इस सप्ताह कैसी है सितारों की चाल… जानें अपनी राशि का हाल

-3 दिन तुला राशि में रहेगा चंद्रमा
            ज्योतिषी शिवम गोयल

ये मार्च महीने का पहला सप्ताह है और इस सप्ताह गृहों की चाल में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा। इस सप्ताह चंद्रमा 1 से 2 मार्च तक कन्या राशि में, 3 से 5 मार्च 2021 तक तुला राशि में और 6 से 7 मार्च तक वृश्चिक राशि में गोचर करेगा। बुध, शनि और बृहस्पति ग्रह पहले ही मकर राशि में गोचर कर रहे हैं। जबकि शुक्र ग्रह पहले से कुंभ राशि में गोचर कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार का बड़ा खेल… 100 रूपये में मिल रहा 32 रूपये का तेल

1 मार्च 2021 से 7 मार्च 2021 तक का साप्ताहिक राशिफल
मेषः ये सप्ताह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। इस समय आपका व्यापार बहुत अच्छा चल रहा होगा, साथ में बहुत सी- बातें आपको समझ आना शुरू हो जाएगी। लोहे और मशीनरी के लिए भी ये समय अच्छा रहेगा क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी मंगल वृष राशि में गोचर कर रहा होगा साथ में शुभ ग्रहों की नज़र आपकी राशि पर होगी। कुछ समय से आप जो अपने व्यापार पर मेहनत कर रहे थे उसका फल आपको अब मिलना शुरू हो जाएगा साथ ही समाज में आपका मान-समान और अधिक होगा। ये सप्ताह मोटिवेशनल स्पीकर, सामाजिक कार्य और ऑनलाइन के कामों के लिए अच्छा रहेगा। नए व्यापार शुरू करने के अवसर भी मिलेंगे और आपका पार्टनरशिप में नया व्यापार शुरू भी हो जाएगा। जो लोग समय के अनुसार अपना काम कर रहे है उनको अपना व्यापार और गृहस्थी जीवन बहुत अच्छे से चलाना आ जाएगा। साझेदारी का व्यापार भी बहुत अच्छा रहेगा। आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। घर में भी ख़ुशी का वातावरण रहेगा। यात्रा योग है। नए वाहन लेने के भी योग है। सरकारी कम में भी अच्छी सफलता मिलने के योग है। नौकरी वालों के लिए भी समय अच्छा रहेगा। जो लोग नौकरी की तलाश में है उनको नौकरी मिलेगी।इस समय आपको थोड़ा अपने ग़ुस्से पर नियंत्रण रख कर चल होगा। आपका ग़ुस्सा बहुत से काम बिगड़ सकता है। गुरुवार और शुक्रवार आपके लिए अच्छे रहेगा लेकिन शनिवार को जितनी हो सके शांत सी चले क्यूँकि इस दिन आपका ऐक्सिडेंट या कोई बड़ा नुक़सान सकता है।
उपायः ग़रीबों को अन्न का दान करें।

यह भी पढ़ें- दिल्लीः पांच वार्डों के चुनाव में सियासी दलों ने झोंकी पूरी ताकत

वृषः ये सप्ताह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। इस समय आपका व्यापार अच्छा होगा साथ में इस सप्ताह आपको कोई ख़ुशी का समाचार मिलने के बहुत अच्छे योग बने हुए है। