मिथुन राशि में होने जा रहा बड़ा उलटफेर… इस सप्ताह गोचर करने जा रहे दो बड़े ग्रह… जानें मुक्ति के उपाय

-26 मई को बुध और 28 मई शुक्र बृषभ से निकल कर मिथुन में कर रहे गोचर

आचार्य रामगोपाल शुक्ल/ नई दिल्ली
इस सप्ताह मिथुन (Gemini) राशि में बड़ा उलट-फेर होने जा रहा है। 9 में से दो बड़े ग्रह इसी सप्ताह वृषभ (Taurus) राशि में से निकल कर मिथुन (Gemini) राशि में गोचर करने जा रहे हैं। ग्रहों के राशि परिवर्तन का हमारे जीवन पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रभाव जरूर पड़ता है। मई माह में वृष राशि के बाद अब मिथुन राशि में ग्रहों का प्रवेश होने जा रहा है। जिसका सीधा असर मिथुन राशि पर तो होगा ही साथ ही इस राशि के अलावा अन्य सभी राशियों पर इसका शुभ-अशुभ प्रभाव भी देखने को मिलेगा। मिथुन राशि में मंगल (Mars) ग्रह पहले से ही विराजमान हैं, इस तरह से 28 मई से इस राशि में 3 ग्रह मिलकर युति करेंगे।

यह भी पढ़ेंः- गणतंत्र दिवस पर हिंसा फैलाने की पहले से थी तैयारी

संचार, वाणी, वाणिज्य और बुद्धि आदि का कारक ग्रह बुध (Mercury) बुधवार 26 मई 2021 को अपनी स्वराशि मिथुन में गोचर करेंगे। इस राशि में बुध देव 3 जून 2021 तक स्थित रहेंगे। इस बीच 30 मई 2021 को बुध ग्रह मिथुन राशि में ही वक्री होंगे जो 23 जून 2021 तक वक्री अवस्था में ही रहेंगे। दूसरी ओर इसके तुरंत बाद (Venus) शुक्र ग्रह वृष राशि से निकल कर मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे। शुक्र का यह गोचर शुक्रवार 29 मई 2021 को होगा। मिथुन राशि में शुक्र देव 22 जून 2021 तक स्थित रहेंगे। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शुक्रदेव को लग्जरी लाइफ, मनोरंजन, फैशन, प्रेम, रोमांस आदि का कारक माना जाता है।

यह भी पढ़ेंः- वृष राशि में 4 ग्रहों का सफर… राहु की बुरी नजर…5 राशियों पर!

बता दें कि मिथुन राशि में मंगल पहले से ही विराजमान हैं। न्याय के देवता शनि महाराज 23 मई 2021 को मकर राशि में वक्री हो चुके हैं। इसके बाद वह 11 अक्तूबर 2021 तक वक्री अवस्था में ही रहेंगे फिर मार्गी होकर गोचर करेंगे। शनि की उल्टी चाल का प्रभाव सभी राशियों पर शुभ-अशुभ रूप में पड़ सकता है। इस समय मिथुन राशि में शनि की ढैय्या भी प्रभावी है। जबकि तुला राशि में भी शनि की ढैय्या चल रही है। वहीं धनु, मकर एवं कुंभ राशियों पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है।
ऐसे में इन ग्रहों के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए जातकों को निम्न उपाय करने चाहिएः-
बुधः बुध ग्रह के अशुभ प्रभाव से बचने और शुभता बढ़ाने के लिए जातकों को बुधवार के दिन किन्नरों का आशीर्वाद लेना चाहिए और उन्हें हरे रंग के वस्त्र भेंट करना चाहिए।
शुक्रः शुक्र दोष से बचने और शुक्र देव को मनाने के लिए शुक्रवार के दिन कन्याओं को मीठी खीर खिलाएं। संभव हो तो इस दिन स्वयं जातकों को गुलाबी वस्त्र धारण करने चाहिए।
शनिः शनि दोष से बचने और शनि देव की कृपा प्राप्त करने के लिए शनिवार के दिन शनि मंदिर में सरसों का तेल चढ़ाएं। इस दिन माथे पर काला टीका लगाएं।