बिहार एनडीए में दरार… सहनी को बड़ा झटका, गठबंधन से वीआईपी को दिखाया बाहर का रास्ता

-लोकसभा व विधानसभा उपचुनाव के लिए बीजेपी ने उतारे अपने उम्मीदवार
-उपचुनाव में बिहार की बोचहां सीट पर बीजेपी की बेबी कुमार बनीं उम्मीदवार

एसएस ब्यूरो/ पटना, 18 मार्च, 2022
बिहार में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में दरार पड़ गई है। बिहार में गठबंधन के एक सहयोगी मुकेश सहनी को करारा झटका लगा है। भारतीय जनता पार्टी ने विभिन्‍न राज्‍यों में होनेवाले लोकसभा और विधानसभा उपचुनावों के लिए प्रत्‍याशियों के नामों का एलान कर दिया है। सबसे बड़ा और चौंकाने वाला फैसला बिहार की बोचहां विधानसभा सीट को लेकर है। यहां बीजेपी ने बेबी कुमारी को पार्टी का प्रत्याशी घोषित कर दिया है। भाजपा की इस घोषणा से नीतीश सरकार में मंत्री और राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के घटक विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के नेता मुकेश सहनी की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

यह भी पढ़ेंः राहु ने किया मेष में प्रवेश… 5 राशि वालों को करेगा मालामाल

बताया जा रहा है कि मुकेश सहनी ने इस सीट को प्रतिष्‍ठा का विषय बना रखा है। ऐसे में एनडीए में टूट का खतरा मंडराने लगा है। भारतीय जनता पार्टी ने मुकेश सहनी की मांग को दरकिनार करते हुए बोचहां विधानसभा सीट पर अपनी पार्टी की तरफ से प्रत्याशी उतार दिया है। बोचहा विधानसभा सीट वीआईपी के विधायक मुसाफिर पासवान की मृत्यु के बाद खाली हुई थी। वीआईपी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी ने कहा था कि सूरज पूरब से पश्चिम उग सकता है, लेकिन बोचहां विधानसभा सीट पर वीआईपी पार्टी हर हाल में अपना प्रत्याशी खड़ा करेगी। ऐसे में भाजपा और वीआईपी के बीच तकरार शुरू हो गयी है।

यह भी पढ़ेंः भीषण गर्मीः अगले 10 दिन में दिल्ली-एनसीआर में टूटेगा 77 साल का रिकार्ड!

भाजपा के फैसले के बाद मुकेश सहनी ने पलटवार करते हुए कहा है कि होली के शुभ अवसर पर सहयोगी दल के द्वारा दिए गए तोहफा के लिए धन्यवाद। उनका यह निर्णय दर्शाता है कि हम निषाद समाज एवं पूरे अति पिछड़े समाज के हक एवं अधिकार की लड़ाई को सही दिशा में लड़ रहे हैं। यह हक और अधिकार की लड़ाई में खलल डालने का प्रयास है। सहनी ने आगे कहा कि हमारा संघर्ष जारी रहेगा। निषाद समाज को एससी/एसटी का आरक्षण एवं अतिपिछड़ा के आरक्षण को 15 फीसदी बढ़वाने के लिए आखिरी सांस तक लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि जितना बड़ा संघर्ष होगा, जीत उतनी ही शानदार होगी।
‘वीआईपी’ को मिला ‘हम’ का साथ
बीजेपी की ओर से उम्मीदवार उतारे जाने के बाद बिहार की सियासी आबोहवा गरम हो गई है। पूरे मामले में जीतन राम मांझी की पार्टी ‘हम; ने ‘वीआईपी’ पार्टी का साथ दिया है। हम के राष्ट्रीय प्रवक्ता दानिश रिजवान ने कहा कि पहले से समझौते के अनुसार बोचहां विधानसभा सीट वीआईपी के खाते मे है। ऐसे में भाजपा द्वारा इस सीट पर प्रत्याशी खड़ा किया जाना सही नहीं है। बीजेपी के इस फैसले से गठबंधन में शामिल दलों के बीच दूरियां बढ़ेंगी।