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी शुक्र कुंभ राशि में सूर्य गोचर कर रहा होगा। इस समय आपको अपने भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। आपके जो बहुत ज़रूरी काम रुके हुए है वो काम अब पूरे होने के बहुत अच्छे योग बने हुए है। इस समय आपका जिस किसी के साथ भी मनमुटाव चल है वो मनमुटाव अब दूर होने के बहुत अच्छे योग है। आपका व्यापार दिन प्रति दिन और बढ़ेगा। इस समय आपका मानसिक कास्ट भी धीरे-धीरे ख़त्म होना शुरू हो जाएगा। इस समय आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। लेकिन आपको इस समय थोड़ा फुर्ती से चलना होगा थोड़ा भी आलस आपका काम ख़राब कर सकता है। घर में ख़ुशी का वातावरण रहेगा। यात्रा योग है। नए वाहन लेने के भी योग है। निवेश करने का सबसे अच्छा समय है। बुक और प्रिंटिंग के कमो में अच्छी सफलता मिलेगी। जो लोग सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी की तलाश में है उनको नौकरी मिल जाएगी साथ में जिन लोगों का प्रमोशन रुका हुआ है इस समय उनका प्रमोशन भी हो जाएगा। जो लोग पिछले कुछ समय से पैसे की और से से दिक़्क़तें में चल रहे थे अब वो इस सप्ताह आपके हाथ में पैसे अच्छे आ जाएगा। लव लाइफ़ के लिए ये सप्ताह बहुत अच्छा रहेगा। आप सब के लिए सोमवार और मंगलवार बहुत अच्छे रहेंगे और शनिवार जितना हो सके शांति से चले।
उपायः दही का दान करें और पानी पिलाएं।
मिथुनः ये सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। इस समय आपका व्यापार तो अच्छा चलेगा ही और साथ में व्यापार से रिलेटेड आपको जो भी दिक़्क़तें आ रही थी वो दिक़्क़तें इस समय दूर होने के योग है और इस सप्ताह से आपका स्वास्थ्य भी पहले से काफ़ी अच्छा रहेगा लेकिन आपको इस सप्ताह थोड़ा मानसिक कष्ट आ सकता है। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी बुध मकर राशि में शनि और गुरु के साथ गोचर करेंगे। क्रूर ग्रहों की नज़र के कारण थोड़ा मानसिक कष्ट आपको रहेगा। घर में भी ख़ुशी का वातावरण रहेगा। इस समय आपका व्यापार अच्छा होगा। कोई पार्टनरशिप में काम शुरू करने के लिए अच्छे अच्छे अवसर आपको मिलेंगे। जो भी आपकी छोटी मोटी परेशानियां चल रही हैं वो इस समय अपने आप दूर हो जाएगा। संतान सुख मिलेगा। इस सप्ताह अनाज, लोहे और मीडिया लाइन के कमो में अच्छी सफलता मिलने के योग है। नौकरी वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत थोड़ी धीमी रहेगी, जेसे-जेसे सप्ताह के दिन निकलते रहेंगे, आपके दिन और अच्छे आना शुरू हो जाएगा। जिन लोगों की नौकरी पक्की नहीं हुई है उन लोगों की नौकरी इस समय पक्की होने के योग है। जिन लोग़ो की प्रमोशन रुकी हुई है, उनको इस सप्ताह प्रमोशन मिलेंगे के योग है। सोमवार और गुरुवार के दिन आपके लिए अच्छे रहेंगे। इस समय किया हुआ निवेश, कोई काम और कोई नया वाहन लिए हुआ आपके लिए शुभफलदायक रहेगा। मंगलवार को जितना हो सके घर पर रहें और बच के रहें। लव लाइफ़ के लिए भी अच्छा समय है।
उपायः गऊ माता को चारे का दान करें।
कर्कः ये सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। इस समय आपका राशि स्वामी चंद्रमा दो दिन के लिए कन्या राशि में गोचर करेगा, तीन दिन तुला राशि में और दो दिन के लिए वृश्चिक में गोचर करेगा। इस समय दवाई, प्रिंटिंग और ऑनलाइन से रिलेटेड काम में अच्छी सफलता मिलने के योग हैं। निवेश के बहुत अच्छे योग हैं। इस समय आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा साथ में अगर आपकी कोई पुरानी बीमारी चल रही है तो वो इस सप्ताह आपकी बीमारी ख़त्म होने के