निजी अस्पतालों के 60 फीसदी बैड पर कम फीस में होगा इलाज

-दिल्ली में कोरोना पर रोक लगाने के लिए अमित शाह का मास्टर प्लान
-6 दिन में टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाकर तीन गुना करने का निर्णय
-कंटेनमेंट जोन हर पोलिंग स्टेशन पर होगी कोरोना टेस्टिंग की सुविधा

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोरोना की रोकथाम के लिए मास्टर प्लान तैयार कर लिया है। रेलवे के कोच लगाकर 8 हजार अतिरिक्त बैड की व्यवस्था की जाएगी। दूसरी ओर निजी अस्पतालों के 60 फीसदी बैड कोरोना के लिए आरक्षित कर दिए गए हैं। यहां कम दामों पर कोरोना पेशेंट्स का इलाज किया जाएगा। निजी अस्पतालों में कोरोना के इलाज और टेस्टिंग का शुल्क केंद्र सरकार की कमेटी सोमवार तक तय करके बताएगी।

यह भी पढ़ेंः- SOUTH DMC में करोड़ों का घोटाला… बिना काम के हाजिरी लगाकर नेताओं-अफसरों को पहुंच रहा चढ़ावा!

गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद कजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल केंद्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन, एम्स के निदेशक गुलेरिया के साथ बैठक की। बैठक में गृह मंत्रालय सहित दूसरे विभागों के आला अधिकारी भी मौजूद रहे। बैठक में निर्णय लिया गया कि दिल्ली में अगले 6 दिन में कोरोना की टेस्टिंग की व्यवस्था को बढ़ाकर तीन गुना किया जाएगा। इसके साथ ही कंटेनमेंट जोन में कोरोना की टेस्टिं पोलिंग स्टेशन पर की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः- मेयर चुनाव से पता चलेगा प्रदेश बीजेपी नेतृत्व का जलवा!

बैठक के बाद अमित शाह ने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में देश कोरोना से पूरी सतर्कता और सहभागिता के साथ लड़ रहा है। कई स्वयंसेवी संस्थाएं बहुत उत्कृष्ट कार्य कर रही हैं। इस क्रम में सरकार ने स्काउट एंड गाइड, एनसीसी, एनएसएस व अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं को इस महामारी में स्वास्थ्य सेवाओं में वालंटियर के नाते जोड़ने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ेंः- NORTH DMC का स्वास्थ्य विभागः दागदार दामन लेकिन अफसरों ने दिया बड़ा ओहदा

अमित शाह ने ट्विटर के जरिए जानकारी दी कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अगले दो दिन में कोरोना की टेस्टिंग को बढाकर दो गुना किया जायेगा। इसके बाद अगले 6 में टेस्टिंग को बढाकर तीन गुना कर दिया जायेगा। कुछ दिन के बाद कन्टेनमेंट जोन में हर पोलिंग स्टेशन पर टेस्टिंग की व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। ताकि लोगों को इधर-उधन भटकना नहीं पड़े।
केंद्र ने दिल्ली को दिए पांच बड़े अधिकारी
कोरोना के बढ़ते आकार का सामना करने के लिए केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार को भारत सरकार के और पांच वरिष्ठ अधिकारी देने का निर्णय किया है। दिल्ली के कन्टेनमेंट जोन में कोरोना की रोकथाम अच्छे से हो पाए इसके लिए घर-घर जाकर हर एक व्यक्ति का व्यापक स्वास्थ्य सर्वे किया जायेगा। इसकी रिपोर्ट 1 सप्ताह में आ जाएगी। साथ ही अच्छे से मॉनिटरिंग हो इसके लिए वहां हर व्यक्ति के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवाई जाएगी।
अंतिम संस्कार के लिए नहीं करना होगा इंतजार
अमित शाह ने कहा कि कोरोना से भारत पूरी मजबूती से लड़ रहा है और इस संक्रमण से अपनी जान गंवाने वाले लोगों के लिए सरकार दुखी भी है। सरकार उनके परिजनों के प्रति संवेदनशील भी है। सरकार ने अंतिम संस्कार के लिए नई गाइडलाइन्स जारी करने का निर्णय लिया है। जिससे अंतिम संस्कार की प्रतीक्षा अवधि कम कम हो जाएगी।
दिल्ली को मिलेंगे 500 रेलवे कोच
कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए बेड की कमी को देखते हुए मोदी सरकार की ओर से तुरंत 500 रेलवे कोच दिल्ली को देने का निर्णय लिया है। इन रेलवे कोच से दिल्ली में 8000 बेड बढ़ जाएंगे। यह कोच सभी तरह की सुविधाओं से युक्त होंगे, ताकि कोरोना संक्रमण से आसानी से लड़ा जा सके।
निजी अस्पतालों के 60 फीसदी बेड आरक्षित
दिल्ली के निजी अस्पताओं में कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए निजी अस्पतालों के कोरोना बेड में से 60 फीसदी बेड कम दामों पर उपलब्ध रहेंगे। कोरोना के इलाज व कोरोना की टेस्टिंग के रेट तय करने के लिए डॉ. पॉल की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गयी है जो सोमवार तक अपनी रिपोर्ट पेश करेगी।
जारी होगा हेल्पलाइन नंबर
दिल्ली के छोटे अस्पतालों तक कोरोना के लिए सही जानकारी व दिशा निर्देश देने के लिए मोदी सरकार ने अखिल भारतीय आयुविज्ञान संस्थान (एम्स) में टेलीफोनिक गाइडेंस के लिए वरिष्ठ डॉक्टर्स की एक कमेटी बनाने का निर्णय लिया है। यहां का हेल्पलाइन नंबर भी सोमवार को जारी कर दिया जाएगा। ताकि सभी अस्पतालों में कोरोना के इलाज से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सके।
इलाज के साधन जुटाएगी केंद्र सरकार
अमित शाह के मुताबिक भारत सरकार ने दिल्ली सरकार को इस महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक संसाधन जैसे ऑक्सीजन सिलिंडर, वेंटीलेटर, पल्स ऑक्सीमीटर व् अन्य सभी आवश्यक वस्तुओं की जरूरत पूरा करने का आश्वासन दिया है।