RSS के नए सरकार्यवाह बने दत्तात्रेय होसबले बने

-भैयाजी जोशी का स्थान लेंगे दत्तात्रेय होसबले
-एबीवीपी से शुरू की थी सार्वजनिक जीवन की शुरूआत

एसएस ब्यूरो/नई दिल्ली
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में बड़े बदलाव पर मुहर लग गई है। दत्तात्रेय होसबले (Dattatreya Hosabale)को आरएसएस का नया सरकार्यवाह बनाया गया है। वे भैयाजी जोशी (Bhaiya Ji oshi) का स्थान लेंगे। जोशी इस पद पर पिछले करीब 12 साल से बने हुए थे। होसबले को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में नया सरकार्यवाह बनाया गया है। बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में बड़े बदलाव को लेकर लंबे समय से अटकलें लगाई जा रही थीं।

यह भी पढ़ें- एक्ट में संशोधन के जरिये केंद्र ने किया दिल्ली सरकार के पर कतरने का काम!

गौरतलब है कि चुनाव को लेकर संघ के इतिहास में कभी भी वोटिंग की नौबत नहीं आई है। हर बार सरकार्यवाह का चुनाव निर्विरोध ही होता रहा है। इस बार भी ऐसा ही हुआ है। ऊं की ध्वनि के साथ दत्तात्रेय होसबले के नाम पर संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा ने मुहर लगा दी। संघ प्रमुख यानी सरसंघचालक के पद पर फिलहाल मोहन भागवत बने हुए हैं। लंबे समय से यह चर्चा चल रही थी कि सरकार्यवाह के रूप में किसी नये चेहरे का चुनाव किया जायेगा।
सीमित रही प्रतिनिधी सभा की बैठक
बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से इस बार आरएसएस की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक काफी छोटी रखी गई है। इस बार की बैठक में देश भर से सिर्फ 500 से 550 वरिष्ठ स्वयंसेवकों को ही इसमें आमंत्रित किया गया है। आमतौर पर प्रतिनिधी सभा की बैठक में तीन हजार से ज्यादा वरिष्ठ पदाधिकारी भाग लेते है। आरएसएस के हर प्रांत से भी केवल सात-आठ पदाधिकारियों को ही इस बार आमंत्रित किया गया है।
दत्तात्रेय होसबले के बारे में कुछ बातें
दत्तात्रेय होसबले कर्नाटक के शिमोगा के रहने वाले हैं। वे 1973 में आरएसएस के संपर्क में आये थे। बेंगलोर यूनिवर्सिटी से उन्होंने इंग्लिश में एमए की पढ़ाई की है। दत्तात्रेय होसबले अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) कर्नाटक के प्रदेश संगठन मंत्री रहे। इसके बाद एबीवीपल के राष्ट्रीय मंत्री और सह संगठन मंत्री रहे। करीब 2 दशकों तक एबीवीपी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री रहे। इसके बाद 2002-03 में संघ के अखिल भारतीय सह बौद्धिक प्रमुख बनाये गए थे। दत्तात्रेय होसबले 2009 में संघ के सह सरकार्यवाह बने थे। इसके पश्चात अब 2021 में उन्हें आरएसएस का सरकार्यवाह बनाया गया है।