योग हैं। आपका मन थोड़ा बहुत विचलित रह सकता है। यात्रा का योग बन रहा है। नए वाहन लेने के भी योग हैं। साझेदारी वाले कामो में भी मनमुटाव चल रहा है वो अब दूर हो जाएगा। नए काम शुरू करने के लिए बहुत से अवसर मिलेंगे। लेकिन इस समय थोड़ा सोच विचार करके निर्णय लेना चाहिए। दोस्ती यारी और अपने परिवार के साथ बहुत अच्छा समय व्यतीत होगा। नौकरी वालों के लिए भी समय बहुत अच्छा है। जो लोग नौकरी की तलाश में हैं उनको नौकरी ज़रूर मिलेगी। बस आप शांत रहे और अपने परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत करें। नए वाहन का और यात्रा का योग भी बन रहा है। आपके लिए शुक्रवार और शनिवार बहुत अच्छे रहेंगे इस समय किया हुआ काम आपको बहुत फलेगा और सोमवार थोड़ा सावधानी से चलें।
उपायः मंदिर में मिसरी या दूध का धन करे।
सिंहः ये सप्ताह आपके लिए ख़ुशहाली ले कर आएगा। इस समय आपका व्यापार बहुत अच्छा रहेगा साथ में रुके हुए पैसे भी आएगा। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी सूर्य, शुक्र के साथ लाभ घर यानी कुंभ राशि में गोचर कर रहे है। इसका ये अर्ध हुआ की जो लोग जगह परिवर्तन करना चाहते है उनके लिए इस समय जगह परिवर्तन के बहुत अच्छे योग बने हुए है। साथ ही रुके हुए पैसा भी वापिस आना शुरू हो जाएगा, इसके साथ ही आपके हाथ में पैसे रहने शुरू हो जाएगा। पहले कुछ समय से जो आपका मन ख़राब चल रहा है वो अब धीरे-धीरे सही होना शुरू हो जाएगा। साथ ही मानसिक तनाव भी ख़त्म होगा। आपका व्यापार बहुत अच्छा होगा साथ में जो लोग फ़ैक्टरी लाइन से जूड़े हुए है उनके लिए ये समय बहुत अच्छा रहेगा। सरकारी कमो में भी आप को अच्छी सफलता मिलने के योग है। पिछले कुछ समय से जो भी आपको अपने स्वास्थ्य से रिलेटेड परेशानी हो रही है वो परेशानी अब दूर हो जाएगी, और आपका स्वास्थ्य ठीक हो जाएगा। इस समय किया हुआ निवेश भी आपके लिए बहुत शुभ रहेगा। नए व्यापार शुरू करने के लिए अच्छे अवसर मिलेगा। इस समय आपको कोई ख़ुश का समाचार भी सुनने को मिल सकता है। अपने पार्ट्नर के साथ आपका जो भी मनमुटाव चल रहा है वो इस समय दूर हो जाएगा। समाज में आपका मान-समान और अधिक होगा। यात्रा का योग है। नौकरी वालों के लिए ये सप्ताह अच्छा रहेगा। इस समय आपकी सारी परेशानी ख़त्म होने के योग है। लव लाइफ़ के लिए समय अच्छा है। बुधवार और गुरुवार आपके लिए बहुत अच्छे है और शनिवार को थोड़ा बच कर चले।
उपायः ग़रीबों को चने का दान करें।
कन्याः ये सप्ताह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। ग्रहों की स्तिथि सामान्य होने से ये सप्ताह आपका सामान्य रहेगा। इस समय आपको अपनी मेहनत का पूरा फल मिलेगा साथ में जो लोग नए व्यापार शुरू करने की योजना बनाने में लगे हुए थे अब उनकी योजना पूरी हो जाएगी और आपका नया व्यापार शुरू होने के योग भी बने हुए है। क्यूँकि इस समय बुध मकर राशि में गोचर करेगा। इस समय चीनी, अनाज, लोहे और ऑनलाइन कमो में अच्छी सफलता मिलेगी साथ ही इस समय आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा लेकिन इस समय आपको जितना हो सके पॉज़िटिव रहना होगा क्यूँकि इस समय