BIHAR: महागठबंधन में घमासान… मांझी चले अपनी राह… आरजेडी का रास्ता नहीं आसान

-मांझी ने छोड़ दी है पतवार, बिना राजद अलग गठबंधन होगा तैयार!
-मांझी को मनाने में जुटी कांग्रेस, जेडीयू में हो सकता है हम का विलय!

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
बिहार विधानसभा चुनाव का समय ज्यों ज्यों नजदीक आ रहा है, त्यों त्यों राज्य के सियासी दलों में घमासान की खबरें तेज होती जा रही हैं। इस बीच जीतनराम मांझी ने राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सियासी अखाड़े में चर्चा शुरू हो गई है कि जीतनराम पाला बदलकर नीतिश के साथ जा सकते हैं। इसके बाद बिहार की सियासत में गरमी बढ़ गई है।

यह भी पढ़ेंः- जानें, चंद्रमा की बदलती चाल और सूर्य ग्रहण का क्या होगा आपकी राशि पर असर?

बिहार विधानसभा चुनाव में अब कुछ महीने ही शेष हैं और तमाम राजनीतिक दल अब जोड़-तोड़ की सियासत में लग गए हैं। बिहार में महागठबंधन का हिस्सा रहे हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने 25 तारीख के बाद अलग रुख अपना लेने का एलान कर दिया है। ऐसे में राज्य में महागठबंधन के सबसे बड़े दल राजद ने अभी इसपर चुप्पी साध रखी है।

यह भी पढ़ेंः- छैल बिहारी को मिला बैलट बॉक्स लूटने का इनाम

मांझी के कदम से टेंशन मं आरजेडी
महागठबंधन को नया फार्मूला देते हुए राजद को दरकिनार कर दूसरा गठबंधन तैयार करने की बात कहकर मांझी ने राजद को सकते में डाल दिया है। मांझी ने ऐलान किया है कि 25 जून तक अगर राजद समन्वय समिति बनाने की बात पर सहमत नहीं होता है तो उसके बाद बिना राजद के ही एक अलग गठबंधन तैयार कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- छैल बिहारी को मिला बैलट बॉक्स लूटने का इनाम

मांझी के नये फार्मूले से आरजेडी बाहर
जीतन राम मांझी ने नए गठबंधन की बात करते हुए बताया कि वह 2019 से समन्वय समिति बनाने की मांग कर रहे हैं। लेकिन उनकी बात नहीं सुनी जा रही है। उन्होंने बताया कि गठबंधन के अंदर पांच में से चार दल समन्वय समिति बनाए जाने को लेकर सहमत हैं। जबकि इकलौती आरजेडी पार्टी इसपर कोई बात नहीं करना चाहती।
आरएलएसपी, वीआईपी और हम साथ-साथ हैं
बता दें कि बिहार के सियासी मैदान की सबसे छोटे तीन दल एक साथ आ गए हैं। जीतनराम मांझी ने कहा कि हमारी पार्टी के अलावा उपेंद्र कुशवाहा की ‘रालोसपा’, मुकेश सहनी की पार्टी ‘वीआईपी’ और ‘हम’ साथ-साथ हैं। उन्होंने ये भी कहा कि हमारे इस नए गठबंधन में कांग्रेस को भी लेने के बात चलाई जा रही है।
आरजेडी पर मांझी का बड़ा आरोप
जीतनराम मांझी ने विधानसभा चुनाव को लेकर सीट बंटवारे पर भी आरजेडी पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि हर बार के चुनाव में अंतिम दिनों में सीटों का फैसला होता है। जिसके कारण उम्मीदवार ठीक से तैयारी नहीं कर पाते। इसलिए इस बार पहले से सब कुछ तैयार कर लेना जरूरी है। जीतन राम मांझी ने यह भी कहा कि अगर आरजेडी बात मान लेती है तो फिर कोई दिक्कत नहीं। वर्ना हम उनके बिना भी अब फैसला लेने को तैयार हैं ।
आरजेडी का मांझी पर पलटवार
जीतन राम मांझी के अलग गठबंधन बनाने की बात पर पलटवार करते हुए आरजेडी नेता मृत्युंजय तिवारी ने मांझी को उनके बेटे को एमएलसी बनाने की बात याद दिलाई है। तिवारी ने पूछा कि अगर आपस में समन्वय नहीं होता तो फिर आपके पुत्र को राजद अपने कोटे से एमएलसी कैसे बनाती? आरजेडी के बिना बिहार में कोई गठबंधन तैयार करना मांझी के लिए सपना है, हकीकत नहीं। अगर ऐसी बात कोई सोचता है तो गठबंधन को नुकसान पहुंचाकर एनडीए को फायदा पहुंचाना चाहता है।