महापौर चुनावः अब 26 अप्रैल को होंगे नामांकन… 30 अप्रैल को होगा महापौर व उपमहापौर का चुनाव

-दिल्ली में 25 अप्रैल तक लागू लाॅकडाउन की वजह से बढ़ानी पड़ी तारीख
-पहले 19 अप्रैल के बजाय 20 अप्रैल 2021 तक किये जाने थे नामांकन
-महापौर-उपमहापौर के साथ स्थायी समिति के 3 सदस्यों का भी होगा चुनाव

एसएस ब्यूरो/नई दिल्ली
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा राजधानी में एक सप्ताह का लाॅकडाउन लगाए जाने का असर काफी गतिविधियों पर देखने को मिल रहा है। इसके चलते तीनों नगर निगमों के महापौर एवं उप महापौर के चुनाव पर भी पड़ा है। अब महापौर, उपमहापौर एवं स्थायी समिति के तीन सदस्यों के चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 20 अप्रैल से बढ़ाकर 26 अप्रैल कर दी गई है। पहले उपरोक्त सभी पदों के लिए 19 अप्रैल तक ही नामांकन किये जाने थे।

यह भी पढ़ें- महापौर चुनावः बीजेपी के सामने ‘आप’ की रणनीति का तोड़ निकालने की चुनौती

नया आदेश जारी हो जाने के बाद अब महापौर, उपमहापौर एवं स्थायी समिति के लिए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के चुनाव, पूर्वी दिल्ली नगर निगम और उत्तरी दिल्ली नगर निगम के लिए चुनाव 30 अप्रैल को होंगे। पहले उत्तरी दिल्ली नगर निगम का चुनाव 27 अप्रैल को होना था। बता दें कि सामान्य परिस्थितियों में महापौर एवं उपमहापौर का चुनाव हर साल अप्रैल महीने की सदन की पहली बैठक में किया जाता है। अब तीनों नगर निगमों के लिए 30 अप्रैल को एक साथ चुनाव होंगे।

यह भी पढ़ें- जानें, इस सप्ताह आपके लिए क्या लेकर आया है ‘बुधादित्य योग’?

ज्ञात हो कि पहले तीनों नगर निगमों के चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 19 अप्रैल 2021 निर्धारित की गई थी। लेकिन सोमवार 19 अप्रैल को सुबह चुनावी कार्यक्रम में फेरबदल करते हुए नामांकन की तारीख 20 अप्रैल तक बढ़ा दी गई थी। इसके पश्चात दिल्ली सरकार की ओर से राजधानी में सोमवार 26 अप्रैल की सुबह 5 बजे तक राजधानी में पूर्ण लाॅकडाउन की घोषणा कर दी गई है। ऐसे में केवल जरूरी सेवाओं को छोड़कर नगर निगम के सभी कार्यालय बंद रहेंगे।
आप ने स्थायी समिति के लिये किया नामांकनः
आम आदमी पार्टी ने स्थायी समिति के एक सदस्य के लिए सोमवार को नामांकन कर दिया। आम आदमी पार्टी की ओर से स्थायी समिति में इस बार वार्ड संख्या 70 रामपुरा से निगम पार्षद राजीव यादव को भेजा जा रहा है। नामांकन दाखिल करते समय आम आदमी पार्टी के उत्तरी निगम में पूर्व नेता प्रतिपक्ष अनिल लाकड़ा, सुरजीत पंवार, राकेश कुमार एवं नवनियुक्त नेता प्रतिपक्ष विकास गोयल मौजूद रहे।