आपका मन बहुत नेगेटिव रहेगा जो की आपका स्वस्थ ख़राब कर सकता है इसलिए जितना हो सके पॉज़िटिव रहे। संतान सुख मिलेगा। यात्रा योग भी है। इस समय अगर आप कोई नया वाहन लेना चाहो तो वो भी ले सकते हो योग अच्छे बने हुए है। निवेश के अच्छे योग है। नौकरी वालों के लिए भी ये समय बहुत अच्छा रहेगा। इस समय आपकी नौकरी बहुत अच्छी रहेगी साथ में जिन लोगों की नौकरी पक्की नहीं हुई उनकी नौकरी पक्की भी होगी और जिनके पैसे रुके हुए है वो भी वापिस आ जाएगा। मंगलवार और बुधवार आपके लिए बहुत उत्तम रहेगा लेकिन शनिवार जितना हो सके बच कर चले। बुध के गोचर से शिक्षा प्रतियोगिता में तो अच्छी सफलता मिल सकती है। प्रेम संबंधी मामलों में भी प्रगाढ़ता आएगी। प्रेम विवाह भी करना चाह रहे हों तो अवसर अनुकूल है लाभ उठाएं। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों तथा भाइयों से मतभेद गहराने न दें।
उपायः गऊ माता को रोटी खिलाएं और साथ में गायत्री मंत्र का जाप करे।
तुलाः ये सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। इस समय आपका व्यापार अच्छा रहेगा और जिन लोगों का स्वास्थ्य ख़राब चल रहा था उनका स्वास्थ्य अब अच्छा रहेगा। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी शुक्र कुम्भ राशि में धनेश सूर्य के साथ गोचर कर रहा होगा जो की आपके लिए बहुत शुभ रहेगा। इस समय आप अपने व्यापार और घर के कमो में पूरा व्यस्त रहोगे। व्यापार से रिलेटेड जो भी परेशानी हो रही है वो ख़त्म होने के योग है। इस समय आपका कोई शुभ काम रुका हुआ है तो वो इस समय पूरा हो जाएगा। निवेश के लिए बहुत अच्छे योग बने हुए है। इस समय जो लोग प्रोफेशनल लाइफ़ में है उनकी लाइफ़ बहुत अच्छे से सेट होना शुरू हो आएगी। आप लोग़ थोड़ा अपने ग़ुस्से पर नियंत्रण रख के चलना होगा। व्यापारियों के लिए समय पहले से अच्छा साबित होगा। पार्टनरशिप का काम अच्छा होने के योग है। जिन लोग़ो की शादी में अड़चन आ रही है वो इस समय दूर होने के योग हैं। घर में ख़ुशी का वातावरण रहेगा। रुके काम भी बनना शुरू हो जाएंगे। इस समय आप लोग़ों की आमदनी अच्छी रहेगी और ख़र्चा ज़्यादा होगा। नौकरी वालों के लिए भी समय अच्छा रहेगा। आपकी सारी परेशनियां अब धीरे-धीरे ख़त्म होना शुरू हो जाएंग़ी। जिन लोगों का प्रमोशन रुका हुआ है उनको प्रमोशन मिलेगा। साथ में जिन लोग़ो की नौकरी पक्की नहीं हुई है अब उनकी नौकरी भी पक्की हो जाएग़ी। मंगलवार को जितना हो सके बच कर चलें, गुरुवार और शुक्रवार आपके लिए अति उत्तम रहेंगे।
उपायः ग़रीबों को मीठे पानी का दान करें।
वृश्चिकः ये सप्ताह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। पिछले कुछ समय से जो आपका मन और स्वास्थ्य ख़राब चल रहा था वो अब ठीक हो जाएगा। