पार्षदों के बीच जमकर चले जूते-चप्पल, सदन में दर्शक दीर्घा से फेंके हैंडबिल

-आम आदमी पार्टी के पार्षदों की कारस्तानी, पूर्वी-उत्तरी दिल्ली के सदनों में काटा हंगामा
-निगम के 13 हजार करोड़ बकाये और 2500 करोड़ के नाम पर सियासी खींचतान
-महापौर ने नेता विपक्ष को किया 15 दिन के लिए सदन की बैठक से निलंबित

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली
नगर निगम की बैठकों में सोमवार को कायदे-कानूनों की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं। पूर्वी दिल्ली नगर निगम के सदन की बैठक में पार्षदों के बीच जूते-चप्पल चले तो उत्तरी दिल्ली नगर निगम के सदन की बैठक में दर्शक दीर्घा से जमकर हैंडबिल फेंके गये। दोनों निगमों की बैठकों में आम आदमी पार्टी के निगम पार्षदों ने बैठक शुरू होते ही हंगामा खड़ा कर दिया। आम आदमी पार्टी की निगम एक पार्षद को सदन में सरेआम चप्पल चलाती नजर आई।

यह भी पढ़ें- SDMC: पार्किंग ठेकों में फिर से करोड़ों के घोटाले की तैयारी

पूर्वी दिल्ली नगर निगम मुख्यालय के सभागार में सांमवार को निगम की बैठक शुरू होते ही विपक्ष ने जमकर हंगामा शुरू कर दिया। आप पार्टी से पार्षद गीता रावत महापौर के आसन तक पहुंच गईं। यही नहीं आरोप तो यहां तक है कि नेता विपक्ष मनोज त्यागी ने पूर्व महापौर बिपिन बिहारी से हाथापाई भी की और निगम में प्रस्तुत एजेंडे को भी नेता सदन के हाथ से छीनकर फाड़ डाला। बैठक में हुए हंगामे से नाराज होकर महापौर निर्मल जैन ने नेता विपक्ष मनोज कुमार त्यागी? और आप पार्षद माहिनी जीनवाल को उनके असंवेदनशील और असभ्य व्यवहार के कारण सदन की बैठक से 15 दिन तक के लिए निष्कासित कर दिया।

यह भी पढ़ें- दिल्ली बीजेपीः एक ही परिवार के लोगों का मंडल पर कब्जा… नेतृत्व की कार्यशैली पर सवालिया निशान

आप पार्षद गीता रावत को उनके अशोभनीय व्यवहार के कारण अनुशासात्मक कार्रवाई के लिए पत्र जारी किया जायेगा। सोमवार को पूर्वी नगर निगम की साधारण सभा बुलाई गई थी। जैसे ही बैठक शुरू हुई और नेता सदन प्रवेश शर्मा ने शोक प्रस्ताव पढ़ना शुरू किया तो विपक्षी पार्षदों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। हंगामे के बीच जब नेता सदन ने पूर्वी दिल्ली की आम जनता के के लिए संपत्ति-कर माफी योजना से संबंधित प्रस्ताव प्रस्तुत किया लेकिन नेता विपक्ष मनोज कुमार त्यागी ने प्रवेश शर्मा के हाथ से प्रस्ताव छीन कर फाड़ दिया।

यह भी पढ़ें- जानें, इस सप्ताह क्या गुल खिलाएगा चंद्रमा और शुक्र का राशि परिवर्तन

कुछ इसी तरह का माहौल उत्तरी दिल्ली नगर निगम की बैठक में भी देखने को मिला। बैठक शुरू होते ही सदन की दर्शक दीर्घा में बैठे कुछ लोगों ने निगम पार्षदों के ऊपर भारी संख्या में हैंडबिल फेंकना शुरू कर दिया। बताया जा रहा है कि यह लोग आम आदमी पार्टी के पार्षदों के साथ आए थे। नियमानुसार किसी भी बैठक में पहले शोक प्रस्ताव पढ़े जाते हैं और इसके बाद निगम आयुक्त पूरे महीने की अपनी रिपोर्ट पेश करते हैं। लेकिन इससे पहले ही आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने सदन में हंगामा काटना शुरू कर दिया।

यह भी पढ़ें- नगर निगम पर नूरा-कुश्ती बंद करें आप-बीजेपीः कांग्रेस

आम आदमी पार्टी के निगम पार्षद रणनीति के तहत हैंडबिल और बैनर लेकर आए थे, उन्होंने सदन की बैठक में बैनर लहराना शुरू कर दिया और नारेबाजी शुरू कर दी। बीजेपी पार्षद भी पहले से प्ले बोर्ड लेकर आए थे, उन्होंने भी प्ले बोर्ड लहराकर आम आदमी पार्टी के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। इस हंगामे के बीच महापौर जय प्रकाश ने सदन की कार्यवाही को आधे घंटे के लिए स्थगित कर दिया। इसके बाद दोबारा सदन की कार्यवाही शुरू की गई।