ईडी ने पढ़ा गायत्री मंत्र… मिले 11 लाख के पुराने नोट

-यूपी के पूर्व मंत्री के लखनऊ समेत सात ठिकानों पर छापेमारी
-छापेमारी में 5 लाख रूपये मूल्य के सादा स्टांप पेपर बरामद

एसएस ब्यूरो/ लखनऊ
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फिर से ‘गायत्री मंत्र’ पढ़ा है। बड़ी कार्रवाई करते हुए जेल में बंद उत्तर प्रदेश के पूर्व खनन मंत्री गायत्री प्रजापति के सात ठिकानों पर छापेमारी की है। ईडी की टीम ने लखनऊ में गायत्री के बेटे के कार्यालय पर, कानपुर में उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट के यहां और अमेठी में उसके ड्राइवर के यहां छानबीन की है। सूत्रों के मुताबिक निदेशालय की टीम को अहम दस्तावेज मिले हैं, जिनकी जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें- पार्षदों के बीच जमकर चले जूते-चप्पल, सदन में दर्शक दीर्घा से फेंके हैंडबिल

लखनऊ में की गई छापेमारी में 11 लाख के पुराने नोट और 5 लाख रूपये मूल्य के सादे स्टांप पेपर बरामद किये हैं।
ईडी के अधिकारियों के मुताबिक अभी तक की पड़ताल में गायत्री के बेटे की कई मुखौटा (फर्जी) कंपनियां सामने आई हैं। इन कंपनियों में काली कमाई को सफेद करने की कोशिश की गई। इनमें से एक कंपनी के द्वारा लखनऊ में सौ करोड़ से अधिक की 110 एकड़ जमीन खरीदे जाने की जानकारी भी सामने आई है। ईडी ने पूर्व मंत्री के खिलाफ 4 अगस्त, 2019 को धनशोधन रोकथाम अधिनियम, 2002 के तहत मामला दर्ज किया था। आय से अधिक संपत्ति में गायत्री प्रजापति का बड़ा बेटा अनिल भी जेल में बंद है।
लखनऊ में मिले 80 से ज्यादा संपत्तियों के दस्तावेज
लखनऊ में गायत्री प्रजापति के बेटे अनिल व अनुराग के गोमतीनगर, विभूतिखंड में ओमेक्स स्थित कार्यालय और बिजनौर रोड स्थित कार्यालय में छापा मारा गया। साथ ही हैवलॉक रोड स्थित आवास पर भी कार्रवाई की गई। यहां से 11 लाख रूपये के पुराने नोट और डेढ़ लाख रुपये के नए नोट बरामद किये गए हैं। यहां से 80 से ज्यादा संपत्तियों के दस्तावेज मिले हैं।
अमेठी में ड्राईवर के पास 200 करोड़ की प्रॉपर्टी
ईडी ने अमेठी में गायत्री प्रजापति के आवास विकास कॉलोनी स्थित घर और उसके ड्राइवर रामराज यादव उर्फ छोटू के टिकरी गांव स्थित घर पर करीब 8 घंटे तक एक साथ कार्रवाई की गई। प्रयागराज से पहुंची टीम कई बैग में कागजात भरकर अपने साथ ले गई है। अधिकारियों के अनुसार ड्राइवर के पास भी 200 करोड़ की प्रॉपर्टी होने की जानकारी सामने आई है।
दुष्कर्म सहित कई मामलों में आरोपी है गायत्री
दुष्कर्म व धोखाधड़ी में लखनऊ जेल में बंद गायत्री प्रजापति पर कई गंभीर आरोप हैं। वर्ष 2012 व 2016 के बीच खनन पट्टों के आवंटन में गड़बड़ की सीबीआई जांच चल रही है। सीबीआई ने 22 ठिकानों पर छापा मारकर गायत्री की कई बेनामी संपत्तियों का खुलासा किया था। हमीरपुर खनन घोटाले में ईडी भी मनी लॉन्ड्रिंग में जांच कर रही है। ईडी पूर्व मंत्री की संपत्तियों को जब्त करने की तैयारी भी कर रही है। उनके खिलाफ विजिलेंस भी आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति की जांच कर रही है।