दिल्ली में फिर से निर्माण कार्यों को मिली अनुमति…ट्रकों की एंट्री भी शुरू… ‘करना होगा शर्तों का पालन’

-डस्ट नियंत्रण मानदंडों का सख्ती से पालन करना होगा

एसएस ब्यूरो/नई दिल्ली,
दिल्ली में वायु प्रदूषण के चरम पर पहुँचने के कारण 16 नवंबर से ही निर्माण कार्यों व ट्रकों की एंट्री पर रोक लगा दी गई थी। जिसकी वजह से वायु गुणवत्ता सूचकांक में परिवर्तन देखने को मिला है। इस परिवर्तन के चलते सोमवार को वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने निर्माण कार्यों और ट्रकों की एंट्री पर लगी रोक को हटाने का फैसला लिया है।

यह भी पढ़े: मोहल्ला क्लीनिक में दवाइयां नहीं परोसी जा रही है मौत: अनिल चौधरी 

गौरतलब है कि बीते कुछ महीनों से देश की राजधानी दिल्ली वायु प्रदूषण की गंभीर समस्या से जूझ रही थी। इस समस्या की वजह से सरकार द्वारा कई नियम-कानून बनाए गए उन्ही नियम कानूनों में से एक नियम कानून था ट्रकों की एंट्री पर रोक और दूसरा था निर्माण कार्यों पर रोक जिन पर सोमवार को हुई बैठक में इन पाबंदियों पर ढील देते हुए कुछ शर्तों के साथ उन्हें दोबारा चालू किए जाने का फैसला लिया गया है।बता दें कि वायु प्रदूषण के मद्देनजर 16 नवंबर से ही निर्माण कार्यों व ट्रकों की एंट्री पर 21 नवंबर तक रोक लगा दी गई थी, परंतु एक्यूआई में  कोई  सुधार न होने के कारण इस प्रतिबंध को आगे बढ़ा दिया गया था।

यह भी पढ़े: ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच हर मरीज की होगी जीनोम सिक्वेन्सिंग

सोमवार को एक्यूआई में सुधार के चलते कमीशन ऑन एयर क्वालिटी मैनेजमेंट की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि अब इन पाबंदियों पर ढील दी जाएगी बशर्ते डस्ट नियंत्रण मानदंडों का सख्ती से पालन किया जाए ताकि फिर से इस समस्या का सामना ना करना पड़े।