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी मंगल वृष राशि में गोचर कर रहा होगा और साथ में शुभ ग्रहों की नज़र भी आपकी राशि पर होगी। घर में ख़ुशी का वातावरण रहेगा। इस समय आपका व्यापार अच्छा रहेगा। जो भी छोटी मोटी परेशानी चल रही है वो अपने आप दूर हो जाएगी। इस समय आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा साथ में अगर आपकी कोई पुरानी बीमारी चल रही है तो वो बीमारी अब ख़त्म होने के योग है। पिछले कुछ समय से आपको जो भी मानसिक कास्ट चल रहा है, वो अब अपने आप दूर हो जाएगा। खाने पीने, कपड़ों और फ़ैक्टरी के कमो से रिलेटेड कमो में अच्छी सफलता मिलने के योग है। नए व्यापार शुरू होने के अच्छे योग है। आपके रुके हुए काम भी बनना अब शुरू हो जाएगा। रुकी हुई प्रॉपर्टी बिकने के योग है। यात्रा का योग है। निवेश के अच्छे योग बने हुए है। सरकारी कमो में भी अच्छी सफलता मिलने के योग है। नौकरी वालों के लिए भी ये समय बहुत अच्छा है। इस समय आपके सारे रुके हुए काम भी बनेंगे और साथ में जिन लोगों के प्रमोशन रुके हुए उनके भी अब प्रमोशन हो जाएगा। सोमवार और मंगलवार आपके लिए बहुत अच्छा है और शनिवार थोड़ा बच कर चले।
उपायः हनुमान चालीसा का पाठ करें।
धनुः सप्ताह की शुरुआत बहुत अच्छी रहेगी। इस समय आपको अपनी मेहनत का पूरा फल मिलेगा और साथ में आपका व्यापार भी पहले से बहुत अच्छा रहेगा। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी गुरु, शनि, और बुध के साथ मकर राशि में गोचर कर रहा होगा। इस सप्ताह आपका व्यापार बहुत अच्छा रहेगा। बुक, लकड़ी, चीनी और कपड़े के कमो में अच्छी सफलता मिलने के योग है। इस समय आपका कोई कोर्ट कचरी का मामला चल रहा है तो वो इस सप्ताह ख़त्म होने के योग है। घर में ख़ुशी का वातावरण रहेगा।प्रॉपर्टी लेने और बिकने के भी अच्छे योग बन रहे है।नए वाहन लेने के योग है। निवेश करने के बहुत अच्छे योग है। यात्रा का अच्छा योग है। नौकरी वालों के लिए भी ये सप्ताह अच्छा रहेगा। इस समय जिन लोगों की प्रमोशन रूकी हुई है उनकी प्रमोशन हो जाएगी। जिन लोगों की नौकरी पक्की नहीं हुई है उनकी नौकरी पक्की हो जाएगी। लव लाइफ़ के लिए ये समय अच्छा है। मंगलवार और बुधवार आपके लिए अच्छा है और शनिवार को जितना हो सके घर पर रहे।
उपायः मंदिर में हल्दी का दान करें।
मकरः ये सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। इस समय आपका व्यापार अच्छा रहेगा, व्यापार से रिलेटेड जो भी दिक़्क़तें चल रही है वो अब इस समय सारी दिक़्क़तें ख़त्म हो जाएगी। और साथ में इस समय आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। क्यूँकि आपका राशि स्वामी शनि, गुरु और बुध के साथ मकर में ही गोचर कर रहा होगा। इस समय आपके बहुत से रुके हुए काम बनेंगे जेसे की किसी की प्रॉपर्टी रुकी हुई है, कोई कोर्ट केस रुका हुआ है, कोई व्यापार की डील रुकी हुई है या और भी कोई काम रुका हुआ है अब पूरे होने के योग है। साथ पिछले कुछ समय से आपके स्वास्थ्य में जो भी तकलीफ़ चल रही थी वो अब सब तकलीफ़ ख़त्म हो जाएगी। आपका व्यापार अच्छा रहेगा साथ में अब साझेदारी वाले कमो में भी आपको अच्छी सफलता मिलना के योग है। इस समय आपका जो भी मनमुटाव चल रहा वो इस समय दूर हो जाएगा। पशु हार, लोहे, सोना चाँदी और अनाज के कमो में अच्छी सफलता मिलने के योग है। घर में ख़ुशी का वातावरण रहेगा। इस समय आपका मन भी ख़ुश रहेगा। इस समय आपको कोई ख़ुशी का समाचार भी सुनने को मिल सकता है। नौकरी वालों के लिए भी ये समय बहुत अच्छा रहेगा। जिन लोगों की नौकरी पक्की नहीं हुए है उनकी नौकरी अब पक्की हो जाएगी। जिन लोगों का प्रमोशन रुका हुआ है उनका प्रमोशन भी हो जाएगा। लव लाइफ़ वालों के लिए भी समय अच्छा है। शुक्रवार और शनिवार आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा और मंगलवार जितना हो सके थोड़ा बच कर चले।
