ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच हर मरीज की होगी जीनोम सिक्वेन्सिंग

-केंद्र से बूस्टर डोज की मांग 
-दिल्ली में होगा 31 मई तक मुफ्त राशन वितरण

हेमा शर्मा/ नई दिल्ली,
दिल्ली में कोरोना के साथ साथ ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के चलते मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ओमिक्रोन का सामना करने के लिए सजग है। मुख्यमंत्री ने दिल्ली के लोगों को ढांढस बँधाते हुए कहा की उन्हें ओमिक्रोन से डरने की ज़रूरत नहीं है। साथ ही केंद्र से भी बूस्टर डोज की मांग भी की सब जानते हैं कि कोरोना ने किस प्रकार देश की राजधानी दिल्ली को दहला कर रख दिया है। ऐसे में इसके नए वेरिएंट ओमिक्रोन की दस्तक ने भी लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है कि किया ओमिक्रोन भी मौत का साया बनकर तो नहीं आ रहा।

यह भी पढ़ें: जानें, इस सप्ताह किसको मिलेगा भाग्य का साथ और किसको मिलेंगे रोजगार के अवसर?

लोगों की इस चिंता पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद ने सोमवार को कैबिनेट में इस विषय पर बैठक के बाद  कहा कि दिल्ली इस नए वेरिएंट से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने बताया कि सोमवार को उन्होंने एलजी की अध्यक्षता में एक बैठक की गई जिसमें कई विशेषज्ञों को मौजूदगी के बीच कोरोना के इस नए वेरिएंट पर चर्चा की गई। विशेषज्ञ ने बताया की ये वेरिएंट बहुत तेजी से फैलता है, जिसके लक्षण बहुत हल्के हैं जिनके चलते हॉस्पिटल जाने की ज़रूरत नहीं पड़ती और ना ही मौत का आंकड़ा बहुत ज्यादा है।

यह भी पढ़ें: जानें, इस सप्ताह किसको मिलेगा भाग्य का साथ और किसको मिलेंगे रोजगार के अवसर?

सरकार है तैयार:  ओमिक्रोन के प्रति लोगों के डर को दूर करने का प्रयास करते हुए केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को कहा कि आपको इस वेरियंट से घबराने की ज़रूरत नहीं है। हमने इस बार पूरी तैयारी कर रखी है चाहे वो दवाईया हो या हॉस्पिटल में बेड सरकार ने सब इंतज़ाम कर लिए है। मुख्यमंत्री ने लोगों को सजग करते हुए कहा की इस बार ओमिक्रोन से निपटने के लिए हमें होम आइसोलेशन  को मजबूत करना होगा जिसके लिए वो 23 दिसंबर को बैठक कर विचार-विमर्श करेंगे।
जिनोम सिक्वेन्सिंग पर जोर:  केजरीवाल ने कहा कि सोमवार की बैठक में एक और महत्वपूर्ण फैसला लिया गया। जिसमें यह तय किया गया कि हर किसी कोरोना मरीजों की जिनोम सिक्वेन्सिंग होगी ताकि ओमिक्रोन के सही आंकड़ों का पता लग सके और आगे की रणनीति बनाने में आसानी हो।