प्रदूषण से बचाव के चलते 1 हफ़्ते बंद रहेंगे दिल्ली में स्कूल

 

-17 नवंबर तक कंस्ट्रक्शन ऐक्टिविटीज पर भी  लगी रोक 

– 1 हफ्ते सरकारी कर्मचारी करेंगे वर्क फॉर्म होम

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली 

गले की फांस बने प्रदूषण के चलते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार की शाम को आपातकालीन बैठक बुलाई। इस बैठक में मुख्यमंत्री ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर चर्चा की जिसमें कोर्ट ने कहा था कि राज्य और केंद्र सरकार को जल्द से जल्द प्रदूषण के बढ़ते लेवल को कम करने के लिए ठोस कदम उठाने की ज़रूरत है। मुख्यमंत्री केजरीवाल द्वारा बुलाई आपात बैठक में सीएम  केजरीवाल के अलावा उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय,चीफ सेक्रेटरी विजय कुमार देव के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

मीटिंग में प्रदूषण को कम करने से संबंधित सभी पहलुओं पर चर्चा की गई। केजरीवाल ने ऐलान किया कि सोमवार से 1 हफ़्ते के लिए सभी सरकारी स्कूल बंद रहेंगे, मुख्यमंत्री ने बच्चों के स्वास्थ्य पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा की इससे बच्चों को जहरीली हवा में सांस नहीं लेनी पड़ेगी। इसके अलावा 1 हफ़्ते तक दिल्ली में 14 से 17 नवंबर तक  कंस्ट्रक्शन ऐक्टिविटीज पर भी रोक रहेगी ताकि धूल के कण वायुमंडल को और ज्यादा दूषित ना कर सके। साथ ही मीटिंग में यह भी निर्णय लिया गया कि सरकारी दफ़्तर भी 1 हफ़्ते तक बंद रहेंगे और कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे।

केजरीवाल ने कहा की अगर इन सबके बावजूद भी राहत नहीं मिली तो लॉकडाउन पर भी विचार कर सकते है, परंतु अभी लॉकडाउन एक बहुत बड़ा फैसला होगा।

– हेमा शर्मा की रिपोर्ट