बीजेपी का मिशन राजस्थान… सीएम अशोक गहलोत परेशान!

-कांग्रेस ने बीजेपी पर लगाया विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप
-कांग्रेस ने जारी की बीजेपी के न्योते वाले अपने 24 विधायकों की सूची

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
भारतीय जनता पार्टी का मिशन राजस्थान शुरू हो गया है। मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार गिराकर अपनी सरकार बनाने वाली बीजेपी ने अब राजस्थान का रूख किया है। खुद कांग्रेस के बड़े नेताओं अपने करीब दो दर्जन विधायकों को बीजेपी की ओर से प्रलोभन मिलने का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ेंः- केशव पुरम जोनः ‘ये इरा का इलाका है… यहां वही होगा जो हम चाहेंगे’

लगभग दो दर्जन विधायकों ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) राज्य की अशोक गहलोत सरकार को गिराने की साजिश रच रही है। कांग्रेसी विधायकों ने राजस्थान विधानसभा में मुख्य सचेतक डॉ महेश जोशी एवं उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी के हस्ताक्षरों से संयुक्त बयान जारी किया।

यह भी पढ़ेंः- दिल्ली बीजेपीः मंडल-जिला अध्यक्षों पर सख्ती से लागू नहीं होगा उम्र का नियम!

कांग्रेसी विधायकों ने आरोप लगाया गया है कि बीजेपी खरीद फरोख्त और अन्य हथकंडे हथकंडे अपनाकर राजस्थान की कांग्रेस सरकार को गिराना चाहती है। कांग्रेस की ओर से बयान में कहा गया है हमारे पास स्पष्ट जानकारी है कि भाजपा के शीर्षस्थ लोग इस षडयंत्र में शामिल हैं। यह लोग कांग्रेस के विधायकों और सरकार का समर्थन करने वाले विधायकों के साथ्ज्ञ कुछ दूसरे विधायकों के साथ संपर्क में हैं और उन्हें तरह तरह के प्रलोभन दिये जा रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- NORTH DMC: अब पार्किंग की फीस माफ कर निगम को करोड़ों का चूना लगाने की तैयारी

खास बात है कि बयान के साथ कांग्रेस के ऐसे 24 विधायकों के नाम भी जारी किये गए हैं, जिन्हें बीजेपी की ओर से खरीद-फरोख्त का प्रलोभन दिया गया है। इनमें लाखन सिंह, जोगेंद्र सिंह अवाना, मुकेश भाकर, इंदिरा मीणा, वेद प्रकाश सोलंकी, संदीप यादव आदि के नाम भी शामिल हैं।
पुलिस ने दर्ज की एफआईआर
बता दें कि कांग्रेस की ओर से शिकायत मिलने के बाद राजस्थान पुलिस के विशेष कार्यबल एसओजी ने राज्य में विधायकों की खरीद फरोख्त और निर्वाचित सरकार को अस्थिर करने की धाराओं के तहत शुक्रवार को एक एफआईआर दर्ज कर ली है। बताया जा रहा है पुलिस इस मामले में अब आगे की जांच शुरू करेगी।
राज्यसभा चुनाव में भी लगा था आरोप
जून महीने में राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए हुए चुनाव में भी कांग्रेस ने बीजेपी पर अपने कुछ विधायकों को प्रलोभन के आरोप लगाए थे। तब भी कांग्रेस की ओर से इसकी शिकायत विशेष कार्यबल (एसओजी) को की गयी थी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा था कि राज्य में विधायकों को प्रलोभन दिया जा रहा है और करोड़ों रुपये की नकदी जयपुर स्थानांतरित हो रही है।
बीजेपी के पास 29 वोट की कमी
राजस्थान विधानसभा में कुल 200 सीट हैं। राज्य में सरकार बनाने के लिए कुल 101 विधायकों की जरूरत है। लेकिन बीजेपी के पास केवल 72 विधायक हैं। उसे सरकार बनाने के लिए कम से 29 विधायकों की जरूरत है। बताया जा रहा है कि बीजेपी की ओर से 30 विधायकों को अपने पाले में लाने का लक्ष्य रखा गया है। बता दें कि राजस्थान में कांग्रेस के पास कुल 107 विधायक हैं। राज्य के 13 निर्दलीय विधायकों में से कांग्रेस के पास 12 निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन है।
ज्योतिरादित्य सिंधिया पर दारोमदार
राजस्थान कांग्रेस में तोड़फोड़ का दारोमदार मध्य प्रदेश से बीजेपी के टिकट पर राज्यसभा पहुंचे पूर्व कांग्रेसी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया पर है। बताया जा रहा है कि बीजेपी राजस्थान में अपनी सरकार बनाने के लिए महाराज के संपर्कों का लाभ उठाना चाहती है। पिछले दिनों ज्योतिरादित्य सिंधिया ने खुद कहा था कि ‘टाइगर अभी जिंदा है’। तभी से राजस्थान कांग्रेस में तोड़फोड़ के कयास शुरू हो गए थे। बीजेपी ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आने वाले नेताओं को सरकार में महत्वपूर्ण ओहदे देकर राजस्थान के कांग्रेसी नेताओं को यह संदेश देने की कोशिश की है कि यदि राजस्थान में ऐसा कुछ होता है तो उन्हें भी बड़े पदों से नवाजा जा सकता है।