उपायः शनिवार को काले तिल का दान करे।
कुंभः ये सप्ताह आपके लिए काफ़ी अच्छा रहेगा। इस समय आपको आपकी सारी मुश्किलों का हल मिल जाएगा और आपका स्वास्थ्य भी एक दम ठीक रहेगा क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी शनि, बुध और गुरु के साथ मकर राशि में गोचर कर रहा होगा। इस समय आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहेगा साथ में अगर आपको कोई बड़ी बीमारी चल रही है तो वो इस समय दूर होने के योग है। इस सप्ताह आपका व्यापार दिन प्रति दिन और बढ़ता रहेगा। नए व्यापार में निवेश करने के बहुत अच्छे योग बने हुए है। घर में ख़ुशी का वातावरण रहेगा। प्रॉपर्टी में निवेश करने के बहुत अच्छे योग है। इस समय अनाज, गुड, खाने पीना और कपड़े के कमो में अच्छी सफलता मिलने के योग है। रुके हुए पैसे और रुके हुए काम भी बनना शुरू हो जाएगा। सरकारी कमो में भी अच्छी सफलता मिलने के योग है। नौकरी वालों के लिए भी ये समय अच्छा रहेगा लेकिन इस समय आपको अपने ग़ुस्से पर नियंत्रण रख कर चलना होगा क्यूँकि आपका ग़ुस्सा आपके बहुत से बने हुए काम को बिगड़ सकता है। सोमवार और मंगलवार आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा साथ में आपको गुरुवार थोड़ा बच कर चलना होगा। लव लाइफ़ वालों के लिए ये समय बहुत अच्छा रहेगा।
उपायः शनिवार को काले तिल का दान करें।
मीनः ये सप्ताह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। इस समय आपका व्यापार अच्छा चल रहा होगा। इस समय आपका राशि स्वामी गुरु मकर राशि में शनि और बुध के साथ गोचर कर रहा होगा। इस समय आपका मन बहुत प्रसन्न रहेगा और आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। इस सप्ताह आपका व्यापार बहुत अच्छा चलेगा, समाज में आपका मान-समान बहुत बड़ेगा। घर में भी ख़ुशी का वातावरण रहेगा। नए प्रॉपर्टी लेने के बहुत अच्छे योग बने हुए है साथ में अगर किसी की प्रॉपर्टी रूकी हुए है तो वो अब बिक जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम, ऑनलाइन के कमो में अच्छी सफलता मिलने के योग है। नए व्यापार शुरू करने के बहुत अच्छे अवसर मिलेंगे और साथ में नए काम शुरू करने के भी योग है। नए वाहन लेने के योग बने हुए है। और साथ में इस समय आपके लिए निवेश करने का सबसे अच्छा योग बने हुए है। नौकरी वालों के लिए ये समय अच्छा रहेगा जिन लोगों के प्रमोशन रुके हुए है या जिन लोगों की नौकरी पक्की नहीं हुई है उनकी अब नौकरी पक्की हो जाएगी। मंगलवार और बुधवार आपके लिए बहुत अच्छे रहेंगे और शनिवार को थोड़ा सम्भाल कर चले।
उपायः- ग़रीबों को हल्दी का दान करें।
-ज्योतिषी शिवम गोयल
(कुंडली एवं हस्तरेखा विशेषज्ञ)
मोबाइलः 9413247699
ट्विटरः @AstrologerSS8
www.astrosatyashivamindia.com