल है। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में आपको राहत मिलेगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में पर्व की तैयारियों आदि को लेकर व्यस्तता और शारीरिक थकान बनी रहेगी। इस दौरान हड्डियों से जुड़े रोग उभर सकते हैं, ऐसे में बेहद सावधानी से कार्य करें और अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखें। मौसमी बीमारियों के प्रति विशेष रूप से सचेत रहें। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी और लव पार्टनर का पूरा साथ मिलेगा। वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा।
शुभ दिनः- मंगलवार और गुरुवार
शुभ तिथि- 02 व 04
उपायः- शनि मंदिर जा कर सरसों का तेल दान करे।
कुंभः- इस राशि के जातकों का सप्ताह की शुरुआत में किसी बात को लेकर मन विचलित रहेगा। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी शनि आपकी पहली राशि मकर में गुरु के साथ गोचर कर रहा होगा। इस दौरान काम-धंधे में मन नहीं लगेगा। लंबी अथवा छोटी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे। यात्रा के दौरान सेहत और सामान का ध्यान रखें, अन्यथा बेवजह परेशानी उठानी पड़ सकती है। किसी कागज पर साइन करते समय जल्दबाजी करने से बचें और खूब-सोच समझकर ही कोई बड़ा फैसला लें। यदि किसी बात को लेकर असमंजस में हों तो उस फैसले को कुछ दिनों के लिए टाल देना ही बेहतर रहेगा। व्यापारियों को बाजार में फंसे पैसे को निकालने में कुछेक दिक्कतें आयेंगी। मार्केटिंग, कालसेंटर या बीपीओ आदि में काम करने वाले लोगों पर टारगेट को पूरा करने को लेकर अतिरिक्त दबाव रहेगा। प्रेम संबंधों में कोई छोटी सी बात तिल का ताड़ बन सकती है। शांत मन से संवाद करने पर मामला सुलझ जाएगा। जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन चिंतित रहेगा।
शुभ दिनः- मंगलवार और शनिवार
शुभ तिथि- 02 व 06
उपायः- ग़रीबों को बिस्कुट का दान करे।
मीनः- इस राशि के जातकों को इस सप्ताह किसी भी कार्य को करते समय जल्दबाजी से बचना होगा, अन्यथा बनते काम भी बिगड़ सकते हैं। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी गुरु मकर राशि में शनि के साथ गोचर कर रहा होगा। सप्ताह की शुरुआत में छोटे कारोबारियों को कारोबार में मनचाहा लाभ प्राप्त होगा। हालांकि व्यापारियों का जोखम उठाने से बचना चाहिए। नौकरीपेशा लोगों को सुविधाएं बढ़ेंगी। नई जगह से काम का आफर भी आ सकता है, लेकिन इस दिशा में बहुत सोच-समझकर ही कदम उठाएं। विदेश से जुड़े काम करने वाले लोगों को लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। कामकाजी महिलाओं के लिए समय अनुकूल है। इस दौरान जीवनसाथी और ससुराल पक्ष से पूरा सहयोग मिलेगा। सप्ताह के अंत तक परिवार में कोई मांगलिक कार्य संभव है। प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी। परिजन आपके प्रेम को स्वीकार कर सकते हैं और यह विवाह में तब्दील हो सकता है। मौसमी बीमारियों के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता बनी रहेगी।
शुभ दिनः- बुधवार और शनिवार
शुभ तिथि- 03 व 06
उपायः- अपने घर के बाहर कबूतर और कावे के लिए पानी भर कर रखे।
-ज्योतिषी शिवम गोयल
(कुंडली एवं हस्तरेखा विशेषज्ञ)
मोबाइलः 9413247699 ट्विटरः @AstrologerSS8

(यह आलेख भारतीय सनातन परंपरा एवं ज्योतिषीय सिद्धांतों पर आधारित है और जनरूचि को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके लिए कोई विशेष दावा नहीं है। अपने समाचार, लेख एवं विज्ञापन छपवाने हेतु संपर्क करेंः- ईमेलः newsa2z786@gmail.com मोबाइलः 7982558960)