14 अप्रैलः मिथुन राशि में मंगल का गोचर… जानें किसको क्या है मिलने वाला?

-मेष के साथ खुलेगा 3 राशि वालों की किस्मत का ताला
-मिथुन व कर्क राशि वालों को मिलेगा रोजगार का लाभ

आचार्य राम गोपाल शुक्ल/ नई दिल्ली
इस सप्ताह तीन बड़े ग्रह एक राशि से दूसरी राशि में गोचर कर रहे हैं। सूर्य के साथ मंगल ने भी 14 अप्रैल 2021 को मंगलवार-बुधवार की रात्रि 1 बजकर 16 मिनट पर वृषभ राशि से मिथुन राशि में प्रवेश किया है। ज्योतिष विशेषज्ञों के मुताबिक मंगल के इस विशेष गोचर का असर देश पर अगले साल यानी 2022 तक देखने को मिलेगा। हालांकि मेष सहित कुछ राशियों के जातकों के लिए आर्थिक स्थिति मजबूत करने वाला साबित होगा, वहीं मिथुन व कर्क राशि के लिए रोजगार के क्षेत्र में मददगार साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें- और दूषित हुआ यमुना का पानी… 7.6 पीपीएम पर पहुंचा अमोनिया का स्तर

ज्योतिष में मंगल को देव सेनापति कहा जाता है। मंगल को क्रूर ग्रह भी कहा जाता है। इसे क्रोध, ऊर्जा, हिंसा आदि का स्वामी माना जाता है। मेष और वृश्चिक राशियों के स्वामी मंगल व्यक्ति की कुंडली में यदि शुभ अवस्था में हो तो साहस, पराक्रम और शौर्य का प्रतीक कहा जाता है। यह मकर राशि में उच्च का और कर्क राशि में नीच का माना जाता है। मंगल के कारक देव हनुमान जी हैं और मंगल को मां दुर्गा की कृपा प्राप्त है। खास बात है कि मंगल ने माता के नवरात्रों में ही वृषभ से निकल कर मिथुन राशि में यह गोचर किया है।

यह भी पढ़ें- सर्वार्थ सिद्धि और अमृत सिद्धि योग में शुरू हुए चैत्र नवरात्रे…जानें घटस्थापना का चौघड़िया मुहूर्त एवं विधि

मिथुन राशि के स्वामी बुध ग्रह हैं। मिथुन राशि में मंगल के होने से व्यक्ति बहुमुखी प्रतिभा का धनी होता है और तुरंत निर्णय लेने में सक्षम होता है। इससे आपको हर मोर्चे पर मदद मिलेगी। जो लोग पत्रकारिता, टीवी या मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं, उनके लिए मंगल की यह स्थिति अनुकूल रहेगी।
आप भी जानें के मंगल और सूर्य के एक ही दिन राशि परिवर्तन से आपकी राशि पर क्या असर होगाः-
मेषः आपके लिए दोनों ग्रहों के गोचर का लाभ मिलेगा। उत्साह और आत्मविश्वास बढ़ेगा। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा और थोड़ी सी मेहनत से ज्यादा आर्थिक लाभ होगा। लोग आपकी प्रशंसा करेंगे।
वृषभः आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा। ग्रहों के राशि परिवर्तन से आपको अचल संपत्ति से लाभ मिल सकता है। आपको मेहनत थोड़ी ज्यादा करनी होगी।
मिथुनः आपके लिए यह गोचर बेहद शुभ रहने वाला है। मिथुन राशि के जातकों को करियर के क्षेत्र में अच्छी तरक्की मिल सकती है। उच्च अधिकारियों के साथ तालमेल अच्छा बना रहेगा और आपको इसका लाभ मिलेगा।
कर्कः आपके लिये दो प्रमुख ग्रहों का राशि परिवर्तन फायदेमंद रहेगा। पारिवारिक कारोबार से जुड़े लोगों को लाभ मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों को उच्च पद पर आसीन होने का अवसर मिलेगा।
सिंहः आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। भाग्य का पूरा साथ मिलेगा और अच्छी आमदनी के योग बन रहे हैं। सरकारी नौकरी वालों का स्थानांतरण मनचाहे स्थान पर हो सकता है।
कन्याः आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। आपको घबराहट रह सकती है और खुद को कमजोर महसूस करेंगे। संभलकर चलें और सोच-समझकर निवेश करें।
तुलाः आपकी आमदनी के नये स्रोत खुलने की संभावना है। व्यापारियों का कारोबार अच्छा चलेगा।
वृश्चिकः आपके लिए यह अच्छा समय है। पुराने कर्जे से मुक्ति मिलेगी। जीवन में आगे बढ़ने के नये-नये अवसर प्राप्त होंगे। अपने काम पर फोकस बनाये रखें।
धनुः ग्रहों का यह गोचर लाभ का मौका लेकर आया है। व्यवसाय से जुड़े हैं तो आपको शानदार रिटर्न मिलेगी। यदि नौकरी में हैं तो भी आगे बढ़ने के कई मौके मिलेंगे।
मकरः आपको सूर्य-मंगल के गोचर के मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। माता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। कार्यक्षेत्र में आपके वरिष्ठजन आपके ऊपर हावी होने की कोशिश करेंगे।
कुंभः आपके लिये यह समय उतार-चढ़ाव वाला रह सकता है। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा। अविवाहित हैं तो इस गोचर के दौरान आपका रिश्ता तय हो सकता है।
मीनः यह गोचर आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आया है। अदालती मामलों में आपका धन अधिक खर्च होगा। ध्यान रखें और किसी भी काम में कोई जल्दबाजी नहीं करें।