अब दिल्ली मेट्रो में लें फ्री वाई-फाई का मजा

-दिल्ली मेट्रो ने दी यात्रियों को फ्री वाई-फाई की सुविधा

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली
दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी) ने रविवार को अपने यात्रियों को एक और खुशखबरी दी। दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन पर यात्रियों के लिए मुफ्त हाई-स्पीड वाईफाई सेवा की शुरुआत की गई है। डीएमआरसी ने बताया कि येलो लाइन के सभी स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई सेवा उपलब्ध है। यात्री सफर के दौरान मुफ्त में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अन्य मेट्रो लाइनों पर भी इस तरह की सेवा उपलब्ध कराने के लिए काम तेजी से जारी है।

यह भी पढ़ेंः अब नहीं बेची जाएंगी नगर निगम की सरकारी जमीन… नावल्टी सिनेमा पर आलोचना के बाद बैकफुट पर बीजेपी!

प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन पर समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर तक सभी मेट्रो स्टेशनों पर मुफ्त हाई-स्पीड वाईफाई सेवा की सुविधा मिलेगी। डीएमआरसी ने कहा है कि येलो लाइन पर यह हाई स्पीड सेवा दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए एक विशेष वरदान साबित होगी।
इस तरह किया जा सकेगा मुफ्त वाई-फाई का इस्तेमाल
येलो लाइन स्टेशनों पर हाई-स्पीड इंटरनेट सुविधा का उपयोग करने के लिए यात्री को “OUI DMRC FREE WIFI ” नेटवर्क पर लॉग ऑन करना होगा। उसके बाद फोन नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करने के बाद एसएमएस के माध्यम से मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा। ओटीपी डालने के बाद लॉगिन सफल होते ही यात्री मुफ्त वाई-फाई सेवा का आनंद ले सकता है। लॉग इन करने के बाद ईमेल, फेसबुक, यूट्यूब, गूगल सर्च, व्हाट्सएप, वीडियो और ऑडियो कॉल जैसे सभी इंटरनेट एप्लिकेशन का आनंद यात्री ले सकेंगे।
समस्या होने पर करें हेल्पलाइन का इस्तेमाल
डीएमआरसी के आला अधिकारी के मुताबिक यदि मेट्रो स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई के इस्तेमाल में किसी यात्री को किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है तो इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 9541693693 पर संपर्क किया जा सकता है। इस हेल्पलाइन के माध्यम से यात्री की परेशानी दूर की जाएगी।
37 मेट्रो स्टेशनों पर लगाये 330 से ज्यादा एक्सेस पॉइंट
डीएमआरसी ने बताया कि येलो लाइन के 37 स्टेशनों पर 330 से ज्यादा एक्सेस प्वाइंट स्थापित किए गए हैं ताकि यात्रियों को बिना किसी परेशानी के इंटरनेट मुहैया कराया जा सके। डीएमआरसी के द्वारा टेक्नो सैट कॉम के साथ मिलकर मेट्रो ट्रेनों के अंदर भी इस सुविधा को एक साल के भीतर शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है।
ब्लू लाइन व एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर पहले से है सेवा
फ्री हाई-स्पीड वाई-फाई कनेक्टिविटी ब्लू लाइन और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के सभी स्टेशनों पर पहले से ही उपलब्ध है (कोविड के बाद नेटवर्क को बहाल कर दिया गया है)। ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर 21 से नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली) में 50 मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। जिसमें 400 से अधिक एक्सेस पॉइंट डीएमआरसी द्वारा बिना किसी परेशानी के इंटरनेट के एक्सेस के लिए प्रदान किये गये हैं। जबकि 6 स्टेशनों वाली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से द्वारका सेक्टर 21, लिंकिंग) इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा) पर निर्बाध इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए 50 से अधिक एक्सेस पॉइंट प्रदान किए गए हैं।