राजस्थान में तेज हुआ घमासान… दो एमएलए निलंबित

-तीन ऑडियो क्लिप ने उठाया राज्य में सियासी तूफान
-विधायक खरीदने का षडयंत्र बेनकाब हुआः कांग्रेस
-कांग्रेस ने भंवरलाल और विश्वेंद्र सिंह को किया निलंबित

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
राजस्थान में मचा सियासी घमासान और तेज होता जा रहा है। एक ओर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने समर्थक विधायकों को लेकर होटल में जम गए हैं। दूसरी ओर कांग्रेस ने सचिन पायलट के समर्थन में आए अपने बागी विधायकों भंवरलाल और विश्वेंद्र सिंह के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें पार्टी से निकाल दिया है।

यह भी पढ़ेंः- NDMC: मेहरबान अफसर… रातोंरात डीएचए की पोस्ट पर ट्रांसफर

इससे पहले विश्वेंद्र सिंह कांग्रेस सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। पिछले मंगलवार को ही पार्टी ने उनसे कैबिनेट मंत्री का पद छीन लिया था। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पार्टी का फैसला सुनाया। सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस का फैसला है कि भवंरलाल और विश्वेंद्र सिंह को पार्टी से निलंबित किया गया है।

यह भी पढ़ेंः- दिल्ली बीजेपी में गुटबाजी तेज… एक महामंत्री और कई पदाधिकारी संगठन की रेस से बाहर

पार्टी की ओर से दोनों नेताओं को कारण बताओ (शो कॉज़) नोटिस जारी किया गया है। सुरजेवाला ने यह भी कहा कि पार्टी ने सचिन पायलट से भी सामने आकर अपना स्टैंड साफ करने को कहा है। उन्होंने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि विधायकों को खरीदकर चुनी हुई सरकार को गिराने की कोशिश की गई लेकिन सरकार गिराने का षड्यंत्र बेनक़ाब हो चुका है।

यह भी पढ़ेंः- एनडीए में दरारः चिराग ने खोला नीतीश के खिलाफ मोर्चा

सुरजेवाला ने अपने विधायकों पर आरोप लगाते हुए कहा कि कुछ ऑडियो टेप सामने आए हैं, जिसमें भंवरलाल, संजय जैन और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत की आवाज़ है। उन्होंने कहा कि जो टेप सामने आए हैं उससे एक बात साफ़ है कि बीजेपी द्वारा जनमत के अपहरण की कोशिश की जा रही है।
सुरजेवाला ने मांग की कि केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के ख़लिफ़ मुक़दमा दर्ज किया जाए। यदि वह जांच में ग़लत पाए जाएं तो उनकी गिरफ़्तारी होनी चाहिए।
ऑडियो वायरल होने से गरमाया मामला
तीन ऑडियो वायरल होने के बाद राजस्थान की सियासत और ज्यादा उफान पर है। तीनों ऑडियो के बारे में दावा किया गया है कि उनमें गहलोत सरकार को गिराने के लिए विधायकों से डील हो रही है। ये ऑडियो इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं कि एक दिन पहले ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपनी सरकार बचाने लायक संख्या बल जुटाकर मीडिया से कहा था कि उनके पास इस बात के पुख्ता सबूत और कॉल रिकॉर्ड हैं कि उनकी सरकार को गिराने के लिए पैसों के लेनदेन की बात की जा रही थी।
सोशल मीडिया-व्हाट्सएप पर वायरल हुए ऑडिया
गुरुवार की शाम अचानक ऐसे तीन ऑडियो वॉट्सएप और सोशल मीडिया पर वायरल होने लगे। इन तीन ऑडियो में एक ऑडियो एक मिनट 37 सेकेंड का, दूसरा 2 मिनट एक सेकेंड का और तीसरा ऑडियो कुछ बड़ा छह मिनट 18 सेकेंड का है। इन ऑडियो में जो लोग बात कर रहे हैं वे हिंदी, अंग्रेजी और मारवाड़ी में बोल रहे हैं। इन ऑडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये गहलोत सरकार गिराने के लिए विधायकों से डील का ऑडियो है। हालांकि इन ऑडियो की सत्यता की पुष्टि होना अभी बाकी है।
भंवर लाल शर्मा की सफाई
ऑडियो क्लिप पर कांग्रेस विधायक भंवर लाल शर्मा ने सफाई देते हुए कहा है है कि ऑडियो में मेरी आवाज नहीं है। सीएम हताशा में हैं और फर्जी ऑडियो तैयार करवाकर दबाव बनाया जा रहा है। मेरी कोई बात नहीं हुई, ये पूरी तरह से फर्जी है। इसके अलावा ऑडियो क्लिप वायरल होने के बाद राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भी बीजेपी पर हमला बोला है।
पहला ऑडियो क्लिप
इस ऑडिया क्लिप में एक व्यक्ति कह रहा है कि दो-तीन दिन में संख्या पूरी हो जाएगी। 2 लोग हैं जो हिचकिचा रहे हैं, उनकी डायरेक्ट आप से बात है। कहीं भी कोई दिक्कत नहीं है तुरंत काम होगा। इसी में एक व्यक्ति बोल रहा है कि अब हमें 8 से 10 दिन रुकने की हिम्मत रखनी होगी। राज इतने दिन बाड़ेबंदी में नहीं रह सकता। जैसे ही बाहर आएंगे अपने पास आएंगे। दूसरा कहता हैः मैं भी समझता हूं होटल से राज नहीं चलता, संख्या बल है नहीं।
दूसरा ऑडियो क्लिप
इस ऑडियो में एक शख्स कह रहा है कि हां, ठीक है साहब सारी बात हो गई, कोई शंका नहीं रही। दूसरा व्यक्ति कहता है कि मेरे पास आपकी और एक जिम्मेदारी है, आपकी बात हो गई। आपकी वरिष्ठता का पूरा ध्यान रखा जाएगा, चिंता मत करो।
तीसरा ऑडियो क्लिप
इस क्लिप में एक व्यक्ति कहता है कि जो साथी हमारे दिल्ली में बैठे हैं वो पैसा ले चुके हैं. पहली किस्त पहुंच चुकी है। फिर कब मिल रहे हैं, कल? दूसरा जवाब में कहता है कि कल मिलते हैं। पहला लीगली मूव करने की बात कहता है तो दूसरा पूछता है कि आप उन्हीं के साथ हैं न? पहला- हां में जवाब देता है।
हालांकि तीनों ही ऑडियो क्लिप की पुष्टि नहीं हो पाई है।