DELHI: एंटी क्रेकर अभियान के तहत 13 हजार किलो पटाखे जब्त

-पटाखे रोकने के लिए 24 घंटे सतर्कता बरतेगी दिल्ली पुलिस व एसडीएम
-32 लोगों के खिलाफ किया गया मुकदमा दर्जः गोपाल राय

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली
दिल्ली में दीपावली के अवसर पर पटाखों की खरीद-बिक्री और इसके इस्तेमाल पर पूरी तरह रोक लगाने के लिए दिल्ली पुलिस और सभी एसडीएम कड़ी नजर रखेंगे। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पटाखे से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस और एसडीएम को 24 घंटे सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। खासतौर से दिल्ली के बार्डर एरिया में विशेष सतर्कता बरती जाएगी। इस संबंध में डीपीसीसी ने दिल्ली पुलिस और एसडीएम को निर्देश जारी कर दिया है। उन्होंने कहा कि एंटी क्रेकर अभियान के तहत अभी तक दिल्ली पुलिस ने 12,957 किलो पटाखे जब्त किया है और 32 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली के लोगों से अपील की है कि पटाखों से प्रदूषण फैलता है, इसलिए दीये जलाकर दिवाली मनाएं।

यह भी पढ़ेंः इस दिवाली बन रहा राजा, राजकुमार और सेनापति का एक ही राशि में योग

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को कहा कि पटाखों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस और एसडीएम को 24 घंटे सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि पटाखों की खरीद बिक्री एवं उसके जलाने पर रोक लगाई जा सके। उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली के बार्डर एरिया में विशेष तौर पर सर्तकता अभियान चलाएं ताकि अवैध रूप से पटाखों का कहीं भी खरीद बिक्री और भंडराण न हो सके। इस संदर्भ में आज डीपसीसी की ओर से दिल्ली पुलिस एवं एसडीएम को निर्देश जारी किए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः NORTH DMC: 1131 रेस्टोरेंट लेकिन एक के पास ही है स्थायी लाइसेंस

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि एंडी क्रेकर्स अभियान के तहत अभी तक दिल्ली पुलिस ने 12957 किलों पटाखे जब्त किए हैं और 32 लोगों पर मुकदमा दर्ज कराया गया है। दिल्ली सरकार 27 अक्टूबर से ’पटाखे नहीं, दिया जलाओं अभियान’ शुरू किया हुआ है। उन्होंने कहा कि पूरी दिल्ली के अंदर कहीं भी पटाखों के खरीद बिक्री और जलाने की खबर आती है, तो दिल्ली पुलिस को 112 नम्बर पर फोन करके सूचना दी जा सकती है, जिसके आधार पर दिल्ली पुलिस उचित कार्रवाई करेगी। पुलिस के साथ-साथ एसडीएम की टीम भी इस अभियान में शामिल रहेगी।

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार ने दिया दिवाली का तोहफा… 265 रूपये बढ़ाये एलपीजी सिलेंडर के दाम

उन्होंने बताया कि ‌दिल्ली के अंदर प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार की ओर से ’युद्ध, प्रदूषण के विरुद्ध’ अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें एंटी डस्ट अभियान, रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान और पराली को गलाने का अभियान शामिल है। इसके साथ-साथ दिल्ली के प्रदूषण में दिवाली के समय पटाखों के जलने से प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है। उसे रोकने के लिए सरकार ने पहले ही यह निर्णय लिया है कि इस बार दिवाली के अवसर पर पटाखे की खरीद-बिक्री और उसे जलाने पर बैन रहेगा।
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली के लोगों से अपील है कि दीये जलाकर दिवाली मनाएं। दिए से दिवाली होती है और पटाखों से प्रदूषण फैलता है। हमें दिवाली को धूमधाम से मनाना है, लेकिन उतनी ही जिम्मेदारी के साथ प्रदूषण को भी रोकना है। इस प्रदूषण को तभी रोका जा सकता है, जब दिल्ली का हर नागरिक एक प्रदूषण योद्धा बनकर पर्यावरण को बचाने के लिए अपना योगदान देगा। तभी इस दिवाली को हम पहले से बेहतर बना सकते हैं और दिल्ली के लोगों की सांसों पर जो संकट आता है, उसे दूर कर सकते हैं।